Friday, June 14, 2024

—ब्रीफिंग -१०—

1-कल अंतरिक्ष में भारतीय वैझानिकों द्वारा सेटेलाईट को मार गिराये जाने के सफल परीक्षण के बाद प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा देश के नाम संदेश प्रसारित करने के बाद विपक्षी दलों द्वारा इसे भाजपा के पक्ष में प्रचार करने की बात करते हुए इसे आचार संहिता का खुला उलंघ्घन मानते हुए चुनाव आयुक्त से मामले की जाँच कर कडी काररवाई की मांग की थी जिसपर चुनाव आयुक्त ने उपचुनाव आयुक्त की अध्यक्षता में कमेटी गठित कर जांच का आदेश दिया है।
2- आज से प्रधान मंत्री मोदी ने चुनाव प्रचार का शुभारंभ किया है आज उन्होंने मेरठ, रुद्र पुर और अखनूर का दौरा कर रैलियों को सम्बोधित कियाऔर कांग्रेस पर जमकर निशाना साधा। और वंशवाद तथा भ्रष्टाचार का आरोप लगाया और कहा कि चौधरी चरण सिंह को कांग्रेस ने प्रताणित कर जेल भेज दिया। प्रधान मंत्री नहीं बनने दिया। कांग्रेस को किसान विरोधी बताया। प्रधान मंत्री ने कहा जो लोगों का खाता नहीं खुलवा सकता वो खाते में पैसा क्या डालेगी ।
3- आज बीती रात से ही जम्मू कश्मीर के शोपिया में हुई मुठभेड़ में 3 आतंकी मारे गए जबकि हंदवाडा में हुई मुठभेड़ में 2 आतंकी मारे गए। मुठभेड़ समाप्त हो चुकी है किंतु सर्च आपरेशन चल रहा है।
4-आज सुप्रीम कोर्ट ने राम मंदिर निर्माण पर बनकर रिलीज फिल्म पर तुरंत सुनवाई से इनकार कर दिया और कहा कि इसका चुनाव से कुछ भी लेना-देना नहीं है।
ब- कल बाम्बे हाई कोर्ट में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी फिल्म के रिलीज के खिलाफ दाखिल याचिका पर सुनवाई होगी।
स- आज सुप्रीम कोर्ट ने गरीब सवर्ण को 10 प्रतिशत आरक्षण न दिए जाने सम्बन्धी दाख़िल याचिका पर रोक लगाने से इनकार कर दिया है और याचिका खारिज कर दी है
5- आज कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी रायबरेलीपहुंची और कार्य कर्ताओं से बातचीत की और उन्होंने जीत के लिए कार्य कर्ताओं को जुट जाने को कहा है। उन्होंने लड्डू से तौले जाने से इनकार कर दिया और जो कार्य कर्ता उन्हें तौलना चाह रहा था उन्होंने उसे धन्यवाद दिया और उसे ही तराजू पर बैठा कर तौलवाया। कल अमेठी मे उन्होंने कहा था प्रधान मंत्री तो राहुल गांधी ही बनेंगे। आप सभी कार्य कर्ता 2022 के विधान सभा चुनाव के लिए जुट जाएं।
6- आज पटियाला हाउस कोर्ट ने राबर्ट वाड्रा की गिरफ्तारी पर 1 अप्रैल तक गिरफ्तारी पर रोक लगा दी है और फैसला 1 अप्रैल तक के लिए सुरक्षित रखा है।
ब- मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह ने भोपाल से कांग्रेस का टिकट मिलने पर बेहद खुशी जाहिर करते हुए नेतृत्व का उन पर भरोसा जताने के लिए धन्यवाद दिया और भोपाल पहुंच कर जैन मंदिर और भगवान शंकर की गुफा मंदिर में पूजा अर्चना की।
स-कांग्रेस का मेनीफेस्टो 2 अप्रैल को कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी जारी करेंगे।
7-आज लालू प्रसाद यादव के घर का आन्तरिक कलह सतह पर आते -आते रह गया। दर असल लालू प्रसाद यादव के बड़े बेटे तेज प्रताप यादव प्रेस कांफरेंस करने जा रहे थे। किंतु लालू प्रसाद यादव ने किसी तरह उन्हें मना लिया। किंतु तेज प्रताप ने राजद के छात्र संगठन के संरक्षक पद से इस्तीफा दे दिया ।
8-आज शत्रुघ्न सिन्हा को कांग्रेस में शामिल होना था किंतु किन्हीं कारणों से अब यह सम्भवतः 6 अप्रैल को होगा। दर असल राजद पटना साहिब की सीट पर अपना दावा ठोंक रही है। आज शत्रुघ्न सिन्हा ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी से मुलाकात की।
9-आज बिहार महागठबंधन की शाम 6 बजे प्रेस कांफ़्रेंस होनी थी किंतु वह भी किन्हीं कारणों से अब कल होगी।
ब- आज गया में नक्सलियों ने लोकसभा चुनाव के बहिष्कार का एलान किया और जगह -जगह पोस्टर भी लगाए तथा भाजपा नेता अनुज कुमार के मकान को उडा दिया। पुलिस जांच कर रही है।
10- बिहार के बेगूसराय से सीपीआई के उम्मीदवार कन्हैया कुमार ने आन लाईन फण्डिग से 28 घंटे में 28 लाख रुपए बटोरे।
ब- कर्नाटक में प्रदेश के मंत्री के यहां सीबीआई ने छापेमारी की। कर्नाटक के मुख्यमंत्री ने कहा है कि 300 सीबीआई अधिकारियों ने एक साथ जानबूझ कर परेशान करने के लिए हमारे मंत्री के यहां छापा मारा गया है।
स-इधर चुनावी गतिविधियों और आईपीएल के बीच भारत की अजलान शाह हाकी प्रतियोगिता में भारत के हाकी खिलाड़ीयों द्वारा शानदार खेल के बाद प्रतियोगिता के फाइनल में प्रवेश की खबर दबी रही मीडिया में भी इसे महत्वहीन खबर की तरह छापा गया।

पिछला लेख
अगला लेख
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments