Friday, June 14, 2024

—ब्रीफिंग -10—

1- आज एनडीए ने बिहार लोकसभा चुनाव के उम्मीदवारों का एक जगह को छोड़कर शेष 39 स्थान के उम्मीदवारों का एलान कर दिया गया है। पटना साहिब से शत्रुघ्न सिन्हा को टिकट नहीं दिया गया है वहाँ से अब रवीशंकर प्रसाद को टिकट दिया गया है। शाहनवाज हुसैन को टिकट नहीं दिया गया है। भाजपा ने अपने सभी सांसदो को फिर से टिकट दिया है। जिनमें 9 सवर्ण हैं। गिरिराज प्रसाद को बेगूसराय से टिकट दिया गया है। खगडिया सीट से अभी किसी उम्मीदवार की घोषणा नहीं की गई है।
2-आज देश के पहले लोकपाल जस्टिस पीसी घोष को दिल्ली में राष्ट्रपति ने शपथ ग्रहण कराया।
ब-फिल्म कलाकार चरित्र अभिनेता परेश रावल ने समय की कमी के कारण लोकसभा चुनाव लड़ने से इनकार कर दिया है।
3- कांग्रेस ने बीती रात 35 उम्मीदवारों की सूची जारी की। जिसमें नसीमुद्दीन सिद्दीकी को बिजनौर से, प्रीता हरित को आगरा से, इमरान प्रताप गढी मुरादाबाद से, बरेली से प्रवीण एरोन कोऔर तेलंगाना के खम्मम से रेणुका चौधरी को टिकट दिया गया है।
4-आज डा0 लोहिया जयंती पर पीएम मोदी ने उनको नमन करते हुए सपा पर आरोप लगाते हुए कहा है कि जो लोग लोहिया के नहीं हुए वो कल देश को भी धोखा देंगे। जिसपर अखिलेश यादव ने कहा है कि प्रधान मंत्री का समाजवाद से कोई लेना देना नहीं है।
5- बीती रात जम्मू कश्मीर में बांदीपुरा में सुरक्षाबलों ने दो आतंकवादीयों को मार गिराया। दो दिनों में सुरक्षाबलों ने 8 आतंकवादीयों को अबतक मार गिराया है।
6- पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने स्वीकार किया है कि भारत के प्रधानमंत्री मोदी ने पाकिस्तान नेशनल डे पर उन्हें बधाई भेजा है। इस पर कांग्रेस ने मोदी सरकार से पूछा कि जब भारत सरकार ने बहिष्कार का निर्णय लिया था तो बधाई क्यों दी गई। भाजपा ने कहा है कि यह एक औपचारिकता मात्र थी।
7-आज दिल्ली की शकूर बस्ती में दिल्ली के मुख्यमंत्री केजरीवाल की रैली होनी थी जिसके लिए दिल्ली पुलिस ने भीड़ भाड वाला इलाका होने का हवाला देकर रैली की अनुमति नहीं दी।
8- आज महाराष्ट्र में कांग्रेस और एनसीपी के बीच सीटों का तालमेल हो गया जिसके अनुसार 24सीट पर कांग्रेस, 20सीट पर एनसीपी चुनाव लडेंगे चार सीट सहयोगीयो के लिए छोड़ी गई है
9- सूत्रों के अनुसार कांग्रेस के दिग्गज नेता जितिन प्रसाद लखन ऊ से चुनाव लडेंगे। और सबसे बड़ी खबर ये है कि सपा और बसपा दोनों ही जितिन प्रसाद का समर्थन करेंगे और अपना कोई प्रत्याशी नहीं खडा करेंगे। लखन ऊ सीट से भाजपा ने गृहमंत्री राजनाथ सिह को टिकट दिया है।
10- आज कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने बिहार के पूर्णिया में अपनी पहली चुनावी रैली करते हुए कहा कि मोदी जी 5 साल से अपनी फ्लाप फिल्म लोगों को दिखा रहे हैं उनके मन की बात सुन -सुन कर लोग थक गए हैं। ये गरीबों के नहीं अनिल अम्बानी जैसों के चौकीदार हैं। उन्होंने प्रधानमंत्री से पूछा पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान को पाकिस्तान नेशनल डे पर एक ओर बहिष्कार किया तो उन्हें लव लेटर क्यों लिखा।
उधर आज भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने प्रेस कांफरेंस कर पुलवामा हमले के बाद सेना के सर्जिकल स्ट्राइक पर कांग्रेस नेता सैम पित्रोदा सवाल उठाए जाने पर कांग्रेस को जनता से माफी मांगने को कहा ।
ब-सूत्रों के अनुसार भाजपा द्वारा पटना साहिब से शत्रुघ्न सिन्हा को टिकट न मिलने के बाद वह कांग्रेस में शामिल हो सकते हैंऔर कांग्रेस उन्हें अपने टिकट पर पटना साहिब से लडा सकती है।

पिछला लेख
अगला लेख
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments