Tuesday, April 23, 2024

—-ब्रीफिंग -10—-

1-आज सुप्रीम कोर्ट मे राफेल डील पर सुनवाई करते हुए केंद्र सरकार से राफेल डील प्रक्रिया की डिटेल जानकरी मांगते हुए कहा है कि याचिका कर्ता ने राफेल डील की अधूरी जानकारी दी है किन्तु स्वयम की जानकरी के लिए राफेल डील प्रक्रिया की डिटेल जानकारी प्राप्त करने के बाद ही किसी निर्णय पर पहुंचा जाना है।किन्तु कोर्ट ने नोटिस भेजने से इंकार किया है सुनवाई की अगली तिथी 29 अक्टूबर निर्धारित की गई है।
2- आज लखनऊ से 80 किलोमीटर दूर रायबरेली के पास हरचंद पुर मे न्यू फरक्का एक्सप्रेस जो मालदा से दिल्ली जा रही थी, का इजन और 9बोगी के पटरी से उतर जाने के कारण भयानक हादसा हो गया ।जिसमे सात लोगो की दर्दनाक मौत हो गई ।और लगभग 41 लोग घायल हुए है। रेलवे विभाग ने मृतको के परिवार वालो को 5-5 लाख रुपए तथा घायलो को एक एक लाख रुपए देने की घोषणा की है तथा उत्तर प्रदेश सरकार ने मृतको के परिजनो को दो-दो लाख रुपये तथा घायलो को पचास -पचास हजार रुपये देने की घोषणा की है ।प्रधानमन्त्री, मुख्यमंत्री योगी, सोनिया गांधी और राहुल गांधी ने घटना पर गहरा दुख जताया है । एटीएस की टीम भी मौके पर पहुंच गई है । उधर इलाहाबाद कमला नेहरू ट्रस्ट की बैठक मे भाग लेने पहुची सोनिया गांधी ने अपने स्वागत और अभिनन्दन समारोह को मना कर दिया है ।
3- राजस्थान चुनाव की घोषणा होने के बाद पहली बार राजस्थान के दौरेपर बीकानेर राहुल गाँधी पहुंचे जहा उनका भव्य स्वागत किया गया ।पगड़ी भी पहनाइ गई ।आज ही रोडशो भी किया गया जिसमे भारी संख्या लोगो की भीड उमड़ी ।जिससे राजस्थान के कांग्रेसी नेताओ के चेहरे खिल उठे शाम को एक जनसभा को सम्बोधित करते हुए उन्होंने भाजपा पर जबर्दस्त प्रहार किया ।जयपुर मे ही यूथ कांग्रेस की बैठक मे भी उन्होंने भाग लिया । आज देर रात राहुल गांधी इलाहाबाद के लिए रवाना हो जाएंगे ।उधर भाजपा की बड़ी नेता प्रतिभा सिंह ने भाजपा से इस्तीफा दे दिया ।
4- गाजियाबाद के कविनगर थाना के सब इंस्पेक्टर विजय थानुवा ने अपनी सर्विस रिवाल्वर से सर पर गोली मार कर आत्म हत्या कर ली है ।बताया जा रहा है कि मथुरा के दिवानी न्यायालय मे चल रहे किसी मुकदमे के कारण वह डिप्रेशन मे चल रहे थे।
5- दिल्ली के किशनगढ इलाके के बसंत कुज कालोनी मे एक ही परिवार के पति, पत्नी और बेटी की चाकुओ से गोद -गोद कर हत्या कर दी गई ।पुलिस ने लाश को पोस्टमॉर्टम के लिए भेज दिया है ।और छानबीन शुरू कर दी है ।
ब- बादा जनपद के खनन अधिकारी शैलेंद्र सिंह ने भाजपा विधायक ब्रजेश प्रजापति पर आरोप लगाया है कि उन्होंने मुझे गेस्टहाउस मे बुलाया और मुझे धमकाते हुए कहा कि मुझे हर महीने 25 लाख रुपए प्रतिमाह चाहिए ।जब मैने इन्कार किया उनके साथ के पांच छह बन्दूक धारियो ने उनके बदसलूकी की।इस सम्बंध मे जब विधायक ब्रजेश प्रजापति से बात की गई तो उन्होने आरोप से इंकार कर खनन अधिकारी पर ही आरोप मढ दिया।

6- दिल्ली की केजरीवाल सरकार मे परिवहन मन्त्री कैलाश गहलौत के लगभग 16 ठिकानो पर इन्कम टैक्स के अधिकारियो ने छापा मारा गया है।
7- आज सुबह प्रधान मन्त्री के आवास पर कैबिनेट मन्त्रीयो की बैठक हुई जिसमे रेलवे के नान गजटेड कर्मचारीयो को 78 दिन का बोनस दिए जाने का भी प्रस्ताव पारित हुआ। जिससे रेलवे के लगभग 13लाख आठ हजार रेल कर्मचारीयो को लाभ मिलेगा।
8- मेरठ के लिसाडी गेट थाना क्षेत्र के गांव मे कुछ बदमाशो ने डकैती की नियत से घर मे घुस कर घरवालो को बंधक बना लिया और लूटपाट करने लगे लेकिन इसकी जानकारी गांव वालो को होते ही बदमाशो को घेर लिया एक बदमाश को गांव वालो ने पकड़ लिया और जमकर पिटाई की और बाद मे गांव वालो ने उसे पुलिस के हवाले कर दिया
9- आज से नवरात्रि शुरू हो गया है ।पूरे भारत मे मन्दिरो मे भक्तो की भारी भीड़ उमड़ी हुई है ।प्रतिदिन माता दुर्गा के नये-नये रूपो की वन्दना की जाती है ।नवरात्रि को शैल पुत्री से लेकर सिद्धितक की पूजा की जाती है ।पूरे भारत मे नवरात्रि की धूम है ।हिन्दू धर्म मे काफी लोग नौ दिन का व्रत रखते है ।पूरी श्रद्धा से मनाया जाता है ।
10- राजा भैया उर्फ रघुराज प्रताप सिंह ने चुनाव आयोग मे नयी पार्टी बनाए जाने के लिए आवेदन किया है ।बताया जाता है कि राजा भैया भाजपा मे अभी तक मन्त्री न बन पाने के कारण और प्रदेश नेतृत्व की उपेक्षा से नाराज होकर उन्होंने यह कदम उठाया है ।कहा जा रहा है कि 30 नवम्बर को राजा भैया भाजपा पर दबाव बनाने के लिए नयी पार्टी का एलान कर सकते है।फिलहाल वह वर्तमान मे भाजपा का समर्थन कर रहे है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments