Sunday, June 23, 2024

—Briefing -10—

1-आज सुप्रीम कोर्ट ने सीबीआई निदेशक आलोक वर्मा को उनके पद से हटाए जाने के केंद्र सरकार क आदेश को निरस्त कर दिया है साथ ही यह भी आदेश दिया है कि वह किसी भी बड़े मामले में कोई निर्णय नहीं ले सकते हैं। तथा सरकार को यह भी निर्देश दिया है कि एक सप्ताह में उच्च स्तरीय कमेटी(जिसमे प्रधान मंत्री, सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस और सदन में विपक्ष के नेता) उनके कार्यकाल में कार्य संबंध में निर्णय ले। वैसे भी आलोक वर्मा 31जनवरी को रिटायर हो रहे हैं। सभी विपक्षी दलो ने सुप्रीम कोर्ट के आदेश के आने के बाद केंद्र पर हमला करते हुए सभी संवैधानिक संस्थाओ पर फिर दबाव डालने का आरोप लगाया।
2-आज केंद्र की बीजेपी सरकार ने गरीब सवर्ण के लोगों को हर क्षेत्र में 10 प्रतिशत आरक्षण सरकारी और गैर सरकारी तथा सभी शिक्षण संस्थानो पर भी यह आरक्षण लागू होगा। कैबिनेट ने इसके लिए संविधान संशोधन को मंजूरी दे दी है। यह बिल आज लोकसभा में पेश होगा। डीएमके के अतिरिक्त लगभग सभी विपक्षी दलो ने बिल पर समर्थन की बात तो कही है किंतु यह भी कहा है कि यह मात्र जुमला है सरकार जान रही है कि वह जा रही है। कांग्रेस, बसपा सुप्रीमो मायावती, सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव आदि सभी ने सभी सवर्ण गरीबों को आरक्षण मात्र चुनाव के मददेनजर लाया गया है। आज लोकसभा में इस बिल पर बहस के बाद वोटिंग भी होनी है। कल यह बिल राज्यसभा में पेश किया जाएगा।
3- गोरखपुर में एनजीटी ने मैडिकल कालेज पर पाँच करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है।
4- उत्तर प्रदेश में मदरसा बोर्ड( मौलवी, आलिम, कामिल आदि) की परीक्षा 12 फरवरी से शुरू होगी। यह दो पालियो में (8-12तथा दूसरी पाली 2बजे से आरम्भ होगी। 3 मार्च को परीक्षा समाप्त होनी है।
5- आज कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने एक न्यूज एजेंसी को इंटरबयू देते हुए कहा है कि उत्तर प्रदेश में कांग्रेस सपा, बसपा गठबंधन से दूरी बनाते हुए अकेले चुनाव लडने के संकेत दिए हैं । कांग्रेस ने अपनी तैयारी उत्तर प्रदेश में शुरू कर दी है। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी का मानना है कि उत्तर प्रदेश में कांग्रेस अच्छा परिणाम देगी ।
6- आज रालोद के महासचिव जयंत चौधरी ने अखिलेश यादव से उनके आवास पर मुलाकात की। उत्तर प्रदेश में बन रहे महागठबंधन के संबंध में यह मुलाकात अहम मानी जा रही है। मुलाकात के बाद जयंत चौधरी ने बातचीत को अच्छा बताया। कांग्रेस से गठबंधन के बारे में पूछे जाने पर कुछ भी कहने से मना कर दिया।
7- नोएडा में आज एक फर्जी आई ए एस बन कर पाश इलाके में रहरहा था। एक मकान पर से कब्जा हटाने को लेकर पुलिस पर दबाव डाल रहा था। शंका होने पर पुलिस ने छानबीन में उसे फर्जी पाया। पुलिस ने उसके पास से कयी विजिटिंग कार्ड और आईडी कार्ड बरामद किया है।
8-यूपी सहायक भर्ती परीक्षा घोटाला मे धांधली के गिरफ्तार किए गए सिपाही अरूण सिह अपने भाई अजय सिंह के साथ मिल कर धंधा चलाता था। उसके पास से 100 अभयरथियो के प्रवेश पत्र मिले हैं। उसके आशियाना स्थित आवास के बाहर 4 गाड़ी भी मिली है। अजय सिंह भूगर्भ विभाग में अधिकारी के पद पर कार्यरत है। उसकी गिरफ्तारी के लिए एसटीएफ की तीन सदस्य की टीम बनाई गई है।
9- आज पीलीभीत मे एक ही परिवार के पांच लोगों की संदिग्ध स्थिति में जहरीला भोजन खाने से मौत हो गई। पुलिस ने पांचो की लाश कब्जे में कर मामला दर्ज कर लाशो को पोस्ट मालूम के लिए भेज दिया है।
10- गुजरात में भाजपा नेता की गोली मारकर हत्या कर दी गई है। उक्त भाजपा नेता को महिला के साथ दुष्कर्म के मामले में भाजपा से निकाला जा चुका है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments