Saturday, July 13, 2024

———ब्रीफिंबर-10——-

1- शिकागो मे आयोजित हिन्दू सम्मेलन मे बोलते हुए संघ प्रमुख श्री मोहन भागवत ने शर्मिला टैगोर और पटौदी की शादी को लव जिहाद बताया है और कहा कि हिन्दुओ पर सदियो से अत्याचार होता आया है सभी हिन्दुओ को आज एक होना समय की मांग है।शेर अकेला ही रहता है झुंड मे नही ।लेकिन कई आवारा कुत्ते मिल कर शेर को मार सकते है।इसलिए आवश्यक है कि सभी हिन्दू एक हो।
2- 10 सितंबर को काग्रेस द्वारा आयोजित भारत बन्द को आरजेडी और डीएमके का समर्थन प्राप्त हो गया है।पूर्व प्रधान मन्त्री श्री मनमोहन सिंह ने आज कहा कि भाजपा की गलत आर्थिक नीतियो के कारण देश मे महगाई दर और बेरोजगारी बढी है।
3- जम्मू-कश्मीर मे नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता श्री फारूक अब्दुल्ला ने कहा कि अगर जम्मू-कश्मीर के हितो पर हमला किया गया तो मेरी पार्टी लोकसभा चुनाव और पंचायत चुनाव का बहिष्कार करेगी ।उन्होंने केंद्र सरकार से धारा 35 A तथा 377 पर पूछा है कि केंद्र सरकार इनदोनो धाराओ पर अपना रूख साफ करे।
4-बीजेपी की दो दिवसीय राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक शुरू । बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने कार्य कर्ताओको सरकार के कार्यो और उसकी योजनाओ को जनता तक पहुचाने का निर्देश दिया ।उन्होंने कहा कि एससी-एसटी एक्ट मे संशोधन पर विपक्षी जनता को गुमराह कर रहे है इसका कोई असर चुनाव पर नही पडे़गा ।यह बैठक 2019 के चुनाव की तैयारीयो के लिए बुलाई गई है।कल प्रधान मन्त्री नरेंद्र मोदी भी बैठक मे भाग लेगे और कार्यकर्ताओ को सम्बोधित करेगे। बीजेपी मे संगठन का चुनाव आम चुनाव को ध्यान मे रखते हुए एक साल के लिए स्थगित कर दिया है ।उन्होंने यह भी कहा कि भाजपा 2014 के मुकाबले और अधिक सीट जीतेगी।
5- उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी जी ने भ्रष्टाचार पर जीरो टॉलरेंस नीति के तहत प्रदेश मे 68500 सहायक शिक्षक भर्ती मे अनियमितता के लिए सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी सुत्ता सिंह को निलंबित कर दिया है और उनके विरूद्ध जाच बैठा दी गई है ।उनके स्थान पर अनिल भूषण चतुर्वेदी सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी बनाये गये है ।इसी प्रकार बेसिक शिक्षा सचिव संजय सिन्हा को भी हटा दिया गया है उनके स्थान पर रूबी सिंह बेसिक शिक्षा सचिव बनाई गई है ।अजय कुमार को रजिस्ट्रार परीक्षा बनाया गया है ।प्रमुख सचिव गन्ना संजय की अध्यक्षता मे तीन सदस्यीय समिति का गठन किया गया है जो जांच कर सात दिन मे अपनी रिपोर्ट देगे ।
6- मेरठ मे मनचलो के हौसले बुलंद है थाना इचौली के बडागाव पट्टी मे मनचले कयी दिनो से दो छात्राओ को स्कूल आते जाते छेड़खानी करते रहते थे ।जब छात्राओ ने विरोध किया तो एक छात्रा के घर मे घुस कर जमकर मारपीट की ।घरवालो ने भी मनचलो का विरोध किया तो मारपीट हुई ।दोनो छात्राओ ने एस एसपी कार्यालय पहुंच कर गुहार लगाई है और थाने पर आरोप लगाया है कि पुलिस ने पक्षपात करते हुए एक तरफा कार्य वाही की है ।
7- लखनऊ मे दमकल विभाग की लापरवाही का यह आलम है कि दमकल की 17 गाडिया खराब होकर धूल फाक रही है।
8- दो दिन मे लगभग एक रूपये दाम बढ़ने, लगातार बढते दामो से बैकफुट पर आई सरकार मे पेट्रोलियम मन्त्री धर्मेंद्र प्रधान ने पहली बार चुप्पी तोड़ते हुए कहा कि पेट्रोलियम पदार्थो पर जीएसटी लागू होना चाहिए और यह राज्य सरकारो की जिम्मेदारी है कि जीएसटी कम करे ताकि पेट्रोल पदार्थ के दामो पर नियंत्रण हो सके।
9- जम्मू-कश्मीर मे भारतीय सुरक्षा बलो की नयी रणनीति से पत्थर बाजो मे आतंक फैल गया है ।बताया जाता है कि शुक्रवार को जुमे की नमाज के बाद पतथरबाजो ने सुरक्षाबलो पर पथराव किया तो सुरक्षा बल के कयी जवान चेहरे पर मास्क लगा कर उन्ही मे शामिल हो गए ।और सुरक्षा बलो पर पथराव का नाटक करने लगे तभी सुरक्षा बलो ने आसूगैस के गोले छोड़े जिससे पत्थर बाज तितर-बितर हो गए तब पतथरबाजो की अगुवाई करने वाले दो युवको को पत्थरबाजी मे शामिल सुरक्षा बल के जवानो ने घसीट कर सुरक्षा बलो की कस्टडी मे ले आए ।लेकिन पत्थरबाज इस घटना से हतप्रभ रह गए । और उन्हे हटना पड़ा । इधर अनन्त नाग मे सुरक्षा बलो ने एक लश्कर के आतंकी को मार गिराया ।
10- काग्रेस अध्यक्ष श्री राहुल गांधी कैलाश मानसरोवर की यात्रा से वापस आने के बाद अक्टूबर के महीने मे दुबई की यात्रा पर जाएंगे ।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments