Sunday, April 14, 2024

—-ब्रीफिंग -10—-

1- सुप्रीम कोर्ट मे मध्यप्रदेश काग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ, राजस्थान के कांग्रेसी दिग्गज सचिन पायलट द्वारा दोनो राज्यो की वोटर लिस्ट की दुबारा समीक्षा की दायर याचिका को आज सुनवाई के पश्चात खारिज कर दिया है।इस याचिका मे जबाब दाखिल करते हुए चुनाव आयोग ने कहा था कि वोटर लिस्ट मे कोई गड़बड़ी नही हुई है ।आयोग ने अपनी जिम्मेदारी का सही निर्वहन किया है ।
2- आज एक बार फिर पेट्रोलियम पदार्थ के दाम मे बढोतरी हुई है।पेट्रोल 12 पैसा और डीजल 28 पैसा बढ गया।
ब- तेल के बढ़ते दामो पर आज व्यंग्य करते हुए कांग्रेस प्रवक्ता सुरजेवाला ने कहा है कि जनता को कैसे ठगे, यह मोदी से सीखे। उन्होंने कहा कि पूरे विश्व मे आठ दिनो मे कच्चे तेल के दामो मे पाच डॉलर की कमी हुई है केवल भारत मे तेल के दामो मे बढोतरी हुई है । उन्होंने कहा कि सरकार ने ढाई रूपया तेल का दाम सस्ता किया करीब उतने ही बढा दिया ।एक हाथ से दिया, दूसरी से ले लिया ।
3- उत्तर प्रदेश सरकार शिवपाल यादव को बड़ा तोहफा देने की तैयारी मे है।आज समाज वादी सेक्यूलर मोर्चा के अध्यक्ष शिवपाल यादव मायावती से वापस लिए गए बंगले को देखने पहुंचे।इसी के बाद से यह अटकले लगाई जा रही है कि यह बंगला उन्हे आवंटित होने जा रहा है।
4- पीसीएस से आईएएस संवर्ग मे 34 अफसरो की प्रोन्नति होनी है। 22 अक्टूबर को दिल्ली मे विभागीय प्रोन्नति समिति की बैठक मे यह निर्णय होगा। प्रोन्नत होने वाले अफसरो मे एक 1996 बैच के है जबकि 33 अफसर 1997 बैच के है। नियुक्ति एवम कार्मिक विभाग ने तैयारी प्रारंभ कर दी है।
5- कल जम्मू-कश्मीर मे मारे गए आतंकीयो मे एक मन्नान जो अलीगढ मुस्लिम विश्वविद्यालय का छात्र रह चुका था, के मारे जाने के बाद यूनिवर्सिटी मे श्रद्धांजलि देने और नमाज अदा करने के आरोप मे यूनिवर्सिटी प्रशासन ने कड़ा रुख अख्तियार करते हुए तीन आरोपी छात्रो को निलंबित कर दिया है और चार आरोपी छात्रो को नोटिस जारी की गई है ।साथ ही दो छात्रो के विरूद्ध देश विरोधी नारे लगाने के आरोप मे सिविल लाइन थाना मे रिपोर्ट दर्ज करा दिया गया है ।
ब- आज लखनऊ के बीकेटी इलाके मे महंत अजय शुक्ला को चन्द्रिका देवी मंदिर के पास बदमाशों ने मार दी और फरार हो गए ।महंत को गम्भीर हालत मे ट्रामा सेन्टर मे भर्ती कराया गया है ।
6- आज फरूखाबाद मे बच्चो को लेकर जाने वाली स्कूली वैन की गैस लीक हो गई जिससे लगभग बीस स्कूली बच्चे बेहोश हो गए ।जिससे बच्चो के अभिभावको मे हड़कंप मच गया । जिलाधिकारी महोदय ने तत्काल स्कूल प्रबन्धन पर जांच बैठा दी है ।घटना स्थल पर एआरटीओ और एसपी तुरंत मौके पर पहुंच गए । एसपी ने अभिभावको की तहरीर पर नबाब गंज थाने मे रिपोर्ट दर्ज करायी है ।साथ ही पुलिस ने गाड़ी को कब्जे मे ले लिया है ।
7- उत्तर प्रदेश सरकार ने समाज वादी सेक्यूलर मोर्चा के अध्यक्ष शिवपाल यादव को 6 बी लाल बहादुर शास्त्री बंगला एलाट कर दिया है।उधर सपा से नाता तोड़कर वीरपाल सिंह शिवपाल यादव की एस एस एम मे अपने सैकड़ो साथियो के साथ शामिल हो गए ।शिवपाल यादव ने कहा कि पाच बार चुनाव जीत चुका हू ।मुझे यह बंगला मेरे द्वारा किए गए राजनीतिक कार्यो के कारण मिला है ।यहा यह बताना आवश्यक है कि यह बंगला पहले बसपा सुप्रीमो मायावती के पास था ।
अ- आज श्री शिवपाल यादव के बेटे आदित्य यादव ने अखिलेश यादव को चुनौती देते हुए कहा है कि अगर उनमे हिम्मत है तो कन्नौज से चुनाव लड कर दिखाये।उन्होंने कहा कि अखिलेश यादव के खिलाफ चुनाव लडेगे ।
ब- लोक निर्माण विभाग के मुख्य अभियंता श्री ए0के0 मिश्रा जिन्होने बरेली मे लगभग अटठाइस करोड रूपए के घपले के आरोपी है उनके निलंबन के आदेश के बाद भी विभाग उन्हे बचा रहा था इस बीच छह लोग निलंबित हो चुके है ।मामले का स्वतः संज्ञान मे लेकर मुख्यमंत्री ने उनके निलंबन की पत्रावली मगाइ है ।
8 – पटना-कोटा एक्सप्रेस मे आधा दर्जन बदमाशो ने यात्रीयो से जमकर लूटपाट की ।कयी यात्रीयो को बदमाशो ने प्रतिरोध करने पर जमकर पिटाई किया ।उन्नाव से गंगा घाट के बीच यह घटना हुई ।गंगा पुल पर ट्रेन रूकते ही बदमाश ट्रेन से उतर कर भाग गए ।किन्तु एक बदमाश को कोच अटेंडेंट ने पकड कर जीआरपी के हवाले कर दिया ।
9- ग्रेटर नोएडा के दादरी इलाके मे कार से भाग रहे तीन शराब तस्करो को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है।कार की तलाशी मे 25 पेटी अवैध शराब तथा दो किलो 750 ग्राम गाजा भी बरामद किया है।
10- आज सुप्रीम कोर्ट ने उत्तराखंड हाईकोर्ट के उस आदेश पर रोक लगा दी है जिसमे सभी प्रकार के फतवो के जारी करने पर रोक लगा दी थी ।सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि फतवे पर रोक व्यक्ति के मौलिक अधिकारोका हनन है ।सुप्रीम कोर्ट ने हाईकोर्ट के याचिकाकर्ता को नोटिस जारी किया है ।
ब- 25 अक्टूबर से राज्य सरकार के कर्मचारीयो के सभी संगठनो ने एक साथ पुरानी पेंशन की बहाली को लेकर हड़ताल का निर्णय किया है।और सासदो और विधायको के पेंशन का विरोध किया है।उम्मीद है लगभग चालीस लाख कर्मचारीयो के हड़ताल मे शामिल होगे।इस हड़ताल को पुलिस के जवानो का भी समर्थन मिलना बताया जाता है।यह महा हहडताल तीन

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments