Sunday, September 8, 2024

—ब्रीफिंग -10—

1- आज छठवें चरण में सात राज्यों की 59 सीटों पर मतदान सम्पन्न हो गया। पश्चिम बंगाल में क ई स्थानों पर भारी हिंसा की खबर है बिहार में बेतिया और पश्चिमी चंम्पारन और मोतिहारी में भी हिंसा की खबर है। जिन सात राज्यों में चुनाव हुए उसमें दिल्ली की सभी 7 सीटों और हरियाणा की सभी 10 सीटों के अलावा बिहार की 8,झारखंड 4,मध्यप्रदेश 8,उत्तर प्रदेश की 14, पश्चिम बंगाल में 8 सीटों पर मतदान समाप्त हुआ।
2- पश्चिम बंगाल में भाजपा उम्मीदवार पूर्व आईएएस भारती घोष की गाड़ी को घाटल बूथ पर लाठी डंडों से जमकर तोड़फोड़ की गई और उनके साथ भी टीएमसी कार्यकर्ताओं ने धक्कामुक्की और मारपीट की जिन्हें बाद में अस्पताल में भर्ती कराया गया है वहीं मिदना पुर में भाजपा उम्मीदवार दिलीप घोष के साथ मारपीट की गई तथा झारग्राम में भाजपा के बूथ अध्यक्ष की हत्या कर दी गई है। सारे मामलों में भाजपा टीएमसी कार्यकर्ताओं का हाथ बता रही है और चुनाव आयोग में इसकी शिकायत की गई है। वहीं ममता बनर्जी ने आर एस एस का हाथ बता रही है।
3- बिहार में एनडीए उम्मीदवार और वर्तमान सांसद संजय जायसवाल को ग्रामीणों ने दौडा कर पीटा और उनकी गाड़ी से तोड़ फोड़ की। बाद में उनके सिक्योरिटी वालों ने हवाई फायरिंग कर उनकी जान बचाई।
4- आज उत्तर प्रदेश में प्रधान मंत्री मोदी ने राजस्थान के अलवर कांड पर मायावती से पूछा क्या वो राजस्थान सरकार से समर्थन वापस लेंगी। इस पर पलट वार करते हुए बसपा सुप्रीमो मायावती ने प्रधान मंत्री से पूछा गुजरात में रोहित वेमुला मामले में वह इस्तीफा क्यों नहीं देते।
5- जम्मू कश्मीर के शोपिया में आज सुरक्षा बलो से हुई मुठभेड़ में दो आतंकवादी मारे गए।
6- आजमगढ के सगड़ी तहसील के हरैया ब्लाक के ग्रामसभा सेठाकोली में मतदान के समय ग्रामीणों ने एक पीठासीन अधिकारी पर एक पार्टी के पक्ष में फर्जी मतदान और बूथ कैप्चरिंग कराने के आरोप में हंगामा खड़ा कर दिया। सूचना मिलते ही रौनापार के थानाध्यक्ष भारी फोर्स के साथ बूथ पर पहुंच कर लोगों को समझा बुझा कर स्थिति को सामान्य कराया।
7- सपा के विधायक और पूर्व मंत्री दुर्गा प्रसाद यादव को आज जहानागंज थाना क्षेत्र के अंतर्गत बिशुन पुरा बूथ पर मतदान के समय वहां पहुंच कर दबंग ई करना महंगा पड गया। दर असल वह अपने लाव लश्कर के साथ बूथ पर पहुंचे जहाँ जब वह बूथ के अंदर गए तो भाजपा कार्यकर्ताओं से उनकी जमकर झड़प हुई और गुस्साये भाजपाईयों ने उनकी गाड़ी को लाठी डंडों से पीटकर तोड डाला और मौके की नजाकत देखकर और भाजपा कार्यकर्ताओं का रौद्र रुप देख कर पैदल ही भागे भाजपाईयों ने उन्हें दौडा लिया। सूचना मिलते ही भारी फोर्स मौके पर पहुंच गई और विधायक को बचा कर जहाना गंज थाना ले आई ।
8- वाराणसी में गत रात्रि लोकगायक हीरा लाल यादव (बिरहा गायकी सम्राट) का 84 वर्ष की आयु में लम्बी बीमारी के बाद चौकाघाट स्थित उनके आवास पर उन्होंने अंतिम सांस ली। पिछले कई दिनों से भोजूवीर स्थित सुधा सर्जिकल मल्टी स्पेशलिटी हास्पिटल में भर्ती थे। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने भी फोन पर उनकी बीमारी की जानकारी ली थी।
9- आज आई पीएल का फाईनल मैच मुम्बई इंडियन और चेन्नई सुपर किंग के बीच खेला जा रहा है मुम्बई की टीम पहले बल्लेबाजी कर रही है। दोनों टीमों ने 3-3 बार आईपीएल का फाईनल जीता है।
10- आज दिल्ली में वोट डालने के बाद कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और महा सचिव प्रियंका गांधी ने मोदी की सरकार के जाने की उम्मीद जताते हुए कहा है कि नफरत कभी प्यार को नहीं हरा सकता। वैसे पूरे दिल्ली में आम आदमी पार्टी कहीं भी मुख्य लड़ाई में नहीं दिखी पूरी लड़ाई भाजपा और कांग्रेस के ही बीच दिखाई दी।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments