Tuesday, April 23, 2024

——–ब्रीफिंग -10——-

1- मुख्य मन्त्री योगी ने आज लखनऊ मे मेट्रो के एक साल पूरा होने के उपलक्ष्य मे मेट्रो एप लाच किया ।तथा शुभंकर का भी लोकार्पण किया ।इस अवसर पर उन्होने मेट्रो परिवार को बधाई दी ।कल सीएम योगी मुम्बई सासकृतिककुम्भ मे भाग लेने जाएगे वहा इलाहाबाद कुम्भ मेले की जानकारी लोगो को देगे ।दो दिन पहले ही उन्होंने कुम्भ एप भी लाच किया है ।
2- सुप्रीम कोर्ट ने11 म ई को रेप पीड़ित तथा एसिड अटैक पीड़ित के लिए एक गाइड लाइन NAlSA योजना को मंजूरी दी थी जो 2 अक्टूबर से लागू होना है।नयी गाइडलाइंस के अनुसार रेप पीड़िता को 4 लाख रुपए तथा एसिड अटैक पीड़ित को 7 लाख रुपए मिलेगे।यह लाभ नाबालिग लडको और पुरुषो पर भी लागू होगा।
3-बस्ती जिले के लालगंज थाना क्षेत्र के सुकरौली गांव के एक स्कूल के टीचर और उसके दो साथियो ने मिलकर छात्रा के साथ दुष्कर्म किया । इस सम्बंध मे मुकदमा दर्ज कर लिया गया है । आरोपियो की तलाश की जा रही है ।
4- कुशीनगर मे चार लोगो द्वारा नाबालिग के साथ गैंग रेप के मामले मे चार लोगो के खिलाफ पासको एक्ट के तहत कार्यवाई की गई है ।यह अहिरौली बाज़ार थाना क्षेत्र का मामला है ।लड़की को गम्भीर हालत मे अस्पताल मे भर्ती किया गया है ।
5- अलीगढ मे दो बसो के आमने-सामने भीषण टक्कर मे 12 लोगो की मौत मौके पर ही हो गई चालीस लोग बुरी तरह घायल हुए है।उन्हे अस्पताल मे भर्ती किया गया है।
6- पच्चीस करोड़ की लागत मे बनी फिल्म स्त्री ने मात्र चार दिन मे 42 लाख रुपए की कमाई की है।फिल्म को जन्माष्टमी और माउथ पब्लिसिटी का लाभ भी मिला है।लोगो को फिल्म काफी पसंद आ रही है।राज कुमार राव और श्रद्धा कपूर लोगो को पसंद आ रहे है ।
7- आज दिल्ली मे कयी राज्यो से कम्युनिस्ट पार्टी के किसानो और मजदूरो के संगठनो ने मोदी की केन्द्र सरकार के खिलाफ प्रदर्शन किया जिसमे काफी संख्या मे लोग जुटे ।
8- कल एससी-एसटी की 70 वर्ष से चली आ रही जातिगत आरक्षण की व्यवस्था(अनुसूचित जाति के लोगो की शिकायत पर बिना जांच के ही गिरफ्तारी) की समीक्षा की मांग को लेकर 6 सितंबर को भारत बन्द का आह्वान किया गया है।जो सुबह 10 बजे से शाम 4’30 बजे तक चलेगा।इस सम्बंध news51.in का निवेदन है कि भारत बंद मे किसी भी प्रकार की हिसा,जाम की समस्या या किसी प्रकार की तोड फोड न होने पाए ।
9- लखनऊ के कायम गंज थाने के थानाध्यक्ष द्वारा फोन पर महिला से अभद्रता करने की शिकायत पर आईजी लखनऊ ने गम्भीरता से लेते हुए एसपी को जाच अधिकारी बनाया गया है ।
10- आजमगढ जनपद के महिला अस्पताल मे दो महिलाओ की मौत को लेकर हंगामा मचा हुआ है ।पहला मामला कंधरापुर थानान्तर्गत दुबरहन खुर्द निवासिनी माधुरी (23) पत्नी बीडी सिंह को सोमवार रात आठ बजे प्रसव पीड़ा के चलतेमहिला अस्पताल मे भर्ती किया गया था ।उसी रात बेटी होने के सुबह तबियत खराब होने लगी ।कयी बार डाक्टर बुलाने पर नही पहुंचे ।और उसकी मौत हो गई ।परिजनो ने हंगामा किया तो पुलिस ने समझा बुझा कर मामला शांत किया । दूसरे प्रकरण मे एलवल मोहल्ले की गुडिया विश्व कर्मा पत्नी गबबू विश्व कर्मा प्रसव पीड़ा से भर्ती कराइ गयी थी । ईजेकशन लगाने पर मुह से झाग निकलने लगा ।अस्पताल वाले दूसरे अस्पताल ले जाने की सलाह दिये ।किन्तु कुछ देर बाद मौत होने पर परिजनो ने डॉक्टर के खिलाफ एफआईआर की मांग की ।लेकिन सीएम एस अमिता अग्रवाल ने किसी भी प्रकार की लापरवाही से इंकार किया है डॉक्टर ने भी इंजेक्शन लगाने की बात से इन्कार किया है । इस सम्बंध मे यह अवगत कराना आवश्यक है कि आजमगढ के महिला अस्पताल की पहले भी काफी शिकायत रही है । वहा अराजक तत्वो का सुबह से शाम तक जमावड़ा लगा रहता है स्टाफ पर प्रायः पैसे मांगने का आरोप लगता है ।किन्तु अभी तक किसी पर कोई कार्रवाई नही हुई और नही अराजक तत्वो का जमावड़ा ही हटा ।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments