Monday, April 22, 2024

— Briefing -10—

1-आज बजट के पहले राष्ट्रपति ने संसद के दोनों सदनों को संबोधित किया। अपने अभिभाषण में राष्ट्रपति ने सरकार द्वारा किए गए कामो को बताया। और सरकार की प्रशंसा भी की। सरकार की उपलब्धियों जैसे बीमा सुरक्षा कवच, उज्जवला योजना, आर ई आर ऐ कानून, नोटबंदी से घर खरीदना हुआ आसान, जीएसटी से व्यापार करने में आसानी, मेक इन इंडिया जैसे सरकार के कार्य गिनाए। कल से संसद में बजट सत्र चालू होगा।
2- आज कुंभ में विश्व हिंदू परिषद ने धर्म संसद की बैठक की है जिसमें लगभग 3000 हजार संतो ने भाग लिया। संघ प्रमुख मोहन भागवत और बाबा रामदेव ने भी भाग लिया। तथा राम मंदिर निर्माण के लिएशिलान्यस 21फरवरी को दिन निर्धारित किया हैऔर गोरक्षा तथा धर्मांतरण पर भी चरचा की गई अखाड़ा परिषद ने इस धर्म संसद का बहिष्कार किया ।
3- आसाम में नागरिकता संशोधन विधेयक के विरोध में भारी हिंसा जारी है। भाजपा नेताओं को कयी जगहों पर दौडा -दौडा कर पीटा गया है।
4- राजस्थान के रामगढ विधानसभा और हरियाणा के जिंद में हुए उप चुनाव में रामगढ की सीट कांग्रेस ने और जींद की सीट भाजपा ने जीत लिया है।
5- 1400 करोड़ के उत्तर प्रदेश में 2007 में मायावती के कार्य काल में स्मारक घोटाले में आज ईडी ने लखन ऊ के 6 जगहों पर छापेमारी की गई है। ये छापे उन लोगों के यहाँ मारे गए हैं जो स्मारक बनते समय मार्बल, पत्थर सप्लाई किए थे या स्मारक बनते समय इंजीनियर थे। निर्माण निगम के लोगों के यहाँ भी छापे मारे गए हैं। सपा और बसपा ने इन छापों की टाइमिंग पर सवाल उठाए हैंतथा यह भी कहा है कि गठबंधन से घबराकर भाजपा के इशारे पर छापा मारा गया है।
6- उधर कोलकाता में भी 2672 करोड़ के 25 बैंको से लिए गये लोन के मामले में एक ज्वैलर के यहाँ छापा मारा गया है।
7- सहारा सुप्रीमो सुब्रत राय को सुप्रीम कोर्ट ने सेबी के मामले में तलब किया है। और 28 फरवरी को सुप्रीम कोर्ट मामले में उचित आदेश करेगा।
8- आज चौथे वनडे क्रिकेट मैच में न्यूज़ीलैण्ड ने भारत को आठ विकेट से हरा दिया। बोल्ट ने पांच विकेट लिए। भारत के सात बल्लेबाज दहाई तक नहीं पहुंच सके। इस मैच में विराट कोहली और धोनी नहीं खेले थे।
9- अगस्ता लैंड घोटाले के दो आरोपीयों राजीव सक्सेना और दीपक तलवार को भारत लाया गया है। जिन्हें न्यायालय में पेश कर रिमांड पर लेने के बाद पूछताछ की जाएगी।
10- आज आजमगढ के अहरौला थानांन्तर्गत माहुल तिराहा पर स्थित पुलिस चौकी के पास ही तिराहे पर बनी डाक्टर भीम राव अम्बेडकर की प्रतिमा को किसी विक्षिप्त द्वारा तोड़ने की जानकारी पर दलितों ने उक्त विक्षिप्त व्यक्ति की पिटाई करनी शुरू कर दी। पुलिस चौकी के सिपाहियों ने उसे बचा कर चौकी के अंदर बंद कर दिया। जिससे दलित और उद्वेलित हो गए और पुलिस चौकी पर पथराव कर दियाऔर सड़क पर जाम लगा कर जगह -जगह आगजनी किया। जिससे कस्बे के दुकानदारों ने अपनी-अपनी दुकाने बंद कर भाग खड़े हुए। मामला गम्भीर होते देख प्रशासन ने पांच थाने की पुलिस और पीएसी तैनात करवा दिया। थानाध्यक्ष अहरौला, सीओ और जिले के अन्य अधिकारी लोगों को समझाने में लगे हैं। उधर कयी गांव के दलित भी जमा होते जा रहे हैं। मामला गंभीर है किन्तु नियन्त्रण में है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments