Tuesday, April 23, 2024

—Briefing -10—

1-आज सुप्रीम कोर्ट में निर्मोही अखाड़े ने और मुख्य मुस्लिम पक्षकार ने मंदिर निर्माण मामले में आपसी सहमति से मामलासुलझाने पर रजामंदी जताई है।इस पर सुप्रीम कोर्ट ने एक मध्यस्थ की बात कही। अब मध्यस्थ भी सुप्रीम कोर्ट ही तय करेगा। हालांकि रामलला विराजमान ने मध्यस्थता पर असहमति जताते हुए कहा है कि मस्जिद के लिए अलग जगह जमीन दी जाय तभी बातचीत सम्भव है सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले पर फैसला सुरक्षित रखा है।
2- आज सुप्रीम कोर्ट में राफेल पर नये सिरे से सुनवाई शुरू हुई। जब याचिका कर्ता की तरफ से प्रशांत भूषण ने बहस की शुरुआत की और कहा कि सरकार की तरफ से आधे अधूरे कागजात प्रस्तुत किया गया है नोटिंग प्रस्तुत नहीं किए हैं इसपर एटार्नी जनरल ने कहा कि नोटिंग चोरी हो गई है। और रक्षा सौदों की कोर्ट में सुनवाई नहीं हो सकती है इस पर कोर्ट ने कहा कि तब तो बोफोर्स की सुनवाई नहीं होनी चाहिए थी। और सरकार के रक्षा मंत्रालय के आफिस से इतनी महत्वपूर्ण फाईल के कागजात चोरी हो गए सरकार ने क्या किया। एटार्नी जनरल ने कहा कि राफेल सौदे पर विपक्ष राजनीति कर रहा है तो सुप्रीम कोर्ट ने इस दलील को भी नहीं माना।एटार्नी जनरल द्वारा देश की सुरक्षा का हवाला दिया तो सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि देश की सुरक्षा दिखा कर भ्रष्टाचार की जाँच नहीं रोकी जा सकती है। अगली तिथी 14 मार्च पड़ी है।
3-

आज कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने 30 पडोसी देशों के राजनयिकों को लंच पर बुलाकर आतंकवाद पर चर्चा की और उनकी राय जाना ।राहुल गांधी के साथ सोनिया गांधी और पूर्व प्रधान मंत्री मनमोहन सिंह भी मौजूद थे।सबसे खास बात यह रही कि राहुल गांधी ने पाकिस्तान के राजनयिक को नहीं बुलाया।
4- आज मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह ने पुलवामा हमले को दुर्घटना बताए जाने पर उन्हें भाजपा नेताओं द्वारा देश द्रोही कहने पर चुनौती देते हुए कहा कि अगर वह देश द्रोही हैं तो मोदी सरकार उनपर केस दर्ज करे, उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश के उप मुख्य मंत्री केशव मौर्य ने भी पुलवामा हमले को दुर्घटना बताया था उस पर मोदी जी क्या कहेंगे।
5- कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने एच डी देवगौडा से मुलाकात की और कर्नाटक में कांग्रेस और जेडीएस के बीच सीटों के बंटवारे पर चर्चा की।
ब-जिला दिव्यांग जन सशक्तिकरण अधिकारी विकास वर्मा ने बताया है कि 8 मार्च को विकास खण्ड कोयलसा में प्रातः 11 बजे से माननीय सांसद लालगंज श्री मती नीलम सोनकर द्वारा ट्राईसाईकिल वितरण कार्य क्रम का आयोजन किया जाएगा। ऐसे दिव्यांग जन जिन्हें पिछले तीन साल में ट्राईसाईकिल नहीं प्राप्त हुआ है, कार्य क्रम में आकर प्राप्त कर ले। प्राप्त करने हेतु एक फोटो, दिव्यांगता प्रमाण पत्र, आधार कार्ड, आय प्रमाण पत्र( वार्षिक आय 46080 रुपये से कम होनी चाहिए), आय प्रमाण पत्र तहसील या ग्राम प्रधान द्वारा निर्गत होने पर ही मान्य होंगे। उक्त दस्तावेज साथ लाना अनिवार्य है।
6- केंद्रीय कृषि मंत्री राधा मोहन सिंह ने हाल ही में भारत द्वारा किए गए हमले में मारे गए आतंकियों की एक नयी संख्या बताते हुए कहा है कि 400 आतंकी हवाई हमले में मारे गए हैं। अभी हाल ही में भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने मारे गए आतंकियों की संख्या 250 बताई थी।
7- सीएम आई ई ने कहा है कि ढाई साल बाद फरवरी 2019 में बेरोजगारी की दर अपने रिकार्ड स्तर 7ं.2 प्रतिशत पर पहुंच गई है।
8- आज सुबह दिल्ली के सीजीओ काम्प्लैक्स के अंत्योदय भवन में भीषण आग लग गयी जिसमें सीआईएस एफ का एक इंस्पेक्टर एन पी गोधरा की धुऐं की वजह से दम घुटने से मौत हो गई। आग पर दमकल ने बड़ी मशक्कत के बाद काबू में किया।
9- अमेरिका ने पाकिस्तान को बडा झटका देते हुए कहा है कि पाकिस्तानीयों के वीजा की मियाद घटा दी और उसे मात्र तीन माह कर दिया।
10- आज कर्नाटक के कुलबर्गा में एक रैली को संबोधित करते हुए प्रधान मंत्री मोदी ने कहा कि वो न तो पाकिस्तान से और न ही भ्रष्टाचारियों से डरते हैं उन्होंने कांग्रेस पर हमला करते हुए कहा कि मेरे 56 इंच के सीने को देखते ही कांग्रेसीयों की नींद उड जाती है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments