Tuesday, September 17, 2024

—-ब्रीफिंग -10—-

1- जम्मू-कश्मीर के सोपोर मे नार्थ कश्मीर के लश्कर कमांडर अबू माज को उसके एक साथी के साथ सुरक्षाबलो ने एक मुठभेड मे मार गिराया ।सोपोर मे ही इसने तीन लोगो की हत्या कर दी थी।अबू माज कश्मीर मे आतंकीयो की घुसपैठ करवाता था।
ब- पिछले वर्ष मुकेश अंबानी की प्रतिदिन 300 करोड़ रूपये कमाए ।
स- महेंद्र सिंह धोनी 200 वे एक दिवसीय क्रिकेट मैच मे भारतीय टीम के कप्तान बने।इसी के साथ वह सबसे उम्रदराज कप्तान बने।
2- महंत अवैध नाथ की 49 वी पुण्य तिथी है।इस अवसर पर गोरखपुर मे आयोजित संगोष्ठी मे भाग लेने उत्तर प्रदेश के मुख्य मन्त्री गोरखपुर पहुचे और संगोष्ठी मे भाग लिया।
3- फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रो ने कहा है कि राफेल डील दो देशो के बीच का सौदा है।राफेल डील जिस समय हुआ था उस समय मै सत्ता मे नही था।
ब- मुन्ना बजरंगी हत्याकांड मे बागपत जेल के निलंबित कर्मचारीयो पर बर्खास्तगी का खतरा मंडरा रहा है ।
4- उत्तराखंड के केदारनाथ ट्रैकिंग पर गया आईआईटी रूडकी का 24 सदस्यीय दल पिछले पांच दिन से लापता है।टिहरी गढ़वाल के गंगी गाँव से अभियान पर निकला था । 22 तारीख को आखिरी बार दल के ड्राइवर से बात हुई थी।
5- बीएचयू मे सोमवार की रात हुए दंगे के बाद सात हास्टलो को छात्रो से खाली कराने हेतु आज दोपहर 12 बजे तक का समय दिया गया ।पहले तो छात्रो ने धरना-प्रदर्शन कर विरोध किया किन्तु पुलिस प्रशासन तथा बीएचयू प्रशासन के कड़े रुख के चलते सातो छात्रावास छात्रो ने खाली कर दिया है। सात उपद्रवी छात्रो को गिरफ्तार कर लिया गया है तथा बाइस छात्रो के विरूद्ध एफआईआर दर्ज हुआ है।
6- सहारनपुर रेलवे स्टेशन को उड़ाने की धमकी दी है।यह धमकी लश्कर ए तैयबा नामक आतंकी संगठन ने चिट्ठी लिखकर दी है।स्टेशन के साथ ही शाकमबरी सिद्ध पीठ को भी उड़ाने की धमकी दी गई है। 20 अक्टूबर से 10 नवम्बर के बीच उड़ाने की धमकी है।
7- वाराणसी मे काग्रेस पार्टी के पुराने नेता मणिशंकर पाण्डेय ने आज कांग्रेस पार्टी छोड़ने की घोषणा की तथा पार्टी की प्राथमिक सदस्यता से भी इस्तीफा दे दिया है ।उन्होंने कहा कि राहुल गांधी किसी से मुलाकात नही करते ।उपेक्षा के कारण इस्तीफा दिया ।वर्तमान मे प्रदेश उपाध्यक्ष के पद पर थे ।
ब- बरेली मे सपा नेता वीरपाल सिंह द्वारा हिन्दू देवी देवताओ के विरूद्ध आपत्तिजनक टिप्पणी के चलते उनके विरूद्ध धार्मिक भावना भड़काने के आरोप मे एफआईआर दर्ज कराया गया है ।
8- काग्रेस पार्टी के सोशल मीडिया सेल की प्रभारी दिव्या स्पन्दना द्वारा प्रधानमंत्री के विरूद्ध आपत्तिजनक ट्वीट करने के बाद लखनऊ के एक अधिवक्ता रिजवान अहमद ने गोमतीनगर थाना मे देश द्रोह का मुकदमा दर्ज कराया है ।
9- हमीरपुर के मौहदा कस्बे मे कल हुए दंगे के बाद छावनी बना आज कस्बा ।एडीजी ने फ्लैग मार्च के बाद स्थिति तनावपूर्ण किन्तु नियंत्रण मे है।एडीजी ने एन एन सावंत ने बताया कि अब स्थिति पूरी तरह से शान्तिपूर्ण है ।अब तक दंगे मे 14 लोगो को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है तथा 200 लोगो के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कीजा चुकी है
10- बसपा सुप्रीमो मायावती ने सुप्रीम कोर्ट के आदेश को सही मानते हुए सभी राज्यो को आदेश का इमानदारी से पालन करने की मांग की।केंद्र सरकार राज्य सरकारो को चिट्ठी लिखे।
ब- आज भाजयुमो के बीस जिलो के अध्यक्षो के नाम का एलान किया गया है । आजमगढ मे कमलेनदर मिश्रा, म ऊ मे अनिल यादव को अध्यक्ष बनाया गया है ।
स- मुजफ्फरनगर मे महिला कांस्टेबल अनिता ने आत्महत्या कर ली है ।वह सिविल लाइन थाना मे तैनात थी ।
द- इलाहाबाद मे आज मां-बेटे को गोली मार दी गई ।दोनो अस्पताल मे भर्ती है प्रकरण नवाब गंज थाना क्षेत्र के धनीधर गांव का है।जमीनी विवाद के चलते महिला के भतीजे ने ही दोनो को गोली मारी है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments