Sunday, May 26, 2024

—Briefing -10—

1-आज “दी हिन्दू “अखबार में राफेल डील में तकालीन रक्षा सचिव की पत्रावली पर की गई टिप्पणी को लेकर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने एक प्रेस कांफरेंस किया। प्रेस कांफरेंस से पहले उन्होंने ट्वीटर पर टवीट कर देश के जवानों से इस प्रेस कांफरेंस को अवश्य देखने का निवेदन किया। प्रेस कांफरेंस करते हुए उन्होंने द हिन्दू अखबार में उस साइड नोट को दिखाते हुए कहा कि रक्षा मंत्रालय ने पीएम ओ की दखलंदाजी और राफेल डील पर पीएम ओ के डिसीजन का विरोध किया था। साफ है प्रधानमंत्री मोदी ने सेना और जनता का 30 हजार करोड़ रुपये अम्बानी को दिया। और कहा प्रधान मंत्री मोदी ने चोरी की है इसके बाद पूरे देश में हंगामा मच गया है सभी दलों में आरोप प्रत्यारोप शुरू हो गया है।
2- आज सुप्रीम कोर्ट ने बसपा सुप्रीमो मायावती को बडा झटका देते हुए कहा है कि मायावती को हाथी की मूरतियां बनवाने और स्मारक बनवाने में लगे पैसे वापस करना ही पड़ेगा।
3-आप नेता संजय सिह ने आज दिल्ली के नार्थ एवेन्यू थाने में राफेल डील मामले में प्रधान मंत्री मोदी के खिलाफ एफ आईआर दर्ज कराया है। और मामले की जाँच सीबीआई से कराने को कहा है।
4- गरीब सवर्णो को 10प्रतिशत आरक्षण के मामले में रोक लगाने से इंकार कर दिया है और 35ए पर भी सुनवाई चार हफ्ते के लिए टाल दिया है।
5- कर्नाटक में कांग्रेस के व्हीप जारी करने के बाद भी अपने चार विधायकों के आज भी सदन में अनुपस्थित रहने से कडा रुख अपनाते हुए विधानसभा अध्यक्ष को पत्र लिखकर उनके विरुद्ध कडी काररवाई का मन बना लिया है।
6- आज न्यूज़ीलैण्ड के साथ खेले गए दूसरे टी-20मैच में भारत ने 7 विकेट से जीत लिया है। न्यूज़ीलैण्ड ने पहले खेलते हुए 20 ओवर में 158 रन बनाए थे कुणाल पाण्डया ने तीन विकेट लिए। जबाब में भारतीय टीम ने कप्तान रोहित शर्मा के 50रन,ऋषभपंत40 नाशाद और धोनी के 20 नाबाद रन के सहारे न्यूज़ीलैण्ड को सात विकेट से हरा दिया। तीन मैचों की सीरीज में अब दोनों 1-1 मैच जीत कर बराबरी पर हैं तीसरा और फाईनल मैच 10 फरवरी को खेला जाना है।
7- राजस्थान में आज से गुर्जर आरक्षण के लिए आन्दोलन गुर्जर समुदाय द्वारा शुरू किया गया है।
ब- राजस्थान के जैसलमेर में दो जर्मन नागरिक सेटेलाईट के साथ गिरफ्तार किए गए हैं।
स-न्यायालय की फटकार के बाद उत्तर प्रदेश राज्य कर्मचारियों का आन्दोलन स्थगित कर दिया गया है। कोर्ट ने इस आंदोलन को असंवैधानिक करार दिया था।

द-जहरीली शराब पीने से उत्तर प्रदेश के कुशीनगर और सहारन पुर में लगभग 16 लोगों की मौत हो गई है ऐसी ही घटना उत्तराखण्ड में भी हुई है। मुख्य मंत्री योगी ने मृतकों के परिजनों को दो-दो लाख और बीमारों को 50 हजार रुपए देने का एलान किया है। मुख्य मंत्री की कडाई के बाद संबधित थाने के एस ओ समेत चार पुलिस वाले निलम्बित कर दिए गए हैं इसी तरह आबकारी निरीक्षक समेत 13 लोगों को निलम्बित किया गया है।

8- आज मनी लांड्रिग मामले में पूर्व केन्द्रीय मंत्री पी चिदंम्बरम से ईडी ने पूछताछ की है।
ब-कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी द्वारा राफेल डील पर नये आरोप पर राज्य सभा में जमकर हंगामा हुआ जिससे राज्य सभा की काररवाई सोमवार तक के लिए स्थगित हो गई।
9- आज सुप्रीम कोर्ट से बिहार के पूर्व उप मुख्य मंत्री तेजस्वी यादव से उप मुख्य मंत्री वाला एलाट बंगला खाली करने का आदेश दिया है और साथ ही पचास हजार रुपए का जुर्माना का आदेश सुनाया है।
10- आज दिल्ली में उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव ने कहा कि हम प्रधान मंत्री मोदी को चोर तो नहीं कह रहे हैं किंतु उन्होंने वादा खिलाफी की है। देश को 15-20 वादे किए थे लेकिन एक भी वादा पूरा नहीं किया है।
ब-जौन पुर में बाईक सवार बदमाशों ने एक युवक की गोली मारकर हत्या कर दी है घटना बक्सा थाना क्षेत्र के लखौआं गाँव का है।

पिछला लेख
अगला लेख
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments