Saturday, July 13, 2024

—ब्रीफिंग-10—

1- कल शाम 5 बजे चुनाव आयोग द्वारा लोकसभा चुनाव की तारीखों के ऐलान के बाद पूरे देश में आचार संहिता लागू हो गई है। सभी जिलों के डीएम और एस पी को इस सम्बन्ध में सूचना भेजी जा चुकी है ताकि आचार संहिता का कडाई से पालन किया जाय। आज सभी जिलों की सरकारी बिल्डिंग और स्थान से सभी पार्टियों के पोस्टर और होर्डिंगस को हटाया जा रहा है।
2- उत्तर प्रदेश में यूपी बोर्ड की परीक्षा की कापीयों के मूल्यांकन का पारिश्रमिक 3रुपया प्रति कापी बढाये जाने का शासनादेश जारी कर दिया गया है। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षक संघ के चंदेल गुट के प्रवक्ता महेंद्र राय ने इस संबंध में बताया कि चंदेल गुट के आन्दोलन के कारण ही यूपी बोर्ड की कापीयों के मूल्यांकन का पारिश्रमिक बढाया गया है पूर्व में भी हमारे गुट के दबाव के बाद पारिश्रमिक बढाया गया था। अब हाई स्कूल की कापी का मूल्यांकन प्रति कापी 11 रूपया और इंटर मीडिएट प्रति कापी 13 रुपये कर दिया गया है। सभी मदों में 33 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।
3- पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने एटीएफ की समीक्षा इकाई (आतंकियों की फडिंग की जाँच करने वाले देशों) से भारत को हटाने की मांग की है।
4- प्रयागराज के फूलपुर से प्रियंका गांधी को लोकसभा चुनाव लड़ने की मांग लगातार जोर पकडती जा रही है। कल कांग्रेस कमेटी ने इसका बकायदा प्रस्ताव पास कर प्रदेश कमेटी को भेजा था आज शहर महासचिव हसीब अहमद ने पोस्टर जारी कर प्रियंका गांधी को गंगा की बेटी बताते हुए चुनाव लड़ने का अनुरोध किया है साथ ही नारा भी दिया है “फूलपुर करे पुकार, गंगा की बेटी अबकी बार “। यह पोस्टर और नारा सोशल मीडिया पर भी तेजी से वायरल हुआ है।
5- आज जम्मू कश्मीर के त्राल में सुरक्षाबलों के साथ हुई मुठभेड़ में पुलवामा हमले में मानवबम बनने वाले को विस्फोटक की ट्रेनिंग देने वाले आतंकी मुदस्सर और जिसकी कार में विस्फोट हुआ था सज्जाद भट्ट को और एक पाकिस्तान के जैश आतंकी मुठभेड़ में में मारे गए।
6- आज सुप्रीम कोर्ट में गरीब सवर्णो को 10प्रतिशत आरक्षण को तत्काल समाप्त करने की मांग को ठुकरा दिया। याचिका कर्ता ने इसे संवैधानिक व्यवस्था पर हमला करने वाला बताते हुए इसे तत्काल समाप्त करने की मांग की थी। जिसे सुप्रीम कोर्ट ने अस्वीकार कर अगली तारीख 28 मार्च सुनवाई हेतु लगा दी ।
ब-लोकसभा प्रत्याशी एक दिन में मात्र दस हजार रुपये ही खर्च कर पाएंगे। और कुल 70 लाख रुपये की सीमा तय की गई है। नेट बैंकिंग द्वारा ही ये खर्च किया जाएगा।
7- राजस्थान के जैसलमेर में नबाब खां नामक आतंकी को गिरफ्तार कर लिया गया है उसका कनेक्शन पाकिस्तान की खुफिया आई एस आई से है उससे पूछताछ की जा रही है।
ब-खाकी एक बार फिर शर्मसार हुइ है। औरैया में एक महिला ने दरोगा पर दुष्कर्म का आरोप लगाया है और शहर कोतवाली में मुक़दमा दर्ज कराया है। एस पी ने तत्काल प्रभाव से दरोगा संतोष मिश्र को निलम्बित कर दिया है।
स-लखन ऊ में गोशाईगंज में हुई पुलिसिया डकैती के आरोपीयों में दो आरोपी कथित मुखबिर और वकील मधुकर मिश्र ने कोर्ट में सरेंडर कर दिया। डकैती 5करोड की हुई थी।
8- लखन ऊ में आज एक बाईक सवार ने एक युवक को मारपीट कर उसका बैग छीन लिया और फरार हो गया। मामला गुंडवा थाना क्षेत्र का है। युवक के अनुसार बैग में 5 लाख रुपया था। पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया है और जांच शुरू हो गई है।
ब-प्रयाग राज में आज दिनदहाडे एक एजेंसी के एजेंट से बाईक सवार बदमाशों ने 10.30 लाख रुपये लूट लिए और फरार हो गए। जिससे इलाके में दहशत है।
9- छठे चरण में 12 म ई को आजमगढ, लालगंज, जौनपुर, में वोटिंग होगी।
ब- फारुख अब्दुल्लाह ने चुनाव आयोग पर हमला बोलते हुए कहा कि वह सरकार के दबाव में काम कर रहा है। उन्होंने कहा कि अगर जम्मू कश्मीर में लोकसभा चुनाव कराये जाने लायक माहौल है तो फिर विधानसभा चुनाव भी साथ में क्यों नहीं कराया गया। देर सेही सही चुनाव आयोग ने फारुख अब्दुल्लाह द्वारा लगाये गए आरोप पर जबाब देते हुए कहा है कि रमजान के कारण जम्मू कश्मीर में विधान सभा चुनाव नहीं कराये जा रहे हैं।
10- आज राष्ट्रपति ने दिल्ली में 56 लोगों को पद्म श्री पुरस्कार से सम्मानित किया। कुलदीप नैय्यर और फिल्म ऐक्टर कादर खान को मरणोपरांत पद्मश्री दिया गया है। मनोज वाजपेई, करिया मुंडा और हुकुमदेव बीजेपी सांसद को भी यह पुरस्कार प्रदान किया गया ।
ब- भारत आस्ट्रेलिया के बीच 5 मैचों की सिरीज में कल मोहाली में खेले गए चौथे मैच में भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 9 विकेट पर 358 रन बनाये थे शिखर धवन शानदार 141 रनों की पाली खेली लेकिन आस्ट्रेलिया के नए खिलाड़ी टर्नर के धुआँधार बल्लेबाजी और हैंडसकोब के शानदार शतक की बदौलत 6 विकेट पर 49 वें ओवर में ही मैच जीत लिया। अब शृंखला 2-2 से बराबर हो गई है फैसला 5वें वन डे में ही होगा।
स-सेना के लेफ्टिनेंट जनरल के0जे0एस0 ढिल्लन ने आज पीसी कर पत्रकारों को जानकारी दी कि 18 दिन में 21 आतंकवादी मारे गए हैं। और अभियान आगे भी चलता रहेगा।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments