Sunday, May 26, 2024

— Briefing -10—

1-आज महात्मा गांधी की 71 वी पुण्यतिथी के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने महात्मा गांधी की समाधि राजघाट पर पहुंच कर उन्हें नमन किया और फूल माला अर्पित किया। समाधि स्थल पर रामधुन बजाई जा रही थी। राष्ट्रपति,उप राष्ट्रपति और कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ने भी राजघाट पहुँच कर बापू को नमन किया और फूल माला अर्पित किया।
ब-गुजरात के दांडी में प्रधान मंत्री मोदी ने नमक सत्याग्रह स्मारक का उद्घाटन कर देश को किया समर्पित। आज ही देर शाम सूरत के स्टेडियम में रिवोल्विंग स्टेज से न्यू इंडिया यूथ कानक्लेव में डाक्टरों,इंजीनियर, प्रोफेसर और सीए को संबोधित करेंगे।
2- आज सुप्रीम कोर्ट ने पूर्व वित्त मंत्री चिदंम्बरम के पुत्र कीर्ति चिदंम्बरम को 10 करोड़ रुपये की सिक्योरिटी मनी जमा करने की शर्त पर विदेश जाने की अनुमति दी है। 5,6,7,12 मार्च को उन्हें ईडी के सम्मुख प्रस्तुत होना है।
3- आज सुप्रीम कोर्ट ने Sc/sT अत्याचार अधिनियम बिल संशोधित कानून पर रोक से इनकार कर दिया है। और सुनवाई के लिए अगली तिथी 19 फरवरी को निर्धारित किया है।
4- पश्चिम बंगाल के पूर्वी मिदना पुर में भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह की रैली के बाद भडकी हिंसा के बाद एम एच ए ने ममता बनर्जी सरकार से रिपोर्ट मांगी है। वहीं फोन पर गृहमंत्री राजनाथ सिह ने जब ममता बनर्जी से बात की तो सूत्र बताते हैं कि भडकी ममता ने कहा कि पहले भाजपा को सम्भालिए। आज दोनों ही पार्टीयां कल की हिंसा के विरोध में मार्च निकालेंगे। वहीं पश्चिम बंगाल कांग्रेस ने दोनों पार्टीयों की इसे नूरा कुश्ती कहा है।
5- आज महात्मा गांधी की फोटो पर माल्यापर्ण कर उन्हें नमन करने के बाद महाराष्ट्र के रालेगढ सिद्धि में अन्ना हजारे ने लोकपालों की नियुक्ति के लिए फिर आज से अपना अनशन आरंभ कर दिया है। उन्होंने कहा कि इस सरकार से बड़ी उम्मीद थी किंतु सरकार ने कुछ नहीं किया। ऐसे में मजबूर होकर उन्हें फिर से अनशन पर बैठना पता।
6-आज सदस्यों वाली राष्ट्रीय सांख्यिकी आयोग के दो सदस्यों कार्य कारी चेयर पर्सन सी मोहनन और जे वी मीनाक्षी ने सरकार पर यह आरोप लगाते हुए इस्तीफा दे दिया है कि सरकार ने बेरोजगारी और रोजगार के आंकड़े जारी करने से आयोग को रोका जा रहा है।
7- आज नोएडा के 20 थाना सैक्टर के थानाध्यक्ष मनोज पंत और तीन पत्रकारों को एक काल सेंटर से 8 लाख रुपए की वसूली थाने के अंदर करने के बाद रुपये गिनते समय पूर्व नियोजित कार्य करम के अनुसार स्वयं पुलिस अधीक्षक वैभव कृष्ण ने रंगे हाथ गिरफ्तार कर लिया। इंस्पेक्टर जयवीर सिंह मौके से फरार हो गए। उनकी गिरफ्तारी का प्रयास किया जा रहा है। तीनों पत्रकार भी वसूली की धनराशि में हिस्सेदार और इमीडिएटर भी थे। दर असल 2018 में फर्जी कालसेंटर चलाने के मामले में कुछ लोगों के नाम एफ आईआर दर्ज था उसी एफ आईआर से एक व्यक्ति का नाम निकाले जाने की यह सौदेबाज़ी हुई थी।
8- केंद्र सरकार ने महाराष्ट्र में सूखे से निपटने के लिए 4714 करोड़ रुपये की मदद का एलान किया।
ब-बीएसपी सुप्रीमो मायावती ने केंद्र सरकार द्वारा सुप्रीम कोर्ट में दाखिल अविवादित भूमि को न्यास को सौंपे जाने की मांग को चुनाव के पहले जनता को भडकाने की साजिश बताया है।
स-भाजपा के अध्यक्ष अमित शाह आज कानपुर और लखन ऊ में रैली किया लखन उ में उन्होंने कहा कि बूआ बबुआ के बीच इतना प्रेम कहाँ से आया दर असल यह जातिवाद और भ्रष्टाचार का मिलन है अगर गठबंधन की सरकार बनी तो रोज एक नया प्रधान मंत्री बनेगे और इतवार को छुट्टी रहेगी।
9- कल कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने केरल के कोच्चि में बूथ कार्यकर्ताओ को संबोधित करते हुए कहा है कि अगर कांग्रेस की सरकार सत्ता में आती है तो महिला आरक्षण बिल तुरंत पास कराएंगे।
ब-कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने नौजवानो के सम्मेलन में बोलते हुए स्वीकार किया कि कांग्रेस 2014 का चुनाव अपने घमंड के कारण हारी थी अब हमने अपनी गलती को सुधारा है।
10- आज राजस्थान में जयपुर, किशनगढ, नागौर और करनाल में एक बड़े कारोबारी समूह के ठिकाने पर सीबीआई की 23 टीमो ने 125 पुलिस जवानों के साथ छापेमारी की है। और महत्वपूर्ण दस्तावेज तथा करोडों की सम्पत्ति बरामद की है।
ब-लखन ऊ में आज ईडी के सम्मुख आईएएस बी चंद्र कला पेश हुई और मनी लांड्रीग तथा अवैध खनन घोटाला के संबंध में उनसे पूछताछ हुई है। पूर्व में इडी ने जो प्रश्न उनसे पूछा था उसका जबाब उन्होंने अपने वकील के माध्यम से भेजवा दिया था।

पिछला लेख
अगला लेख
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments