Saturday, July 27, 2024

—-ब्रीफिंग —-

1- आज पूरे शेयर बाजार मे हाहाकार मचा हुआ है। सेंसेक्स लगभग 800 अंक नीचे गिर गया है।बाजार की हालत भी खराब है ।महगाई की मार से पूरा देश परेशान है ।पेट्रोल और डीजल के दाम मे आज भी बढोतरी हुई है।पेट्रोल 15 पैसा और डीजल 20 पैसा बढा है ।
2- लखनऊ के ठाकुर गंज थानान्तर्गत साहिबगंज इलाके मे दो सगे भाईयो की बीती रात बदमाशो ने पुरानी रंजिश को लेकर सीएनजी भरवाने जा रहे भाइयो इमरान गाजी और अरमान गाजी की कार से बाहर निकाल कर पहले लोहे के राड से पीटा फिर गोली मारकर हत्या कर दी ।तीसरा भाई जान बचाकर घर पहुंचा जहा घर वालो ने 100 नम्बर पर डायल किया ।जब पुलिस मौके पर पहुंची तो बदमाश हत्या कर फरार हो गए थे । साहिल उर्फ छोटू से कुछ समय पूर्व इन लोगो का झगड़ा हुआ था।साहिल को गिरफ्तार कर लिया गया है।
3- मध्यप्रदेश काग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ ने आज बताया है कि मायावती बीएसपी के लिए मध्यप्रदेश मे पचास सीट की मांग कर रही थी ।उनका 6% वोट बैंक मध्य प्रदेश मे है उत्तर प्रदेश मे हमारा भी 6%वोट है।इतनी सीट दे पाना संभव नही था अलबत्ता सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव से बातचीत चल रही है।उन्होंने कहा है कि लोकसभा चुनाव मे बसपा से गठबंधन के लिए प्रयास किया जाएगा ।
4- विवेक तिवारी की पत्नी कल्पना ने कहा है कि उनके परिवार को जान का खतरा है ।यूपी पुलिस के कयी लोग सोशल मीडिया पर उनके और उनके परिवार के बारे मे तरह-तरह की बात की जा रही है और धमकी भी दी जा रही है।उधर पुलिस वालो ने कल 5 अक्टूबर को काली पट्टी बाह मे बाध कर विरोध दर्ज कराएंगे ऐसा बताया जा रहा है।उधर आईजी लखनऊ ने कहा है कि सोशल मीडिया मे अनाप-शनाप लिखने वाले पुलिस कर्मीयो पर कार्य वाही की जाएगी ।
5- आज दिल्ली मे राफेल डील मामले की जांच हेतु कैग अध्यक्ष से काग्रेस प्रतिनिधिमंडल ने मुलाकात की है।
6- रूस के राष्ट्रपति श्री ब्लादिमीर पुतिन भारत की दो दिवसीय यात्रा पर भारत पहुँचने वाले है । इस यात्रा मे भारत रूस से एयर डिफेंस सिस्टम एस- 400 पर भी डील होनी है।जिसपर अमेरिका की पैनी नजर गडी हुई है।अमेरिका ने पहले ही इस डील पर अपनी नाराजगी जाहिर कर चुका है।
7- मुरादाबाद मे ठाकुर द्वारा थानान्तर्गत इलाके मे 12 वी की छात्रा के साथ जबरदस्ती दो युवको द्वारा दुष्कर्म किया गया है।छात्रा के परिजनो ने दोनो युवको के विरूद्ध नामजद एफआईआर दर्ज करा दिया है।
8- पेट्रोल और डीजल के दाम को काबू मे करने के लिए केंद्र सरकार ने 1’50 पैसे की एक्साइज ड्यूटी घटाने का एलान किया है।राज्यो से भी वैट मे 2’50पैसे की कटौती का निर्देश दिया है तथा केन्द्र ने भी 2’50 की कटौती का एलान किया है।गुजरात, महाराष्ट्र,छत्तीसगढ और उत्तर प्रदेश सरकार ने पेट्रोल, डीजल पर वैट मे कटौती की है जिससे इन प्रदेशो मे पेट्रोल और डीजल के दामो मे पाच रूपए तक सस्ता हो जाएगा ।
9- भारतीय टीम मे पहला टेस्ट मैच खेल रहे युवा बल्लेबाज पृथ्वी शा (18 वर्ष 278 दिन) ने वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले टेस्ट मैच के पहले दिन ही मात्र 99गेदो पर सेंचुरी लगा दिया।इस प्रकार पृथ्वी शा सबसे कम उमर के भारतीय बल्लेबाज बने जिन्होने अपने पहले टेस्ट मैच मे शतक लगाया ।उन्होने कुल 134 रन बनाए ।
10- आज आईसीआईसीआई की सीईओ चन्दा कोचर ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है उनका इस्तीफा स्वीकार कर लिया गया है।
ब- अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा है कि अमेरिकी मदद के बिना स उदी के किग दो हफ्ते भी अपने पद पर टिक नही पाएंगे ।
स- भाजपा नेता सावित्री बाई फूले ने अपनी ही सरकार के खिलाफ बोलते हुए कहा है कि अपनी नाकामी छिपाने के लिए स्वच्छता अभियान चलाया जा रहा है ।
द- मुकेश अंबानी विश्व के 11 वे सबसे अमीर उद्योगपति बने ।
य- अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की हत्या की नियत से जहरीला खत भेजने के मामले मे यूएस नेवी का एक जवान गिरफ्तार किया गया है

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments