Friday, June 14, 2024

—- ब्रीफिंग -10—-

1- आज उत्तर प्रदेश कैबिनेट की बैठक में सात प्रस्तावों पर मुहर लगाई गई। सबसे पहले भाजपा की लोकसभा चुनाव में भारी जीत के लिए मोदी जी को धन्यवाद प्रस्ताव पारित किया गया। स्थानान्तरण नीति में आंशिक संशोधन करते हुए मंडल में 7 साल से जमे और जिले में 3 साल से जमे अधिकारियों को 30 जून तक दूसरे मंडलों अथवा जिलों में स्थानान्तरित कर दिया जाय।
2- देश की खराब अर्थ व्यवस्था पर अब तक खामोश रहने वाले उद्योग चैंम्बरों ने चिंता जताई है। फिक्की और सीआईआई ने देश की चरमराती अर्थ व्यवस्था पर गम्भीर चिंता व्यक्त की है।
3- बाराबंकी जनपद के रानीगंज स्थित शराब के ठेके से सोमवार की रात्रि शराब पीने से 10 लोगों की मौत हो गई और लगभग दर्जन भर लोग अस्पताल में भर्ती हैं। मुख्य मंत्री ने कठोर कदम उठाते हुए आबकारी आयुक्त की अध्यक्षता में 3 सदस्यों की कमेटी गठित कर तत्काल रिपोर्ट मांगी है ताकि दोषी अधिकारियों और कर्मचारियों के खिलाफ कार्रवाई की जा सके। इस बीच 5 पुलिस कांस्टेबल 3 हेड कांस्टेबल और एस एच ओ को निलम्बित कर दिया गया है। आबकारी अधिकारी को भी निलम्बित कर दिया गया है।
4-आजमगढ के देवगांव थाना क्षेत्र के अंतर्गत ताडकडीह गाँव में रविवार को प्रेम सागर के घर लगी आग में प्रेम सागर के पिता और बेटे और बेटी की झुलस कर हुई मौत से जहाँ पूरे गांव में सन्नाटा पसरा है वहीं आज प्रशासन के निर्देश के बाद जिलाधिकारी महोदय के कड़े निर्देश के बाद उपजिलाधिकारी लालगंज और सीओ महोदय ने ताडकडीह गाँव पहुँच कर वस्तु स्थिति की जानकारी ली है इसके पहले क ई राजनीतिक दल के नेताओं ने भी प्रेम सागर के घर पहुँच कर शोकसंवेदना प्रकट किया है भाजपा जिला महामंत्री ध्रुव सिंह ने भी शोक संवेदना प्रकट करते हुए प्रदेश सरकार से पीड़ित परिवार को आर्थिक मदद दिलाने का आश्वासन दिया है।
5-जिला सहकारी बैंक लालगंज के शाखा प्रबंधक ने गत दिवस बैंक का सर्वर डाउन होने से पैसा जमा करने और निकालने में हो रही दिक्कत के बीच एक उपभोक्ता के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराई है कि उक्त उपभोक्ता उनके केबिन में घुस कर गाली गलौंज और जान से मारने की धमकी दे रहा था।
6-जनपद में बकाया राजस्व जमा न करने वाले इंट भट्ठा मालिकों के खिलाफ जिला प्रशासन ने कडा रुख अख्तियार कर लिया है। तहसील फूल पुर के 30 भट्ठा संचालकों को विनियम शुल्क और आवेदन शुल्क के 25.55 लाख रुपये जमा करने के लिए नोटिस जारी किया गया है। इसके पूर्व सभी अन्य 6 तहसीलों के भट्टा संचालकों को नोटिस जारी की जा चुकी है।
7- केंद्रीय सूचना आयोग के निर्देशों के बाद अब रिजर्व बैंक बडे डिफाल्टरों के नाम उजागिर करेगा। एक सामाजिक कार्यकर्ता की अपील पर केंद्रीय सूचना आयोग ने समाधान प्रक्रिया के लिए भेजे गए लोन डिफाल्टरों के नामों का खुलासा करने का निर्देश दिया है। इसके पहले केंद्रीय बैंक ने सामाजिक कार्यकर्ता को गोपनीयता का हवाला देते हुए जानकारी देने से इनकार कर दिया था इसके बाद कार्य कर्ता ने केंद्रीय सूचना आयोग से मामले में हस्तक्षेप करने की मांग की थी।
8-आज दिल्ली में भाजपा ने प्रेस कांफ़्रेंस किया जहाँ पश्चिम बंगाल के तृणमूल कांग्रेस के दो विधायकों सहित लगभग 50 टीएमसी पार्षदों ने भाजपा का दामन थाम लिया ।टीएमसी के पूर्व वरिष्ठ नेता और ममता बनर्जी के करीबी मुकुल राय, जो बाद में भाजपा में शामिल हो गए थे उनके विधायक बेटे शुभ्रांशु राय तथा एक अन्य विधायक सहित 50टीएमसी पार्षदों ने आज भाजपा का दामन थाम लिया जो ममता बनर्जी के लिए बहुत बड़ा झटका माना जा रहा है और यह भी स्पष्ट दिख रहा है कि ममता बनर्जी का पश्चिम बंगाल से एकाधिकार समाप्त प्रायः है।
9- पश्चिमी भारत के महाराष्ट्र, कर्नाटक के क ई इलाकों में सालों बाद रिकार्ड तोड़ भीषण सूखा के कारण हाहाकार मचा हुआ है। कुंए और पोखरों के पानी सूख गए हैं। आज महाराष्ट्र सरकार ने कृत्रिम बारिश कराये जाने के लिए 30 करोड़ रुपये का बजट जारी किया है ।
10-आज की गला काट राजनीति में कांग्रेस के सबसे बुरे दौर में डीएमके प्रमुख स्टालिन ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को फोन कर उन्हें आश्वासन दिया है और कहा है कि वह कांग्रेस का साथ नही छोडेंगे।
ब- जम्मू कश्मीर के अनन्तनाग में सुरक्षाबलों से हुई मुठभेड़ में दो आतंकवादी मारे गए।

पिछला लेख
अगला लेख
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments