Tuesday, April 23, 2024

— Briefing -10—

1 -कल विधानसभा में बजट सत्र के पहले दिन विपक्ष के हंगामे के बाद आज दूसरे दिन अपेक्षाकृत शांतिपूर्ण ढंग से कार्य वाही चली। गन्ना किसानों के बकाया भुगतान को लेकर सपा ने सदन से वाक आउट किया।
2- कल प्रियंका गांधी ने महासचिव का पदभार ग्रहण किया था तो आज ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कांग्रेस महासचिव का कार्य भार ग्रहण किया और कहा कि यूपी जाने के बाद ही कांग्रेस की मैदानी हकीकत का अंदाज होगा हमे कांग्रेस को मजबूत करने के लिए और लोकसभा चुनाव के लिए दो नीति शार्ट टर्म और लांग टर्म बनाकर काम करेंगे।
ब-कल मोतीलाल बोरा का कमरा कांग्रेस मुख्यालय पर ज्योतिरादित्य सिंधिया को एलाट किया गया था। जिससे गांधी परिवार के सबसे पुराने वफादार बोरा को बेदखल होना पडता। राहुल गांधी को जानकारी होनेपर उन्होंने प्रियंका गांधी के कमरे का आधा भाग कमरे के अभाव में सिंधिया को एलाट किया गया। दिल्ली में कांग्रेस मुख्यालय पुराना होने के कारण कमरे कम पड रहे हैं।
3- आज से बसपा सुप्रीमो मायावती का ट्वीटर एकाउंट चालू हुआ। मायावती पहली बार सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर आई हैं।अब वे ट्वीटर के जरिए अपने फालोवर्स से संवाद करेंगी।
जिससे बसपा समर्थकों में उत्सुकता के साथ ही खुशी भी है।
ब- पूर्व मंत्री अनिल शास्त्री ने कहा है कि अगर प्रियंका गांधी उत्तर प्रदेश में आती हैं तो कांग्रेस को 25 सीट से कम नहीं मिलेगी।
स-जब ईडी कार्यालय पूछताछ के लिए राबर्ट वाड्रा गये तो उन्हें ईडी तक छोड़ने प्रियंका गांधी भी गयीं और फिर वहाँ से कांग्रेस मुख्यालय जाकर महासचिव के रुप में अपना कार्य किया। पत्रकारों से बातचीत में उन्होंने कहा कि राहुल गांधी ने उन्हें पार्टी का कार्य दिया मैं बहुत खुश हूँ। ईडी से वाड्रा के पूछताछ पर उन्होंने कहा कि सारी दुनिया जानती है क्या हो रहा है।
4- आज से 12फरवरी तक उत्तर प्रदेश कर्मचारियों द्वारा अपनी पुरानी मांगों को लेकर हड़ताल पर चले गए हैं। आज मुख्य सचिव ने लखन ऊ के लोकभवन में वार्ता के लिए बुलाया था। आज कर्मचारियों ने यह नारा भी लगाया कि जो पेंशन की बात करेगा वही देश पर राज करेगा।
5- कल से उत्तर प्रदेश में 10वीं और 12वीं की यूपी बोर्ड की परीक्षा प्रारम्भ हो रही है। प्रशासन ने परीक्षा सुचारु रूप से सम्पन्न कराने की तैयारी पूर्ण कर ली है।
6- प्रगतिशील समाजवादी पार्टी लोहिया ने कानून व्यवस्था की बिगडती हालत को लेकर बेगम हजरत महल पार्क में धरना प्रदर्शन किया। हजारों की संख्या में जमा कार्य कर्ताओं ने शिवपाल यादव जिंदाबाद और मुलायम सिंह यादव जिंदाबाद के नारे लगाए।
7- विश्व हिंदू परिषद ने लोकसभा चुनाव तक राम मंदिर निर्माण का मुद्दा स्थगित रखने का निर्णय लिया है। ताकि भाजपा सरकार को असहज स्थिति का सामना न करना पड़े।
8- उत्तर प्रदेश सरकार ने कानपुर में हुए 1984 के सिख दंगे की जांच के लिए 4 सदस्यों की एस आई टी टीम का गठन किया है और उसका कार्य काल 6 माह का रखा है।
9- उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव अनूप चंद्र पाण्डेय 28 फरवरी को सेवा निवृत्त हो रहे हैं। परन्तु राज्य सरकार ने लोकसभा चुनाव को देखते हुए उनका कार्य काल 6माह बढाना चाहती है। जिसकी अनुमति के लिए केन्द्र सरकार से अनुमति ली जा रही है।
ब-भारतीय क्रिकेट मेआज महिला टी-20 और पुरुष टीम का टी-20 मैच न्यूज़ीलैण्ड से न्यूज़ीलैण्ड में खेला गया। तीन मैचों की सीरीज में भारतीय महिला टीम पहला मैच न्यूज़ीलैण्ड से हार गई। इसी प्रकार पुरूष टीम भी न्यूज़ीलैण्ड से 80 रन से हार गई। न्यूज़ीलैण्ड की टीम ने पहले खेलते हुए 20 ओवर में 219 रन बनाए थे। जबाब में उतरी भारतीय टीम पूरी तरह से बिखर गई ।सबसे अधिक रन 39 रन 31 बाल पर बनाया। दूसरा मैच 8 फरवरी को दोनो टीम का होना है।
10- आज उत्तर प्रदेश के चार बार के मुख्यमंत्री रहे दिग्गज कांग्रेस नेता स्व 0 नारायण दत्त तिवारी के पुत्र रोहित शेखर और उनकी मां उज्जवला तिवारी दिल्ली में कांग्रेस मुख्यालय पर पहुंचे। शेखर ने तो कुछ नहीं कहा लेकिन उनकी मां उज्जवला ने कहा कि वो और उनके बेटे की विचारधारा कांग्रेस की विचारधारा एक है और राहुल जी से शेखर की मुलाकात भी हो चुकी है। और कांग्रेस में ही रहकर देश की सेवा करना चाहते हैं।
ब-सपा सरकार में मंत्री रहे आगरा के पूर्व मंत्री शिवकुमार राठौर के आवास और कार्यालय पर इनकम टैक्स टीम ने छापेमारी की है।
स-सिद्धार्थ नगर में आज दरियागंज थाना क्षेत्र के बेदौला चौराहे पर एक प्रेमी युगल की पुलिस की मौजूदगी में भीड़ द्वारा पिटाई का वीडियो वायरल हुआ है वीडियो वायरल होने के बाद 30 लोगों के विरुद्ध केस दर्ज किया गया है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments