Sunday, April 14, 2024

—ब्रीफिंग -10—

1- आज पंडित जवाहर लाल नेहरू का जन्म दिवस है इसे बालदिवस के रूप मे भी मनाया जाता है।इस अवसर पर प्रधान मन्त्री नरेंद्र मोदी ने सिंगापुर मे उन्हे याद किया। इस सम्बंध मे एक आयोजित कार्यक्रम मे सोनिया गांधी ने उन्हे याद करते हुए कहा कि आज सरकार मे बैठे लोगो से नेहरू के सिद्धान्तो को खतरा है।
ब- आज सुप्रीम कोर्ट मे राफेल डील की जांच के लिए एस आईटी के गठन के लिए चार घंटे तक सुनवाई हुई ।पूछताछ के लिए वायुसेना के अधिकारी भी बुलाए गए ।सुनवाई के पश्चात फैसला सुरक्षित रखा गया है ।
2- नेहरू के जन्मदिन पर आयोजित कार्यक्रम मे सोनिया गांधी की मौजूदगी मे काग्रेस नेता शशि थरूर ने कहा कि नेहरू जी ने ऐसा लोकतांत्रिक ढांचा खड़ा किया है कि एक चाय वाला प्रधान मन्त्री बन सका।बाद मे उनके इस बयान की आलोचना होने पर उन्होने कहा कि किसी को नीचा दिखाने के लिए उन्होने यह बात नही कही है।
3- आज प्रधान मन्त्री नरेंद्र मोदी ने सिंगापुर मे आयोजित में कहा किआज भारत एक आर्थिक शक्ति बन कर उभरा है
ब- आज तेलंगाना के मुख्य मन्त्री श्री चन्द्रशेखर राव ने विधानसभा चुनाव के लिए नामांकन दाखिल किया ।
स- राजस्थान मे आज बीजेपी को तगड़ा झटका लगा है ।एक समारोह मे भाजपा सांसद हरीश मीणा तथा भाजपा के नागौर के विधायक हबीबुररहमान अशोक गहलोत और सचिन पायलट की उपस्थिति मे काग्रेस मे शामिल हो गए है ।और अशोक गहलोत और सचिन पायलट दोनो ने ही विधानसभा चुनाव लड़नेकी घोषणा की है ।
स-मृदा परीक्षण के नाम पर लगभग पचास हजार अवैध नमूने पाये गये है जिस पर कृषि विभाग के नौ कर्मचारीयो को निलंबित कर दिया गया है ।जांच मे कुछ अन्य एजेन्सीयो की संलिप्तता सामने आ सकती है ।
4- उत्तर प्रदेश के प्रमुख सचिव ने कहा कि यूपी में बनाये जाएगे जल मार्ग का विस्तार किया जाएगा ।
ब- आज इलाहाबाद हाई कोर्ट के 47 वे चीफ जस्टिस के लिए गोविंद माथुर ने पद और गोपनीयता की शपथ ली ।उन्हे उत्तर प्रदेश के राज्यपाल रामनाइक ने शपथ दिलाई ।
5- आज सुबह लगभग नौ बजे छत्तीसगढ के बीजापुर मे महादेव घाट के पास सीआरपीएफ के एक वाहन को नक्सलीयो ने घात लगाकर विस्फोट से उड़ा दिया ।जिसमे सीआरपीएफ के चार जवानो सहित कुल छह लोग घायल हो गए ।उसके पश्चात सीआरपीएफ के जवानो और नक्सलीयो के बीच मुठभेड शुरू हो गई और ससमाचार लिखे जाने तक मुठभेड़ चल रही थी।
6-आज लखनऊ मे प्रदेश सरकार पर जमकर भड़ास निकालते हुए प्रगतिशील समाज वादी पार्टी(लोहिया) के अध्यक्ष श्री शिवपाल यादव ने कहा कि योगी सरकार मे कानून व्यवस्था एकदम खराब हो गई है तथा भ्रष्टाचार अपने चरम पर है ।
ब-केरल के सबरीमाला मन्दिर मे महिलाओ के प्रवेश को रोकने के लिये 49 पुनर्विचार याचिका पर सुनवाई के लिए सुप्रीम कोर्ट तैयार हो गया है।इसकी सुनवाई 22 जनवरी को होगी।
स- आज इटली मे लेक कोमो मे सिने स्टार रणवीर सिंह और दीपिका पादुकोण का विवाह हो रहा है ।जिसमे कुछ खास लोगो और रिरिश्तेदारको को बुलाया गया है ।फिल्म जगत से शाहरुख खान और फरहा खान और संजय लीला भंसाली को बुलाया गया है ।
7-बागपत मे एक चचेरे भाई ने जमीनी विवाद के कारण अपने चचेरे भाई को पांच गोली मारकर भाग गया था जिसे बाद मे पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया।मामला खेकडा थाना क्षेत्र के एक गांव का है गोली मारने वाले का नाम अमित यादव उर्फ हैप्पी है।
8- आजमगढ मे निजामाबाद तहसील के समीप एक व्यक्ति की बाइक अनियंत्रित होकर पेड से टकरा गई ।जिससे बाइक सवार युवक की मौत हो गई ।
ब- आज गोडा मे चन्दा पुर के पास एक आल्टो कार की टक्कर सुबह साढ़े छह बजे किसी भारी वाहन से हो गई जिससे आल्टो कार के परखच्चे उड़ गए और उसमे सवार तीन लोगो की दर्दनाक मौत हो गई ।जिसमे एक ही परिवार के सगे भाई बहन भी है ।सुबह होने के कारण टक्कर किस वाहन से हुआ ।कोई देख नही पाया ।
9- गाजियाबाद मे आज बदमाशो ने प्रशासन को चुनौती देते हुए एक ज्वेलरी की दुकान से करोडो कीज्वेलरी लूट ली और फरार हो गए ।मामला दिन का है ।बताया जाता है कि श्याम पार्क एक्सटेंशन के पास ज्वेलरी की दुकान पर बाइक से पाच बदमाशो ने पिस्तौल के बल पर लगभग दो करोड की ज्वेलरी लूट ली और फरार हो गए ।पुलिस मौके पर पहुंच कर मामले की जांच कर रही है ।थोड़ी ही दूरी पर थाना साहिबाबाद है ।इलाके मे इस घटना से लोगो मे दहशत है ।
10- फरूखाबाद मे मोहममदाबाद कस्बे मे स्थित कोल्ड स्टोरेज से अमोनिया गैस लीक होने से रिसाव के कारण लगभग साठ सत्तर लोग बेहोश हो गए जिन्हे पुलिस ने लोगो को अस्पताल पहुंचाया है और कस्बे के लोगो को सास लेने मे तकलीफ हो रही है ।पूरे कस्बे मे हड़कंप मचा हुआ है ।
ब- उत्तर प्रदेश के गन्ना किसानो को राज्य सरकार द्वारा दिया गया 28525 करोड़ रुपए का भुगतान किया गया थाजिसे अभी तक किसानो मे नही बाटा जा सका है। 27 अक्टूबर से पेराई सत्र प्रारंभ हुआ था।जिसमे उत्तर प्रदेश की कुल 121 चीनी मिलो मे मात्र51 ही चल रही है।अभी गन्ना मिलो को भुगतान के लिए 5940 करोड़ रुपए दिया जाना शेष है।मुख्य मन्त्री योगी ने कडा रूख अपनाते हुए 30 नवम्बर तक हर हाल मे किसानो को

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments