Sunday, September 8, 2024

—Briefing -10—

1-आज सुप्रीम कोर्ट में राम मंदिर निर्माण के मामले में और उसकी नियमित सुनवाई के लिए संविधान पीठ की सुनवाई शुरू होते ही मुस्लिम पक्ष के अधिवक्ता राजीव धवन द्वारा जस्टिस यूयू ललित पर टिप्पणी करते हुए कहा कि जस्टिस ललित 1994 में कल्याण सिह के एक आपराधिक मामले में उनके वकील रह चुके हैं। अधिवक्ता राजीव धवन की इस टिप्पणी के बाद जस्टिस यूयू ललित ने संविधान पीठ से अपने को अलग कर लिया फिर चीफ जस्टिस ने नयी संविधान पीठ के गठन और सुनवाई के लिए 29जनवरी की नयी तिथि नियत की।
2- आज उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री ने प्रयाग राज में हाईटेक मीडिया सेंटर का उद्घाटन किया और प्राचीन अक्षयबट की पूजा अर्चना की और सरस्वती प्रतिमा की पूजा की और अक्षयबट और सरस्वती कूप जनता के लिए खोला गया।
3- आज वित्त मंत्री की अगुवाई में जीएसटी काउंसिल की 32वीं बैठक आयोजित की गई और कारोबारीयों की जीएसटी से नाराजगी कम करने के लिए कुछ निर्णय लिए गये। जिनमे निर्माणाधीन भवन खरीदने पर जीएसटी से राहत मिलना, छोटे कारोबारीयों को जीएसटी से राहत, राज्य सरकार की लाटरी पर 28 प्रतिशत जीएसटी लगाना तथा कम्पोजिशन स्कीम का दायरा 1करोड से बढा डेढ़ करोड़ रुपये कर दिया गया है, आदि मुख्य हैं।
4- आज सुप्रीम कोर्ट में गरीब सवर्णो को 10 प्रतिशत आरक्षण देने के विरुद्ध एक जनहित याचिका दाखिल की गई। याचिका यूथ फार ईक्वालिटी नाम की संस्था ने दाखिल किया है।
ब-यूपी नगर विकास विभाग ने दस नगरो में नगर आयुक्त के पद का प्रस्ताव सीएम योगी की स्वीकृति हेतु भेजा है। मुख्य मंत्री की स्वीकृति के बाद आयुक्त स्तर के 10नगरों में नगर आयुक्त की नियुक्ति की जाएगी।
5- आज कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने ट्विट कर प्रधान मंत्री को घेरा और कहा कि उनको सीबीआई निदेशक को हटाने की इतनी जल्दी क्या है। पीएम की जल्दबाजी का जवाब है राफेल।
ब-राहुल गांधी द्वारा यह बयान दिए जाने के बाद कि 56 इंच सीना वाले पीएम संसद में महिला रक्षामंत्री (निर्मला सीता रमण) की आड में भागे ,उनके बयान पर भाजपा ने महिला स्मिता से जोड़कर देश की महिलाओं के अपमान पर माफी की मांग की है उधर राष्ट्रीय महिला आयोग ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को नोटिस जारी किया है।
6- बाराबंकी के बीएस ए वीपी सिह ने शासन को पत्र लिखकर अपनी जान का खतरा बताते हुए सुरक्षा की मांग की है। उन्होंने कहा है कि मिड डे फूड में हुए भ्रष्टाचार का उन्होंने पर्दाफ़ाश किया है इसलिए उन्हें जान से मारने की लगातार धमकी मिल रही है।
7- आगरा में नगर निगम कर्मचारियों और हिंदू वादी संगठनो के बीच पहले वाद विवाद और फिर जमकर मारपीट हुई। नगर निगम के कर्मचारियों ने हिंदू वादी संगठन के लोगों को दौडा -दौडा कर पीटा। हिंदू वादी संगठनो ने आरोप लगाया है कि महिलाओं को भी पीटा गया है।
8- आज पटना में बिहार के मुख्यमंत्री नीतिश कुमार के खिलाफ गठबंधन के दलों ने नीतिश कुमार के खिलाफ जमकर प्रदर्शन किया। कल नीतिश कुमार ने कहा था कि महा गठबंधन में सड़क पर से उठा कर लोगों को शामिल किया गया है।
9- प्रेस में इंटरव्यू देकर फंसे दो भारतीय क्रिकेटरों हार्दिक पाड्या और के एल राहुल पर दो वनडे मैचों की पाबंदी लगा दी गई है। हालांकि पांडया ने बाद में माफी मांग ली थी।
ब-बुलंदशहर हिंसा के एक आरोपी शिखर अग्रवाल को हापुड से गिरफ्तार किया। शिखर बीजेपी के युवा मोर्चा का स्याना का नगर अध्यक्ष है।
ब-लखन ऊ में गत रात कारोबारी अमन प्रीत को मोटर सायकिल सवांरो ने गोली मारकर हत्या कर दी। अमन के साथ उसका नौकर भी था दोनों दुकान बंद कर जा रहे थे। पुलिस ने कयी दल बना कर जांच शुरु कर दी है। मामला लेनदेन का भी लगता है।

10- हरियाणा के जिंद में होने वाले विधान सभा के उपचुनाव में रणदीप सुरजेवाला कांग्रेस प्रत्याशी होंगे।
ब- मुजफ्फरपुर में बीजेपी नेता बैजू गुप्ता की गोली मारकर हत्या कर दी गई।
स-जम्मू कशमीर में आज भूकंप आने से कुछ देर तक अफरा तफरी मची रही। रिएक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 4़ ंं6मापी गई। किसी जान माल के नुकसान की कोई खबर नहीं है।
द-जौनपुर में आज सीएम ओ कार्यालय में व्याप्त भ्रष्टाचार के खिलाफ उग्र प्रदर्शन किया तभी कर्मचारियों के दूसरे गुट ने आकर बहस बाजी की बात बढने पर जमकर रखी कुर्सीयां और लात घूंसे चले। डिप्टी सीएम ओ ने आकर किसी तरह लोगों को समझा बुझा कर मामला शांत किया।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments