Tuesday, April 23, 2024

—Briefing -10—

1-आज पुलवामा में सेना और छिपे आतंकवादीयों के बीच हुई मुठभेड़ में सेना के मेजर विभूति शंकर ढौंडियाल तथा 3 अन्य जवान शहीद हो गए वहीं पुलवामा हमले का मास्टर माउंड कामरान उर्फ गाजी सहित दो आतंकवादी भी मारे गए हैं। सेना ने उस इलाके पिगलीना को घेर लिया गया है वहाँ कयी आतंकियों के छिपे होने की सूचना है।
2- कल प्रधानमंत्री मोदी वाराणसी जाएंगे वहां रविदास मंदिर में मत्था टेकेंगे और लंगर भी चखेंगे। डीरेका में कनवर्टेड इलेक्ट्रॉनिक इंजन का उद्घाटन करेंगे। पुलवामा में शहीद हुए जवान रमेश यादव, अवधेश यादव के घर भी जाएंगे। साथ ही एक जनसभा को भी सम्बोधित करेंगे जिसमे वाराणसी में योजनाओं की सौगात भी देंगे।
3- कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी के लिए प्रयागराज और वाराणसी के लिए दौरे की रुपरेखा तैयार की जा रही है। सम्भवतः कुम्भ में स्नान के पश्चात आनन्द भवन में चुनाव की तैयारीयों के लिए मैराथन बैठक होगी और वाराणसी में दो दिन रूक कर वहां के कांग्रेस संगठन की मजबूती पर और चुनाव में कांग्रेस की तैयारी का भी जायजा लेंगी।
4- आज बिहार के भाजपा नेता और पूर्व क्रिकेटर कीर्ति आजाद ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की उपस्थिति में कांग्रेस ज्वाइन किया और कहा कि मैं अपने घर वापस आ गया। कीर्ति आजाद पूर्व कांग्रेसी नेता भागवत झा आजाद के पुत्र हैं जो भाजपा से सांसद भी रह चुके हैं।
5- आजमगढ के मेहनगर के सपा विधायक बेच ई सोनकर विधान सभा में फफक -फफक कर रो पड़े। दर असल उनके घर से 8 लाख की चोरी हो गई थी। जिसमे पुलिस न तो अब तक चोरी का भण्डा फोड पायी ,नही रुपये ही बरामद हुए। विधायक ने कहा मैं गरीब आदमी हूं इतने रुपये नही मिले तो मैं बर्बाद हो जाउंगा।
6- केरल के कासरगोड जिले में युवा कांग्रेस के दो कार्य कर्ताओं की हत्या कर दी गई। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने ट्विट कर कहा कि हत्यारों की गिरफ्तारी तक हम चैन से नहीं बैठैने का संकल्प लिया।
7- पाकिस्तान में होने वाली पाकिस्तान सुपर लीग से रिलायंस ने पुलवामा हमले के विरोध में अपने को अलग किया। तथा अपने यहाँ पाकिस्तानी खिलाड़ीयों के फोटो हटाए।

8-भारतीय नौसेना अधिकारी कुलभूषण जाधव, जो 2016 से पाकिस्तान की जेल में बंद है और जिसको पाकिस्तान की सेना की अदालत मौत की सजा भी सुना चुका है और जिसपर इंटरनेशनल कोर्ट आफ जस्टिस ने अपील के बाद सजा पर रोक लगा दी थी। आज इंटरनेशनल कोर्ट आफ जस्टिस में सुनवाई प्रारम्भ हो गई। भारत की ओर से हरीश साल्वे पैरवी कर रहे हैं।
9- दक्षिण भारत के सिने स्टार और अब राजनीति में कदम रखने वाले कमल हासन ने विवादास्पद बयान देते हुए जम्मू कश्मीर में जनमत संग्रह की मांग की है।
ब-पाकिस्तानी सेना हाई एवर्ट पर हो गई है।
स- सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस ने कहा है कि जजों पर कीचड़ उछालना खतरनाक है। आज हालत है कि युवा जज नहीं बनना चाहता है।
10- पुलवामा हमले के बाद आज चौथे दिन भी जम्मू में कर्फ्यू लगा हुआ है तथा इंटरनेट सेवा और मोबाइल इंटरनेट सेवा पर लगी रोक जारी है।
ब- नोएडा में किसानों का नोएडा प्राधिकरण के खिलाफ प्रदर्शन बढता ही जा रहा है। किसान ट्रैक्टर और गाड़ीयों में भर कर प्रदर्शन में आते जा रहे हैं। किसानों का कहना है कि हम भीख नहीं अपना अधिकार मांग रहे हैं।प्राधिकरण की जमीन अधिग्रहण और मुवावजा नीति के विरोध में किसान नाराज हैं ।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments