Sunday, April 14, 2024

—ब्रीफिंग -10—

1- देश के तीन चुनाव आयुक्त में एक अशोक लवासा ने मुख्य निर्वाचन अधिकारी को पत्र लिखकर उनके फैसलों पर एतराज जताया है और कहा है कि अल्पमत के फैसलों को रिकार्ड में नहीं लिया जाता जो गलत है इसपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कहा है कि तीनों चुनाव आयुक्त के विचार एक समान होना सम्भव नहीं है। पहले भी मतभेद हुए हैं। उधर कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने मुख्य निर्वाचन अधिकारी को मोदी के हाथों की कठपुतली बताया है।
2- आज प्रधान मंत्री मोदी बद्रीनाथ धाम की यात्रा किया और उनका दर्शन किया । कल उन्होंने केदारनाथ धाम की यात्रा किया था और वहाँ की गुफा में साधना भी किया था।
3- ममता बनर्जी के भतीजे अभिषेक बनर्जी ने अपने वकील के माध्यम से प्रधान मंत्री मोदी को डायमंड हार्बर की जनसभा में उनके खिलाफ आपत्ति जनक आरोप लगाये जाने के लिए मानहानि की नोटिस भेजा है।
4- कल से ही किसी भी दल को बहुमत नहीं मिलने की सम्भावना के बाद दिल्ली में जोड़तोड़ के लिए राजनीतिक सरगर्मी तेज हो गई है जहाँ एक तरफ सोनियां गांधी ने विरोधी दल के नेताओं को 23 तारीख को मीटिंग का न्योता दिया है वहीं चंद्र बाबू नायडू ने कल राहुल गांधी, शरद यादव, शरदपवार, अखिलेश यादव और मायावती से मुलाकात करने के बाद आज पुनः राहुल गांधी से मुलाकात कर गठबंधन की सरकार बनाने के बारे में अखिलेश और मायावती से हुई बातचीत का ब्योरा दिया ।आज कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने प्रणव मुखर्जी से भी मुलाकात की है। उधर भाजपा भी अंदरखाने में सभी दलों से सम्पर्क कर रही है।
5-आज तृणमूल कांग्रेस ने प्रधानमंत्री मोदी की बद्रीनाथ और केदारनाथ धाम की टीवी पर लगातार दिखाए जा रहे कवरेज को चुनावी आचार संहिता का खुला उलंघ्घन बताते हुए इसकी शिकायत चुनाव आयोग से की है और कहा है कि वहाँ मोदी -मोदी के नारे लगवाए जा रहे हैं और वह जनता को भाषण दे रहे हैं। चुनाव आयोग ने अपनी आँखों और कान को बंद कर लिया है।
6-आज भी सातवें और अंतिम चरण के मतदान में पश्चिम बंगाल में भारी हिंसा ह ई। दमदम में टीएमसी कार्यालय में हुई तोड़फोड़ से गुस्साये टीएमसी कार्यकर्ताओं ने सुरक्षाबलों पर आरोप लगाते हुए बीजेपी कार्य कर्ताओं को दौडा-दौडा कर पीटा। उत्तरी कोलकाता में भाजपा उम्मीदवार राहुल सिन्हा को टीएमसी कार्यकर्ताओं ने घेर कर धक्कामुक्की की बड़ी मुश्किल से सुरक्षाबलों ने उन्हें बचाया। इसी प्रकार वारासात के न्यू टाउन एरिया से 20 देशी बम बरामद हुए। वहाँ क ई इलाकों में जाधवपुर, इस्लाम पुर, मथुरा पुरा आदि इलाकों में जमकर हिंसा हुई। आज बीजेपी नेताओं ने चुनाव आयोग में भाजपा कार्यकर्ताओं की जान का खतरा चुनाव बाद बताया है।
7- बिहार में तेज प्रताप यादव की मर्सिडीज गाडी से एक प्रेस फोटो ग्राफर का पैर दबने के बाद किसी के पत्थर फेंकने के बाद मर्सिडीज का शीशा टूटने से गुस्साये तेज प्रताप समर्थकों ने प्रेस फोटो ग्राफर की जमकर पिटाई की। बाद में तेजप्रताप ने उक्त फोटो ग्राफर के विरुद्ध हत्या के प्रयास के लिए एफ आईआर दर्ज कराया है।
8- उत्तर प्रदेश के चंदौली में भाजपा और गठबंधन के समर्थकों के बीच जमकर मारपीट हुई। बताया जाता है कि हंगामा के बाद अपने समर्थकों के साथ भाजपा प्रत्याशी साधना सिह के बूथ पर पहुंचने से गठबंधन कार्य कर्ता भडक गए और जमकर मारपीट हुई।
9- आज सातवें और अंतिम चरण का मतदान सम्पन्न हो गया है ।23 म ई को मतगणना होनी है।
10- अधिकांश चैनलों ने एक्जिट पोल में भाजपा को सबसे बड़ी पार्टी और बहुमत के करीब दिखाया है। कांग्रेस का प्रदर्शन लोगों के आशा के अनुरूप नहीं रहा है। उससे अधिक सीटें अन्य दलों का रहा है। अब देखना यह है कि चुनाव के नतीजे भी क्या एक्जिट पोल के अनुसार ही आते हैं या उनमें 40-50 सीटों का अंतर रहता है।

पिछला लेख
अगला लेख
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments