Saturday, April 20, 2024

—-ब्रीफिंग -10—-

1-फ्रांस मीडिया ने इस बात पर जोर देकर कहा है कि “द एसालट” के पास रिलायंस के अलावा कोई विकल्प नही था ।जिसे “द ऐसालट” को मानना ही था ।
ब- आज कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गाँधी “HAL” के कर्मचारीयो से मुलाकात करेंगे ।
2- आज फिल्मी दुनिया के महा नायक अमिताभ बच्चन का 76 वा जन्मदिन है ।अमिताभ बच्चन ने सात हिन्दुस्तानी फिल्म से अपने कैरियर की शुरुआत की थी। लगातार 12 फ्लॉप फिल्म देने के बाद उनकी फिल्म जंजीर सुपर हिट हुई उसके बाद उन्होने पीछे मुड़कर नही देखा।आज उनकी जिस आवाज के लोग दिवाने है उसी आवाज को आल इण्डिया रेडियो ने मोटी आवाज कह कर रिजेक्ट कर दिया था। शुरुआत मे कोई भी निर्माता-निर्देशक उनके लम्बे चेहरे को देखकर उनका मजाक उड़ाया करते थे कोई बड़ी और नामी हिरोइन उनकी लम्बाई देखकर उनके साथ काम करने को तैयार नही होती थी।अरुणा इरानी, बिन्दू और पद्मा खन्ना जैसी सी ग्रेड की हिरोइनो के साथ काम किया था। 76 वा जन्मदिन मुबारक हो।
3- अमेरिकन राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने रूस से एस- 400 की डील पर नाराजगी व्यक्त करते हुए कहा है कि भारत को शीघ्र ही पता चलेगा कि हम क्या ऐक्शन लेगे।
ब- आज कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गाँधी उत्तर प्रदेश के कार्यकर्ताओ से आडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से संवाद करेंगे ।उधर बीजेपी ने इस आडियो कॉन्फ्रेंसिंग को मोदी की नकल बताया है।
4- अभिनेत्री तनु श्री ने मुम्बई के ओशिवारा थाने मे यौन उत्पीड़न के मामले की रिपोर्ट फिल्म अभिनेता नाना पाटेकर 4 अन्य के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराइ है।
ब- आज “अन्तरराष्ट्रीय बालिका दिवस” हैइस अवसर पर केन्द्रीय बाल विकास विभाग ने देश भर मे सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया है ।
5- “तितली ” तूफान उड़ीसा के तटीय क्षेत्र मे लगभग 144 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से है जिससे कयी पेड उखड गए है । इस तूफान का सबसे ज्यादा असर उड़ीसा के अलावा आन्ध्र प्रदेश, कर्नाटक, केरल, पश्चिम बंगाल पर भी पड़ेगा ।
ब- सुप्रीम कोर्ट मे आज आम्रपाली ग्रुप के तीनो डायरेक्टर उपस्थित हुए है ।सुप्रीम कोर्ट ने कम्पनी के सीएमडी और दोनो डायरेक्टर की पुलिस हिरासत की अवधि बढ़ा दी है और कहा है कि फोरेंसिक आडिट के लिए सभी कागजात कम्पनी सौपे तभी आडिटरस की राय जानने के बाद ही कोई फैसला लेगे ।कम्पनी की नोएडा और ग्रेटर नोएडा की सम्पत्ति जब्त कर लिया गया है ।
6- जम्मू-कश्मीर के हंदवाडा मे सेना और सुरक्षा बलो ने एक मकान मे छिपे दो या तीन आतंकवादीयो को घेर लिया है और सुबह से गोलीबारी हो रही है सेना का एक अधिकारी घायल हुआ है ।
7- मुजफ्फरनगर नगर के बुढाना थाना क्षेत्र के कुरैशी पुलिया के पास पुलिस से हुई कहा सुनी के बाद मनचलो को गिरफ्तार करने गयी पुलिस टीम पर हुए पथराव मे छह पुलिस कर्मी घायल हो गए है ।पुलिस ने चार मनचलो को गिरफ्तार कर लिया गया है ।बताया जाता है कि स्कूल की आती-जाती छात्राओ से कुछ आसपास के इलाके के मनचले एक जगह पर रोज इकट्ठा होकर छेड़खानी और छींटाकशी करते थे विरोध करने पर मारपीट पर उतारू हो जाते थे छात्राओ के परिजनो को भी कयी बार मारपीट कर घायल कर देते थे ।कयी छात्राओ ने स्कूल जाना बन्द कर दिया है । उन्ही मनचलो की गिरफ्तारी के लिए पुलिस गयी थी जहा गांव के लोगो ने गिरफ्तारी के विरोध मे पत्थरबाजी शुरू कर दी जिससे छह पुलिस वाले घायल हो गए है कयी थानो की फोर्स बुला ली गई है अभी चार मनचलो को गिरफ्तार कर लिया गया है ।
8- आज मुख्य मन्त्री योगी ने नमामि गंगे परियोजना मे लापरवाही बरतने के आरोप मे कडा रूख अपनाते हुए कयी अधिकारियो को निलंबित कर दिया ।जिन अधिकारियो को निलंबित किया गया है उनमे आगरा जल निगम के जीएम श्री कृष्ण गोपाल सिंह, मुरादाबाद के मुख्य अभियंता राजीव शर्मा, वाराणसी ट्रास वरुणा के अधिशासी अभियंता Gyanendra कुमार चौधरी है ।
9-आतंकवादी संगठन लश्कर ए तैयबा के मुरादाबाद रेलवे स्टेशन सहित बीस अन्य स्टेशन को उड़ाने की धमकी भरा खत मिलने के बाद से हड़कंप मच गया है और सभी स्थानो और यात्रीयो की तलाशी और आने जाने वाली गाड़ीयो की छानबीन की जा रही है।
10- मशहूर पर्यावरण विद स्वामी Gyan sawarup sananad का ऋषि केश एम्स मे निधन हो गया ।स्वामी सानंद गंगा को बचाने के लिए पिछले 112 दिनो से आमरण अनशन पर थे कल प्रशासन ने उनकी खराब स्वास्थ्य को लेकर जबरन अस्पताल मे भर्ती कराया था।डाक्टर के अनुसार उनकी मौत हार्ट अटैक से हुई है।
ब- उत्तर प्रदेश मे सहायक शिक्षक भर्ती की परीक्षा का पुनर्मूल्यांकन आज से शुरू हो गया है जो 20 अक्टूबर तक शाम छह बजे तक आवेदन किया जा सकता है।
स- हरियाणा के संत रामपाल पर एक बच्चे सहित पांच अन्य की हत्या के मामले मे हिसार कोर्ट ने उन्हे दोषी ठहराया है
द- आज दिल्ली मे एक बार फिर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधते हुए कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गाँधी ने कहा है कि प्रधान मंत्री ने राफेल डील अनिल अंबानी के लिए खुद करवाया है ।प्रधानमन्त्री को भ्रष्ट बताया ।साथ ही यह भी कहा कि जबाब नही दे सकते तो इस्तीफा दे प्रधानमंत्री ।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments