Sunday, September 8, 2024

—ब्रीफिंग -10—

1- किसान नेता नरेश टिकैत के नेतृत्व मे किसानो ने पदयात्रा करते हुए दिल्ली कूच का एलान किया है ।स्वामी नाथन की रिपोर्ट शीघ्र लागू करने, किसानो को बिजली की बढी दरो की माफी गन्ना किसानो के बकाया भुगतान, साठ साल की उम्र के बाद पेंशन देने आदि की मांग को लेकर हरिद्वार से मेरठ पहुंचे किसान “किसान क्रान्ति यात्रा “दो अक्टूबर को दिल्ली के किसान घाट पर सभी किसान इकट्ठा होकर दो अक्टूबर को ही अपनी मांग को लेकर किसान संसद भवन का घेराव करेंगे ।
2- आज भारत की सीमा मे पाकिस्तानी हेलिकॉप्टर घुस आया।भारतीय जवानो ने हल्के हथियार से फायरिंग शुरू की । जिससे पाकिस्तानी हेलिकॉप्टर वापस लौट गया ।बताया जाता है कि हेलिकॉप्टर भारतीय सीमा के अंदर जासूसी की नियत से आया था ।सीमा उल्लंघन का यह मामला पहली बार नही है।
3- जम्मू-कश्मीर मे आज शोपिया मे पुलिस स्टेशन पर आतंकियो ने ग्रेनेड से और गन फायरिंग से जबरदस्त हमला किया जिसमे एक कांस्टेबल शाकिब मुईनुददीन शहीद हो गए ।आतंकी हमला करने के बाद फरार हो गए ।सुरक्षाबलो ने पूरे इलाके को घेर लिया हैऔर सर्च आपरेशन जारी है।
4- आज सहारनपुर मे मुख्य मन्त्री योगी ने पश्चिम के चार जिलो सहारनपुर, मुजफ्फरनगर, केराना,बिजनौर के भाजपा के सासदो,विधायको, तथा चारो जिलो के समस्त पदाधिकारियोके साथ बैठक की और 2019 के लोकसभा चुनाव के सम्बन्ध मे एडोटोरियम मे मंत्रणा की ।
5- आज उत्तराखंड के मुख्य मन्त्री त्रिवेन्द्र रावत ने दिल्ली मे भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह से मुलाकात की और उन्हे प्रदेश के मन्त्रीयो के कार्यो की जानकारी दी है बताया जाता है कि उत्तराखंड के कुछ मन्त्रीयो के कार्यो से भाजपा अध्यक्ष खुश नही है और लोकसभा चुनाव के मद्देनजर उनको हटाकर नये मन्त्रीयो को कार्य सौंपा जाएगा ।साथ ही मुख्यमंत्री प्रदेश के कैबिनेट मंत्री विजय बहुगुणा से मिलकर उनकी नाराज़गी दूर करने का प्रयास भी करेगे ।
6- आज प्रधान मन्त्री नरेंद्र मोदी ने 48 वी बार मन की बात मे जनता को सम्बोधित करते हुए भारतीय सेना के पराक्रम की भूरी भूरी प्रशंसा की और कहा कि हमे अपनी सेना के पराक्रम पर गर्व है भारत शान्ति के लिए प्रतिबद्ध है लेकिन अगर पाकिस्तान ने हमे मजबूर किया तो युद्ध से पीछे नही हटेंगे ।
7- बाराबंकी मे आज महिला कांस्टेबल ने आत्महत्या कर ली है और सुसाइड नोट भी लिखा है जिसमे उसने अधिकारियो पर उत्पीड़न का आरोप लगाया है मामला हैदरगढ का है।उसने हैदरगढ के एस एच ओ और एक कांस्टेबल परलगातार परेशान करने और उत्पीड़न करने का आरोप अपने सुसाइड नोट मे लगाया है।पुलिस अधीक्षक ने मामले की गम्भीरता को देखते हुए हैदरगढ के थानाध्यक्ष तथा कांस्टेबल को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है।
8- शिवपाल यादव ने अपने लोक तांत्रिक समाजवादी मोर्चो के तीस जिलो और महानगरो के जिलाध्यक्षो की नियुक्ति की है ।
9- आजमगढ जनपद के अम्बारी के अहिरौला थानाक्षेत्र के चकखीरू गांव निवासी 22 वर्षीय अभिषेक शर्मा जो विश्वनाथ महाविद्यालय कलान,सुल्तानपुर से पॉलिटेक्निक कर रहा था ।तथा जिसके पिता कलकत्ता मे रह कर कमाते है गाँव मे माताजी, दादा-दादी ही रहते है ।शनिवार को दोपहर मे शौचालय बनवाने के लिए जमीन विवाद मे अभिषेक की पट्टीदारो से कहासुनी के बाद मारपीट हो गई ।पट्टीदारो ने अकेले पाकर अभिषेक की जमकर पिटाई की ।बुरी तरह से घायल अभिषेक पाच बजे अहिरौला थाना रिपोर्ट लिखाने निकला और लापता हो गया ।परिवार वालो की शिकायत पर थानाध्यक्ष अयोध्या तिवारी ने गांव पहुंचकर पट्टीदारो के के घर के चार लोगो को थाने लाये ।थानाध्यक्ष ने गांव मे लोगो से पूछताछ भी की । उनके अनुसार मारपीट तो हुई है किन्तु अपहरण के मामले की जांच चल रही है।
10- आज एक बार फिर पेट्रोलियम पदार्थ के दाम मे बढोतरी हुई है ।पेट्रोल 9 पैसा और डीजल 17 पैसा बढा।ब- उज्बेकिस्तान के राष्ट्रपति ने अपनी पत्नी के साथ आगरा मे ताजमहल देखा ।जिस समय ये ताजमहल देख रहे थे चार घंटे के लिए आम जनता के लिए ताजमहल बन्द कर दिया गया था ।
स- कल लखनऊ मे दो पुलिसकर्मीयो द्वारा जिस विवेक तिवारी की हत्या की गई थी आज उनके घर परिवार वालो से मुलाकात करने पुलिस अधीक्षक कलानिधि नेथानी और एडीजी लखनऊ राजीव कृष्णा पहुंचे और उन्हे न्याय का भरोसा दिलाया ।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments