Sunday, April 14, 2024

— ब्रीफिंग-10—1

1-आज फ्रांस की सरकार ने संयुक्त राष्ट्र में फ्रांस, इंगलैड और अमेरिका द्वारा अजहर मसूद को ग्लोबल आतंकी घोषित करने के लिए दिये गए प्रस्ताव पर चीन द्वारा वीटो लगाने से नाराज होकर जैश सरगना अजहर मसूद की सारी सम्पत्तियों को जप्त करने का आदेश जारी किया है। बताया जाता है कि चीन को छोडकर संयुक्त राष्ट्र के सभी देश जैश सरगना को पुलवामा में जो 40 सुरक्षाबल के जवान शहीद हुए थे उस हमले का मास्टर माइंड अजहर मसूद को ही मानते हैं चीन द्वारा संयुक्त राष्ट्र में वीटो लगाने से अमेरिका, इंग्लैंड और फ्रांस तीनों देश बेहद नाराज हैं।
2-आज सुप्रीम कोर्ट ने 21 दलों द्वारा दाखिल याचिका पर चुनाव आयोग को नोटिस जारी कर अगली तारीख 25 मार्च लगा दी है। विपक्षी दलों ने ईवीएम मशीन, वीवीपैट मशीन और 50 प्रतिशत पर्ची से मिलान कराने की मांग की है। सुप्रीम कोर्ट ने चुनाव आयोग को यह भी कहा है कि उनका एक अधिकारी 25 मार्च को अवश्य ही सुप्रीम कोर्ट में उपस्थित रहे।
3- आज कांग्रेस पार्टी ने चुनाव आयोग पहुंच कर यह गुहार लगाई है कि देश के सभी पेट्रोल पंपों पर लगे प्रधान मंत्री मोदी के फोटो हटाऐ जायं।अभी कल ही कांग्रेस ने वाराणसी में भाजपा कार्यकर्ताओं द्वारा प्रधानमंत्री मोदी की फोटो बनी अटैची, साडीयों और दीवाल घड़ी के जनता में बांटे जाने की शिकायत दर्ज कराई थी और चुनाव आयोग से कडी काररवाई की मांग की थी।
4- आज समाजवादी पार्टी ने अपने चार और लोकसभा प्रत्याशीयों की सूची जारी कर दी है जिसमें संम्भल से शफीकुर्रहमान वर्क, कैराना से तबस्सुम हसन, बाराबंकी से रामसागर रावत और गोंडा से विनोद कुमार उर्फ पंडित सिंह को टिकट दिया है। इसके पहले मुलायम सिंह यादव ने संम्भल से अखिलेश यादव से अपनी दूसरी पत्नी की बहू अपर्णा को टिकट दिऐ जीने की मांग की थी लेकिन अखिलेश यादव ने उनकी मांग को अस्वीकार कर दिया है
5- आज सुप्रीम कोर्ट ने श्रीसंत क्रिकेटर।पर आईपीएल में सट्टेबाज़ी के के मामले में बीसीसीआई द्वारा लगाये गए आजीवन प्रतिबंध को रद्द कर दिया है और बीसीसीआई को निर्देशित किया है कि तीन माह में इनपर आदेश जारी करें।
6- न्यूज़ीलैण्ड के क्राइस्टचर्च में आज सुबह आतंकियों ने दो मस्जिदों में घुस कर जबरदस्त फायरिंग की जिसमें लगभग 49 लोगों के मारे जाने की खबर है। बंगला देश की क्रिकेट टीम मस्जिद के बाहर तक पहुंची थी हमले में बाल-बाल बची है। चार संदिग्ध हिरासत में लिए गये हैं और उनसे पूछताछ की जा रही है।
7- आज भीम आर्मी के चीफ चंद्र शेखर उर्फ रावण ने दिल्ली के जंतर मंतर पर” बहुजन हुंकार रैली ” में ऐलान किया है कि वो वाराणसी से प्रधान मंत्री मोदी के खिलाफ चुनाव लडेंगे। उन्होंने कहा कि मोदी दलित विरोधी है इसलिए हम उनके खिलाफ चुनाव लडेंगे। महाराष्ट्र में एनसीपी ने अपने 5 प्रत्याशीयों के नाम का एलान कर दिया है। जिसमें अजित पवार के पुत्र पार्थ पवार का भी नाम है जिन्हें मावल से टिकट दिया गया है।
8-आज भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने ट्विट कर कहा है कि अपना दल से भाजपा का गठबंधन फाईनल हो गया है। अपना दल को दो सीट दी गई है जिसमें अनुप्रिया पटेल मिर्ज़ा पुर से चुनाव लडेंगी। दूसरी सीट कौन सी होगी अभी तय नहीं है। उधर अनुप्रिया पटेल ने कहा है कि गठबंधन भाजपा अध्यक्ष अमित शाह की वजह से बच पाया।
9-आजमगढ के लालगंज में आज जिला महिला कांग्रेस कमेटी की बैठक पार्टी के लालगंज कार्यालय में सम्पन्न हुई। जिसमें लालती देवी को पार्टी का टिकट लालगंज लोकसभा चुनाव में दिए जाने की मांग करते हुए जिला महिला मोर्चा की अध्यक्ष विमला राय ने कहा कि सिर्फ लालती देवी ही लालगंज सीट पार्टी को जीता सकती हैं। उन्होंने कहा कि जिस प्रत्याशी पंकज मोहन सोनकर का नाम अखबारों में दिया गया है वह कहाँ का है क्या करता है कहां का रहने वाला है कोई नहीं जानता। बैठक में उपस्थित सभी फ्रंटल संगठन के ब्लाक अध्यक्षों ने कहा है कि जो प्रत्याशी कांग्रेस का सिम्बल लेकर आयेगा वे उसे ही अपना समर्थन करेंगे।
बैठक में मुख्य रूप से
श्री मती विजय लक्ष्मी, माला साहू फूलमती राय, यूथ अध्यक्ष लालगंज, अकबाल अहमद, अवधेश सेठ, रामानंद सागर आदि उपस्थित थे। बैठक का संचालन संतोष राय ने किया।
10- आज मायावती ने स्पष्ट किया है कि वो लोकसभा चुनाव नहीं लडेंगी। और मुलायम सिंह यादव का प्रचार करने जाएंगी।
आज तमिल फिल्म के स्टार पवन कल्याण ने मायावती से मुलाकात की। सम्भवतः आन्ध्र में अपनी बनाई गई नयी पार्टी के साथ तालमेल बसपा के साथ कर चुनाव लडेंगे।

पिछला लेख
अगला लेख
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments