Saturday, April 20, 2024

—-ब्रीफिंग -10—-

1- आज पंजाब के अमृतसर के राजा सासी गाँव मे संत निरंकारी के डेरे के बाहर दो मोटरसाइकिल पर सवार बदमाशो ने उतरकर पहले हवाई फायरिंग की उसके बाद ग्रेनेड फेंका ।जिससे समागम करने आए तीन लोगो की मौत हो गई और बीस लोग घायल हो गए ।प्रत्यक्ष दर्शीयो के अनुसार बदमाशो की संख्या दो थी।तीन दिन पहले ही अमृतसर मे अलर्ट घोषित था ।पूरे पंजाब की नाकाबंदी कर दी गई है ।अब पूरे पंजाब जम्मू और दिल्ली मे हाई एलर्ट घोषित कर दिया गया है ।पंजाब सरकार ने मृतको के परिजनो को पांच पांच लाख रुपये देने की घोषणा की है तथा घायलो को मुफ्त इलाज की सुविधा दी जाएगी ।सिक्खो और निरंकारीयो के बीच 77-78 से कटुता चली आ रही है।
2- आज हरियाणा के मुख्य मन्त्री श्री मनोहर लाल खट्टर ने महिलाओ पर बढ रही रेप की घटना पर शर्मनाक बयान देते हुए कहा है कि ज्यादातर मामले मे लड़किया पुरुष के साथ कयी साल तक अपनी मरजी से साथ रहती है और अनबन होने पर रेप का एफ आईआर दर्ज करा देती है उनके इस बयान के बाद कांग्रेस नेता सुरजेवाला ने सीएम से माफी मांगने की मांग की है ।
3- आज छत्तीसगढ मे 72 सीटो के विधान सभा चुनाव के प्रचार का आखिरी दिन है।और प्रधान मन्त्री नरेंद्र मोदी और काग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने अपनी अपनी पूरी ताकत झोंक दी है।जहा प्रधान मन्त्री ने काग्रेस पर झूठे वायदे करने का आरोप लगाया है राहुल गांधी ने पीएम को राफेल, अनिल अंबानी और फ्रांस के राष्ट्रपति पर कही भी किसी भी समय डिबेट करने की चुनौती दी है ।
4- केंद्र सरकार की महत्वा काक्षी योजना”मिशन इन्द्रधनुष “अभियान के तहत देश भर मे डिपथेरिया, बलगम, तपेदिक, खसरा, पीलिया, टिटनेस, हेपटाइटिस बी जैसी बीमारीयो के रोकथाम के लिए टीकाकरण अभियान आज भी चलाया जा रहा है देश भर के 90% बच्चो को 30 दिसंबर तक टीकाकरण का लक्ष्य केंद्र सरकार द्वारा निर्धारित किया गया है।
5-आज उत्तराखंड मे 84 निकाय चुनाव के लिए वोटिंग चल रही है जिसके लिए 4978 प्रत्याशी मैदान मे है।आठ नगर निकाय इस चुनाव से बाहर है।
ब- भारत ने महिला विश्व कप टी- 20 के सेमीफाइनल मे पहुंच चुकी है ।उसके पहले एक मैच मे शीर्ष पर रहने की लड़ाई मे भारत ने कल आस्ट्रेलिया को 48 रन से हराकर अपनी श्रेष्ठता सिद्ध की है ।
6- दिल्ली के प्रमुख सचिव अंशू प्रकाश का तबादला दूर संचार विभाग मे कर दिया गया।यह वही प्रमुख सचिव है जिन्होने केजरीवाल केआवास पर मनीष सिसौदिया और आप के अन्य नेताओ पर अपने साथ मारपीट का आरोप लगाया था।
ब- बहराइच मे तहसीलदार पर हाथ उठाने वाले पूर्व विधायक दिलीप वर्मा को आज पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया ।कल तहसीलदार ने पूर्व बसपा विधायक दिलीप वर्मा के विरूद्ध हाथ उठाने के बाद नानपारा थाना मे रिपोर्ट दर्ज करायी थी ।
7- लखनऊ मे अनुदानित स्कूलो मे सरकारी धन पर वर्षो से डाका डाला जा रहा था।अधिकारियो और कर्मचारीयो की मिलीभगत से यह खेल चल रहा था। चौदह स्कूलो को भेजे जाने वाली धनराशि पर रोक लगा दी गई है।जहा शिक्षको की संख्या से अधिक शिक्षक दिखाए जा रहे थे ।जांच के बाद कयी अधिकारियो और कर्मचारीयो पर गाज गिरनी तय है ।
8- छत्तीसगढ मे आज अजीत जोगी ने इशारा करते हुए कहा कि अगर उनकी पार्टी सत्ता मे नही आती है तो चुनाव बाद उनकी पार्टी भाजपा का साथ देगी।
ब- आज जम्मू-कश्मीर के शोपिया मे सुरक्षा बलो और आतंकीयो से हुई मुठभेड मे दो आतंकी मारे गए ।
9- आज पूरे यूपी मे दो पालियो मे टीईटी की परीक्षा सम्पन्न हुई ।
ब- कन्नौज मे एक नाबालिग छात्रा को कार मे लिफ्ट देने के बहाने कार से ले जाकर जबरन दुष्कर्म किया ।पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया है और आरोपी की तलाश की जा रही है ।मामला सदर कोतवाली क्षेत्र की है ।
10- आज चंदौली मे 12 किलो 930 ग्राम की चरस चार महिलाओ के पास से बरामद किया चारो महिलाओ को गिरफ्तार कर लिया गया है ।एक महिला फरार हो गयी।ये चारो महिलाए इसके पहले भी झारखंड से चतरा अम्बाला चार पांच बार चरस ले जा चुकी है ।पकडी गई चरस की बाजार मे कीमत 1’30 लाख रुपए है।चारो महिलाए देखने से बेहद गरीब लग रही थी और गंदे कपड़े पहने थी।
ब- आज जालौन मे एक छात्रा ने अपने गांव के कुए मे गांव के शोहदो से परेशान होकर कूदकर अपनी जान दे दी ।मामला सिरसा कलार थाना क्षेत्र के सरेनी गांव की है ।पुलिस ने लाश पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है और जांच शुरू कर दी है ।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments