Sunday, May 26, 2024

—Briefing -10—

1-आज प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने मन की बात में पुलवामा हमले पर कहा कि 100 घंटे के अंदर आतंकियों को कडी काररवाई की। उन्होंने कहा कि पूरे देश में पुलवामा हमले को लेकर रोष है उन्होंने कहा कि आतंक के मददगारों को खत्म किया। उन्होंने कहा कि देश को नेशनल वार मेमोरियल की स्थापना किया है जिसे कल सेना को सौंपा जाएगा। अगले मन की बात अब म ई में होगी।
2-राज स्थान सरकार ने वृद्ध कृषक पेंशन योजना लागू किया यह योजना 1मार्च से लागू होगी। जिसमें 700रुपया प्रतिमाह दिया जाएगा। यह पेंशन उन किसानों को दिया जाना है जिनकी आयु 75 वर्ष या उससे अधिक की हो गई है ।
3- आज किसान सम्मान निधी योजना की शुरुआत गोरखपुर में मुख्य मंत्री योगी की उपस्थिति में प्रधानमंत्री मोदी ने किसान सम्मेलन में संबोधित करते हुए की जिसमे किसानों को 2000रुपये प्रतिवर्ष दिया जाना है। पहली किश्त में 1.1करोड किसानों को यह लाभ दिया गया है। 12 करोड़ किसानों को यह लाभ दिया जाना है।
4- आज प्रधान मंत्री ने प्रयागराज पहुंच कर कुंभ में स्नान किया। और साधु संतो से मुलाकात किया।पांच तीर्थ पुरोहित पूजा अर्चना पूरे विधी विधान से किया दुग्धाभिषेक और आरती भी किया। पुलिस के जवानों और सफाई कर्मीयों को उनके अच्छे कामों के लिए सम्मानित किया और स्वच्छाग्रहियों के पांव धोए और एक जनसभा को भी सम्बोधित किया।
5-आज चित्रकूट में एक एक व्यवसायी के दो बच्चों का शव बांदा में एक नदी से बरामद होने के बाद हंगामा मच गया। जनता ने पथराव और आगजनी किया। दोनों बच्चों को सतना से अगवा किया गया था। पुलिस और प्रशासनिक अधिकारी लोगों को समझाने में लगे हैं। इसी बीच इसमें राजनीति भी शुरू हो गई है।
6- जीएसटी काउंसिल ने मकानों पर जीएसटी की दर घटाई अंडर कांसट्रक्शन घरों पर जीएसटी 5 प्रतिशत की पहले 12प्रतिशत थी ।किफायती घरों पर 1 प्रतिशत किया पहले 8 प्रतिशत था।
7-आज जम्मू कश्मीर के कुलगांम में आतंकियों से मुठभेड़ में जम्मू कश्मीर के डीएसपी पुलिस शहीद हो गए और एक आतंकी भी मारा गया है और अभी तक मुठभेड़ जारी है।
ब-झारखंड के गुमला में आज पुलिस बलों से नक्सलियों की हुई मुठभेड़ में तीन कुख्यात नक्सलियों को पुलिस ने मार गिराया। कुछ अन्य घटनास्थल से भागने में सफल रहे। मारे गए नक्सलियों के पास से दो एके 47 राइफल तथा दो पिस्टल और ढेर सारी कारतूस बरामद हुए हैं।
8-बसपा सुप्रीमों मायावती ने सरकार द्वारा किसानों को 500 रुपये प्रतिमाह दिये जाने की कडी आलोचना किया है और कहा कि यह देश के किसानों का अपमान है।
9- आज चेन्नई में एक कम्पनी के बाहर आग लगने से 176 गाड़ीयों में आग से जलकर राख हो गई। आग कम्पनी के बाहर पार्किंग में खड़ी गाड़ीयों में लगी। आग किन कारणों से लगी। पुलिस जांच कर रही है आग पर दमकल की गाड़ीयों से अब बुझा दी गई है।
10- जम्मू कश्मीर के राज्यपाल ने प्रदेश की जनता से अफवाहो पर ध्यान न देने की अपील की है और कहा है कि अलगाववादी नेताओं की गिरफ्तारी सुरक्षा कारणों से की गई है। और जो 100 कम्पनियां सुरक्षा बलों की लगाई गई है वह होने वाले लोकसभा चुनाव के लिए लगाई गई है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments