Sunday, September 8, 2024

—ब्रीफिंग -10—

1-आज लखनऊ मे मुख्य मन्त्री योगी की अध्यक्षता मे लोकभवन मे बैठक हुई जिसमे नौ प्रस्तावो पर मुहर लगाई गई ।जिसमे मुख्य रूप से प्रयाग राज(इलाहाबाद)नाम को मण्डल और जिले की मंजूरी मिली तथा फैजाबाद को अयोध्या मंडल और जिला की मंजूरी मिली ।इसके अलावा एक लाख मैट्रिक टन मक्का खरीद, मकका की एम एस पी 1700 रूपये परति कुटल हुई ।वित्त विहीन विद्यालयो के अध्यापको को मुख्य मन्त्री अध्यापक पुरस्कार के प्रस्ताव,25 दिसंबर को अटल बिहारी वाजपेई के जन्मदिन पर 25000/ रूपये का पुरस्कार, अध्यापको की सेवा नियमावली मे संशोधन, वाराणसी पुल हादसे की जांच रिपोर्ट के प्रस्ताव को मंजूरी प्रमुख है ।MRC को पॉलिटेक्निक के लिए भूमि देने का प्रस्ताव को भी मंजूरी प्रदान की गई ।
2- एन सी आर और गाजियाबाद मे सुबह से ही हो रही बारिश के कारण प्रदूषण मे काफी कमी आई है ।किन्तु बारिश के कारण तापमान गिरने से मौसम और ठंडा हो गया है ।
ब- आज लगातार पेट्रोल और डीजल के दाम मे कमी हुई है पेट्रोल 13,डीजल 12 पैसा घटा है।
स- पहाड़ी क्षेत्रो मे, जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड, हिमाचल मे हुई बर्फबारी से मैदानी इलाको मे ठंड बढने(आज से कल तक)जा रही है ।
3- आज छठी मैया का तीसरा दिन है ।महिलाए पुत्र कामना को लेकर छत्तीस घण्टे का निर्जला व्रत रहती है और डूबते सूरज को अर्ध्य दिया जाता है।इस पर्व की महत्ता को देखते हुए अधिकांश राज्यो मे सार्वजनिक अवकाश घोषित कर दिया गया है।भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने छठ त्योहार की देश वासियो को बधाई दी है ।
4-आज सुप्रीम कोर्ट ने पश्चिमी उत्तर प्रदेश मे हाईकोर्ट बनाने की याचिका खारिज कर दी है ।
ब-विश्व हिन्दू परिषद के मीडिया प्रभारी ने मुख्य मन्त्री योगी से मुलाकात कर अयोध्या मे मास और मदिरा की बिक्री पर रोक लगाने की मांग की है ।जिसके प्रति सरकार गम्भीर है और आशा है कि सरकार एक सप्ताह के अंदर ही अयोध्या मे मदिरा और मास के बिक्री पर रोक से सम्बन्धित आदेश जारी कर दिया जाय।समाजवादी पार्टी ने भी इस प्रस्ताव का समर्थन किया है।
5-केन्द्र सरकार की महत्वा काक्षी योजना” मिशन इन्द्रधनुष “आज प्रारंभ हो गया है जिसके अंतर्गत देश भर के बच्चो को डिपथेरिया, बलगम, तपेदिक, खसरा, पीलिया, टिटनेस, हेपटाइटिस बी जैसी बीमारीयो के रोकथाम के लिए टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है ।केंद्र सरकार का लक्ष्य है कि दिसंबर 2018 की समाप्ति तक देश के 90% बच्चो का टीकाकरण हो जाए ।
6- पूर्व सपा विधायक विजया यादव ने प्रयाग राज के झूसी क्षेत्र मे हुई हिसा, मारपीट और तोड फोड की घटना मे एमपी -एम एल ए स्पेशल कोर्ट मे सरेंडर कर दिया ।
7- लखनऊ और शामली के जिलाधिकारीयो का स्थानांतरण कर दिया गया है शामली के जिलाधिकारी इन्द्र विक्रम सिंह के स्थान पर अखिलेश सिंह नये जिलाधिकारी बनाए गए है इसी प्रकार लखनऊ का जिलाधिकारी अभी किसी को नही बनाया गया है।ब- शिवसेना के अध्यक्ष श्री उद्धव ठाकरे अब अयोध्या 25 तारीख के बजाय 24 तारीख को ही अयोध्या आयेगे तथा आरती मे भाग लेगे उसके बाद राम मन्दिर निर्माण के सम्बन्ध मे साधु-संतो से मुलाकात करेगे।उनके कार्यक्रम मे संशोधन इसलिए हुआ है क्यो कि 25 तारीख को साधु-संतो की धर्म सभा का आयोजन किया गया है।
8- उत्तराखंड हाईकोर्ट ने आज उपनल कर्मीयो को नियमित करने का आदेश पारित किया है।जिसपर काग्रेस ने इसे अपनी जीत बताया है जबकि भाजपा ने आदेश का अध्ययन करने के बाद ही निर्णय लेने की बात कही है किन्तु यह आदेश ऐसे समय पर आया है जब वहा निकाय चुनाव होने वाला है। उपनल कर्मीयो की संख्या लगभग बीस हजार है ।
9- फतेहपुर मे एक दोस्त ने अपने ही मित्र का अपहरण कर फिरौती की रकम मांगी किन्तु फिरौती की रकम न मिलने पर दोस्त ने अपने अपहृत मित्र की हत्या कर दी आरोपी को गिरफ्तार कर लिया गया है मामला गाजीपुर थाना क्षेत्र के गढी गांव का है ।
10- ग्रेटर नोएडा के व्यापारी मनोज जैन ने दिपावली के दिन ।पटाखा छोड़ने के बजाय रिवाल्वर से स्वयम भी फायरिंग किया और अपने पूरे परिवार को भी फायरिंग के लिए प्रेरित कर फायरिंग कराया था जिसका वीडियो वायरल होने पर प्रशासन ने उनका रिवाल्वर का लाइसेंस निरस्त करने की प्रक्रिया शुरू हो गई है तथा उनके विरूद्ध एफआईआर भी कराया गया है
ब- ललित पुर मे एक व्यक्ति ने अपनी पत्नी के मायके जाने से नाराज होकर अपनी तीनो बेटियो की लोहे के राड से पीट-पीटकर मार डाला ।और तीनो को जलाने का प्रयास भी किया ।दो बच्चीयो की मौके पर ही मौत हो गई थी तीसरी की आज अस्पताल मे मौत हो गई ।आरोपी को गिरफ्तार कर लिया गया है ।मामला बान पुर थानान्तर्गत वीरगाव का है ।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments