Monday, May 27, 2024

— Briefing -10—

1-आज सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली सरकार बनाम एलजी केस में (दो जनों की बेंच) एसीबी और जाँच कमीशन का अधिकार केंद्र सरकार का बताया वहीं बिजली और सर्किल रेट निर्धारण का अधिकार दिल्ली सरकार का रहेगा। अधिकारीयों /कर्मचारियों की ट्रांसफ़र पोस्टिंग के अधिकार के निर्धारण के लिए सुनवाई 3 जजों की बेंच करेगी।
2- यूपी के लखन ऊ में भाजपा द्वारा कल लोकसभा में मुलायम सिंह यादव द्वारा मोदीजी को दुबारा प्रधान मंत्री बनाए जाने का आशीर्वाद देने सम्बन्धित पोस्टर लगाया गया है यह पोस्टर पूरे लखन ऊ में जगह-जगह लगा है।
3- अलीगढ यूनिवर्सिटी के जिन 14 छात्रों पर अलीगढ युवा मोर्चा के जिलाध्यक्ष द्वारा राज द्रोह का मुकदमा दर्ज कराया गया था और सबूत के तौर पर जो आडियो/वीडियो सौंपा गया था। उस पर आज एसपी ने कहा कि जो सबूत दिया गया है उसमें कहीं भी ऐसा कुछ सुनने को नहीं मिला है जिससे उन छात्रों पर राजद्रोह का मुकदमा बन सके।
4- आज एनडीए के सहयोगी दल के ओम प्रकाश राजभर ने पिछड़ा वर्ग कल्याण आयोग के अध्यक्ष पद से इस्तीफे की पेशकश की है और कहा है कि मै पिछड़ा वर्ग कल्याण आयोग का अध्यक्ष मैं हूँ। और आयोग का सारा काम मुख्य मंत्री करते हैं। फिर मेरी क्या आवश्यकता है।
5- राजस्थान विधानसभा से दो दिन पहले ही गुर्जरों और घुमंतू जातियों के लिए 5 प्रतिशत आरक्षण का बिल पास होने के बावजूद अभी भी गुर्जरों का धरना प्रदर्शन चल रहा है।
6- पॉंडिचेरी के मुख्यमंत्री सस्ता चावल देने सहित 40 अन्य योजनाओं की स्वीकृति राज्यपाल किरन बेदी द्वारा न दिये जाने के कारण धरने पर बैठ गए हैं।
7- जम्मू कश्मीर के पुलवामा के अवंतिपोरा में आतंकवादीयों ने सीआरपीएफ की गाड़ी पर घात लगाकर हमला कर दिया। जिससे 8जवान घायल हो गए हैं। सुरक्षाबलों ने पूरे इलाके को घेर लिया है और आतंक वादियों की तलाश की जा रही है। इस बीच जैस ए मोहम्मद ने हमले की जिम्मेदारी ली है।
8- आज भोर में दिल्ली के नारायणा की फैक्टरी में भीषण आग लगने से अफरा तफरी मच गई। दमकल की 29 गाड़ीयां आग बुझाने में लगी हैं ।
9- कांग्रेस की शिवपाल यादव की पार्टी से शीघ्र ही दिल्ली में तालमेल हो जाएगा। तालमेल की बात अपने अंतिम दौर में है। वहीं यूपी के मीरापुर से भाजपा सांसद अवतार सिंह भडाना शीघ्र ही प्रियंका गांधी से मुलाकात कर कांग्रेस में शामिल होने जा रहे हैं। वह पहले भी कांग्रेस से सांसद रह चुके हैं।
ब-कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने आज राजस्थान के अजमेर और गुजरात के वलसाड में रैली की और भाजपा सरकार पर वादा खिलाफी का आरोप लगाया और कहा कि मोदी 5 साल में एक भी वादा पूरा नहीं किया केवल लोगों को सपना दिखाया और जनता को बेवकूफ बनाया। और राफेल डील पर भी मोदी को घेरा।
10- प्रधान मंत्री मोदी को उत्तराखंड के रूद्र पुर में 3340 करोड़ की परियोजनाओं का शिलान्यास करना था खराब मौसम के चलते समाचार लिखे जाने तक उनका हेलीकाप्टर रुका हुआ है।
ब-केन्द्र सरकार ने अमेठी मे राइफल फैक्टरी खोलने का निर्णय लिया है। जहाँ रुस के एके47 के लेटेस्ट वर्जन एके203 का निर्माण होगा।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments