Sunday, May 26, 2024

— Briefing -10—

1-आज बिहार में प्रधानमंत्री मोदी ने चुनावी मूड में आते हुए बिहार को 33000करोड की परियोजनाओं की सौगात दी। जिसमे पटना में मेट्रो परियोजना भी शामिल है ।और बरौनी में एक जन सभा को संबोधित करते हुए कहा कि पुलवामा हमले में बिहार के जो दो जवान शहीद हुए हैंउनको नमन करता हूँ जो आप के दिल में है वही मेरे दिल में है आतंक का जबाब दिया जाएगा।
ब-झारखंड में भी हजारीबाग और पलामू में भी उन्होंने बिहार के बाद रैली की और वहाँ केजवान जो पुलवामा में शहीद हुए थे उन्हें श्रद्धांजलि दी और कयी परियोजनाओं की सौगात झारखंड को दी। जिसमें तीन मैडिकल कालेज खोले जाने काभी जिक्र किया।
2- केंद्र सरकार ने जम्मू कश्मीर के उन 5 नेताओं की जो अलगाववादी नेता हैं उनकी सुरक्षा तथा सरकारी सुविधाऐं हटाने का निर्णय लिया है। ये नेता बिलाल लोन, शब्बीर शाह, मिलवाई, अब्दुल गनी भट्ट, हाशिम कुरैशी हैं। सरकार के इस कदम पर हुर्रियत नेताओं में बेचैनी है।
3- भारत सरकार ने पाकिस्तान से”मोस्ट फेवर्ड नेशन”का दर्जा वापस लेने के बाद आज पाकिस्तान से आयातित सामानों पर 200 प्रतिशत तक कस्टम डयूटी बढा दी है जिससे पाकिस्तान से आने वाले सभी सामान बेहद मंहगे हो जाएंगे।
4- जम्मू कश्मीर के जम्मू में हालात बेहद तनावपूर्ण हैं जिसके कारण आज पुलवामा हमले के तीसरे दिन भी कर्फ्यू लागू है इंटरनेट सेवाएं बंद है।आज से जम्मू में मोबाइल इंटरनेट सेवा पर भी रोक लगा दी गई है श्री नगर में भी कर्फ्यू लगा है वहाँ भी इंटरनेट सेवा पर रोक लगाई गई है।
5- अमेरिका ने पाकिस्तान को आतंकी संगठनों को फंडिग रोकने के लिए कहा है तथा जैश ए मोहम्मद पर कार्रवाई करने के कदम का समर्थन किया है।
6- कल से ही पोखरन में भारतीय वायुसेना युद्धाभ्यास कर रही है। जिसमें मेराज 2000 जैसे युद्धक विमान भी शामिल हैं जिनकी गति ध्वनि की रफ्तार से ढाई गुना ज्यादा है और उसकी विध्वंसात्मक कार्य वाही की क्षमता बेजोड़ है। भारतीय वायुसेना किसी भी वक्त हमले के लिए तैयार हो गई है।
7- आरबीआई ने बैंकों को धोखाधड़ी को लेकर एलर्ट जारी किया है यूपीआई के जरिए फर्जीवाडे से एलर्ट जारी किया है कमर्शियल बैंकों को जारी किया गया है यह ऐडवाइजरी।
ब-लखन ऊ में आज उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी ने पालिटेक्निक के टापर छात्रों को सम्मानित किया तथा उन्हें लैपटॉप भी वितरित किया।
स-नोएडा में नोएडा प्राधिकरण की नीतियों से क्षुब्ध सैकड़ों किसानों ने मोटर सायकिल से मार्च निकाला।
8- कल उत्तर प्रदेश सरकार ने 64 आईएएस अधिकारियों जिनमे (कुछ जिलों के डीएम भी शामिल थे) के स्थानान्तरण के बाद अब आज 107 सीनियर पीसीएस अधिकारियों का स्थानान्तरण किया गया है। जिनमे कयी जिलों के सिटी मजिस्ट्रेट और एडीएम भी शामिल हैं।
9- आज दक्षिण भारत के सिने जगत के सुपर स्टार रजनीकान्त ने 2019 के लोकसभा चुनाव में अपनी पार्टी के चुनाव लडने से मना कर दिया और किसी भी पार्टी को अपनी फोटो के इस्तेमाल की मनाही कर दिया है।
10- आज दिल्ली के करोलबाग के अर्पिता होटल के फरार मालिक राकेश गोयल को गिरफ्तार कर लिया गया है। जो पिछले दिनों होटल में आग लगने के बाद से ही फरार चल रहा था जिसमे 17 लोग जलकर होटल में ही मरे थे।
ब-पुलवामा हमले में शहीद जवानों को श्रद्धांजलि देने के लिए आजमगढ शहर में छात्रों ने आतंकवाद के खिलाफ तथा पुलवामा में सीआरपीएफ के शहीद जवानों को लेकर पाकिस्तान और आतंकवाद के खिलाफ नारे लगाते हुए प्रदर्शन किया। उनके हाथों में आतंकवाद और पाकिस्तान मुर्दाबाद की तख्तीयां थी।जूलूस तकिया से चौक मातबर गंज होते हुए कचहरी चौराहा तक गया।
स-नोएडा के फेस-3,थाना सेक्टर 64 में कार से जा रही महिला पर कार का शीशा तोडकर महिला पर फायरिंग करते हुए कार में रखा लैपटॉप, एक लाख रुपया कैश तथा बैंक की चेकबुक लेकर बदमाश फरार हो गए। मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी गई है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments