Saturday, April 20, 2024

—Briefing-10—

1-आज आज उत्तर प्रदेश के भाजपा प्रभारी जेपी नेड्डा ने लखन ऊ में प्रेस कांफरेंस करते हुए कहा है कि एनडीए सरकार गरीबों, किसानों को समर्पित रही है यूपी में लोकसभा चुनाव में हम करिश्माई परदर्शन करेंगे, हम प्रधान मंत्री का संदेश लेकर आए हैं। उन्होंने गठबंधन पर तंज करते हुए कहा है कि गठबंधन करने वाले दलों का करेप्शन और कमीशन का इतिहास रहा है। बीजेपी अपने कार्य और विकास कार्य के दम पर 74सीटें जीतेंगे। आयुष्मान योजना से 8 करोड़ लोगों को फायदा हुआ है। 10 प्रतिशत गरीब सवर्णो को आरक्षण शीघ्र ही यूपी में लागू होगा।
2-आज आर एलडी के महा सचिव जयंत चौधरी ने लखन ऊ के सपा कार्यालय पहुंच कर सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव से एक घंटे तक मुलाकात की। बाहर निकल कर उन्होंने बात चीत को अच्छा बताया कल संभवतः दिल्ली में वह बसपा सुप्रीमो मायावती से मुलाकात करेंगे उसके बाद ही गठबंधन मे उनके सीटों की संख्या सही -सही मालूम होगी।
3- आज गोरखपुर में मुख्य मंत्री योगी ने 16 शहीदों के परिवार को सम्मानित किया और मंडल कारागार में आयोजित कार्यकरम मे हिस्सा लिया। शहीदों के परिवार को सम्मानित करते हुए कहा कि प्रधान मंत्री मोदी ने सेना को वनरैंक वन पेंशन योजना का लाभ दिया। हम युद्ध के पक्षधर नही लेकिन कोई युद्ध थोपेगा तो उसे छोडेगे नहीं।
4- आज उत्तर प्रदेश में कांग्रेस ने चुनाव के लिए कमर कस ली है कांग्रेस के यूपी के प्रभारी गुलाम नबी आजाद ने पार्टी कार्यालय पर यूपी अध्यक्ष राज बब्बर के साथ सभी जिलों के कांग्रेस अध्यक्ष के साथ बैठक की। और जिले में उम्मीद वारो के संबंध में भी जानकारी ली है।
ब-फरुखाबाद मे पूर्व केन्द्रीय मंत्री सलमान खुर्शीद की कार ट्रक से टकरा गयी जिससे उनकी पत्नी घायल हो गई है जिन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है।
स-दिल्ली में कांग्रेस की कमान सम्हालने के बाद पहली बार दिल्ली के पार्टी कार्यालय पर पहुँची शीला दीक्षित का कांग्रेस के कार्य कर्ताओं ने जोरदार स्वागत किया। कार्यकर्ता इतने जोश में थे कि कार्यालय का दरवाजा ही टूट गया।
5- प्रगति शील समाजवादी लोहिया पार्टी की महिला शाखा की अध्यक्ष अर्चना राठौर को पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष शिवपाल यादव ने बनाया।
6- सुप्रीम कोर्ट ने पश्चिम बंगाल में रथ यात्रा शुरू करने की अनुमति नहीं दीऔर यह कहा है कि इसमें कोई शक नही कि रथ यात्रा से सौहार्द बिगड सकता है।
7-कोलकाता में 19 जनवरी को ममता बनर्जी की होने वाली महारैली में कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़े, अखिलेश यादव, केजरीवाल, यशवंत सिन्हा, शत्रुघ्न सिन्हा, अरुण शौरी आदि भाग लेंगे।
8- कालेजियम द्वारा दिल्ली हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस संजीव खन्ना के नाम पर सुप्रीम कोर्ट के जज संजय किशन कौल ने आपत्ति करते हुए सीजेआई को पत्र लिखकर कहा है कि राजस्थान के हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस प्रदीप नंदरा जोग उनसे सीनियर है ंंंजूनियर को तरजीह देना ठीक नहीं है। इससे गलत संदेश जाएगा। 10 जनवरी को कालोजियम ने सिफारिश की है।
9- नागेश्वर राव को सीबीआई का अंतरिम निदेशक बनाए जाने के खिलाफ दाखिल याचिका पर सुप्रीम कोर्ट अगले हफ्ते सुनवाई करेगा।
ब- आज विश्व हिंदू परिषद के पूर्व अध्यक्ष विष्णु हरि डालमियां का 91वर्ष की उम्र में निधन हो गया है। जिनका दिल्ली के निगम बोध घाट पर अंतिम संस्कार किया गया।
10- केरला के सबरी माला मे अयप्पा मंदिर में आज दो महिलाओं ने चोरीछिपे मंदिर में प्रवेश करने का प्रयास किया था किंतु उन्हें पबा से एक किलोमीटर पहले नीलीमलाम में ही रोक दिया गया है ।
ब- राजस्थान के धौलपुर से कांग्रेस विधायक गिरिराज सिंह के पास आगरा के एक स्कूल से कक्षा 9 पास का फर्जी प्रमाण पत्र मिला है। मामले की जाँच की जा रही है।
स-सीबीआई के पूर्व निदेशक आलोक वर्मा पर अमित तिवारी ने आरोप लगाया है कि उनकी टीम ने अवैध तरीके से अजीत डोभाल का फोन टेप कराया है। और इसी को लेकर उन्होंने दिल्ली हाई कोर्ट में एक याचिका दाखिल की है जिसपर दिल्ली हाई कोर्ट ने सीबीआई और सरकार को नोटिस भेजा है और कहा है कि क्यों न इसकी जांच एस आईटी से करायी जाय।

पिछला लेख
अगला लेख
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments