Monday, May 27, 2024

—ब्रीफिंग -10—

1-आज प्रधान मंत्री मोदी ने बलिया में एक जनसभा को संबोधित करते हुए कहा है कि महामिलावटी गठबंधन वाले मुझे गालियां दे रहे हैं मेरी चुनौती का जबाब नही दे रहे हैं। वो हताश हो गए हैं और हताशा में मेरी जाति पूछ रहे हैं।
ब- आज कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने पंजाब के भटिंडा में रोडशो किया। जिसमें भारी भीड़ उमडी कांग्रेस कार्यकर्ताओं में प्रियंका गांधी के आने से भारी जोश था। कल भी प्रियंका गांधी ने उज्जैन के महाकाल मंदिर में पूजा अर्चना के बाद रोडशो किया था वहां भी कांग्रेस कार्यकर्ताओं भारी जोश देखा गया था। कल मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री अशोक गहलौत और छत्तीस गढ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल उनके साथ थे बाद में उन्होंने रतलाम में एक जनसभा भी की थी
पंजाब में पत्नी को टिकट न मिलने से कैप्टन अमरिन्दर सिंह से नाराज नवजोत सिंह सिद्धु ने पंजाब में प्रचार नहीं किया था किंतु भटिंडा में प्रियंका गांधी अपने साथ न केवल सिद्धु को लेकर आईं बल्कि कैप्टन अमरिन्दर सिंह को आमने -सामने बैठा कर दोनों के बीच समझौता भी कराया।
2- आज इलाहाबाद हाईकोर्ट से चुनावी सभा आपत्ति जनक भाषा के प्रयोग पर आजमखान पर आचार संहिता के उल्लंघन के मामले में दर्ज कराये गए एफ आईआर के मामले में गिरफ्तारी पर रोक लगाते हुए राज्य सरकार से 4 सप्ताह में जबाब मांगा है।
ब- आज हावड़ा भाजपा की युवा मोर्चा की अध्यक्ष प्रियंका शर्मा को हाईकोर्ट से सशर्त जमानत (ममता बनर्जी से माफी मांगने के बाद) दे दी गई है। उन्होंने अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा के फोटो पर ममता बनर्जी का चेहरा लगाते हुए अश्लील फोटो सोशल मीडिया पर डाली थी जिसकी एफ आईआर पर उन्हें गिरफ्तार किया गया था।
3- दिल्ली के मोती नगर इलाके में अपने पिता और भाई के साथ अस्पताल से लौट युवती के साथ छेड़खानी करने वाले बदमाशों को मना करने पर बदमाशों ने पिता और भाई पर चाकूओं से गोंद डाला। युवती ने जब अपने पिता और भाई को बचाने का प्रयास किया तो बदमाशों ने उसका भी गला दबाकर बाल खींचते हुए जान से मारने का प्रयास किया। पडोसी बाद में जब इकट्ठा हुए तो बदमाश फरार हो गए। अस्पताल में पिता की मौत हो गई। भाई गम्भीर अवस्था में अस्पताल में भर्ती है।
4- बसपा सुप्रीमो मायावती ने एक उत्तर प्रदेश में एक जनसभा में कहा कि चुनाव के समय भीड के साथ मंदिरों में जाकर पूजा करने में और चुनाव के समय रोडशो में भारी खर्च आता है इस खर्च को प्रत्याशी के चुनावी खर्च में जोडना चाहिए। उन्होंने चुनाव आयोग से इसकी मांग की है। उन्होंने भाजपा पर व्यंग करते हुए कहा है कि अब तो भाजपा का साथ आर एस एस वालों ने भी छोड़ दिया है।
5- आज जम्मू कश्मीर के बांदी पुरा 3 साल की मासूम बच्ची से हुए गैंगरेप के मामले में स्कूली छात्रों और सुरक्षाबलों में जमकर पत्थर बाजी हुई है। इसी मामले में कल भीड ने दो सरकारी गाडियों में आग लगा दी थी। पुलिस जांच में जुटी है।
ब- हापुड में एक गैंगरेप की पीडिता लडकी ने पुलिस द्वारा आरोपितों के खिलाफ कोई कार्यवाही नहीं होने से आज आग लगाकर आत्म हत्या करने का प्रयास किया। जिससे वह 80 प्रतिशत जल गई है उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया है। उक्त महिला के साथ 2016 में गाँव के ही 5 लोगों ने गैंगरेप किया था उन सभी लोगों के खिलाफ उसी समय मामला दर्ज कराया गया था किंतु आज तक पुलिस द्वारा कोई कार्यवाही आरोपीयों के खिलाफ न होने से क्षुब्ध होकर युवती आत्महत्या का प्रयास किया था। अस्पताल में भर्ती उक्त युवती ने पांचों आरोपितों का नाम भी बताया है। महिला आयोग ने डीजीपी ओपी सिंह से मामले में ढिलाई बरतने वाले पुलिस वालों के खिलाफ कार्रवाई करने को कहा है।
6- दिल्ली पुलिस ने श्री नगर में 2लाख के इनामी आतंकी अब्दुल मजीद बाबा को गिरफ्तार कर लिया। 2017 में हाईकोर्ट से सजा पाने के बाद से फरार था ।
ब- ग्रेटर नोएडा में एक लड़की का क ई महीनों से बकाया वेतन मांगना भारी पड़ा। बताया जाता है कि उक्त युवती एक सैलून में काम करती थी वह अपना क ई महीनों का बकाया वेतन मांगने सैलून मालिक के पास ग ई थी जिसपर सैलून मालिक और उसके चार-पांच साथियों ने उसकी जमकर लातघूंसों और डंडों से पिटाई की लेकिन पुलिस ने कोई कार्यवाही नहीं की। बाद में पिटाई का वीडियो वायरल होने पर पुलिस चैतन्य हुई है। किंतु अभी तक कोई गिरफ्तारी नहीं हुई है।
स-जस्टिस ए. ए. कुरेशी मध्य प्रदेश हाईकोर्ट के नए चीफ जस्टिस होंगे। सुप्रीम कोर्ट ने कालोजियम के तहत उनकी नियुक्ति के लिए सरकार को लिखा था। वर्तमान समय में वो बाम्बे हाई कोर्ट में पदस्थ हैं। वो जल्द ही सेवानिवृत्त होने वाले एस के जैन का स्थान लेंगे।
7- रायबरेली की कांग्रेस विधायक आदिती सिंह और उनके लखनऊ से लौटते काफिले पर लगभग पचासों बदमाशों ने एक टोल पर हमला बोलते हुए उनकी गाड़ी को पथराव कर तोड़ फोड़ दिया गया और फायरिंग कर उनके पिता और रायबरेली के जिला पंचायत सदस्यों पर भी हमले का प्रयास किया गया क ई गाडियों को तोड़ा गया है एक सदस्य को गाड़ी से कुचल कर मारने का प्रयास किया गया जो अस्पताल में भर्ती है। रायबरेली सदर विधायक आदिती सिंह ने बाद में बताया है कि जिला पंचायत अध्यक्ष के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग होनी थी हमले की आशंका से पुलिस को अवगत कराया गया था। ये हमला इसी अविश्वास प्रस्ताव को न होने देने के लिए जिला पंचायत अध्यक्ष दिनेश सिंह और उनके साथियों ने कराया है।
ब- बूथ कैप्चरिंग की शिकायत पर फरीदाबाद के एक बूथ पर 19 म ई को दुबारा मतदान कराने का आदेश चुनाव आयोग ने दिया है।
8- गैर भाजपा और गैर कांग्रेसी सरकार बनाने के प्रयास शुरू हो गया है जिसके तहत तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्र शेखर राव ने डीएमके प्रमुख स्टालिन से मुलाकात की। सूत्रों के मुताबिक स्टालिन ने साफ तौर पर चंद्र शेखर राव को साफ तौर पर बता दिया है कि वह कांग्रेस के साथ हैं और वह राहुल गांधी को प्रधानमंत्री बनाए जाने के पक्षधर हैं ।
ब- आज एयर जेट के सीईओ अमित अग्रवाल ने इस्तीफा दे दिया है।
स – अप्रैल के महीने में इस बार आटो सेक्टर में गाडियों की खरीद पिछले 8 वर्षों की तुलना में 17 प्रतिशत कम बिक्री हुई है।
9- आज कोलकाता में भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने सात किलोमीटर लम्बा रोडशो किया। जिसमें भारी भीड़ उमडी। भीड में क ई लोग भगवान राम, हनुमान और क ई अन्य देवताओं का मुखौटा लगाए हुए थे। भाजपा ने आरोप लगाया है कि टीएमसी के कार्यकर्ता पुलिस के साथ मिल कर भाजपा के लगाए पोस्टरों को फाड रहे हैं। टीएमसी और भाजपा दोनों चुनाव आयोग में शिकायत दर्ज कराई है। टीएमसी ने भाजपा पर साम्प्रदायिक तनाव फैलाने का और भाजपा ने पुलिस से मिलकर टीएमसी कार्यकर्ताओं द्वारा उनके कार्य कर्ताओं को डराने और भाजपा के पोस्टर फाडने की शिकायत की है।
10- एक पत्रिका में लिखे लेख में कांग्रेस के विवादित नेता मणिशंकर अय्यर ने कहा है कि 2017 में प्रधान मंत्री मोदी के बारे में उन्होंने जो बयान दिया था “प्रधान मंत्री नीच इंसान हैं ” सही कहा था मुझे उसके लिए किसी से माफी मांगने की जरूरत नहीं है। मैं आज भी अपने उस बयान पर कायम हूं। कांग्रेस ने उनके बयान को उनका व्यक्तिगत विचार बताया है।
ब- अभिनेता से नेता बने कमल हासन के पहला हिंदू आतंकवादी गांधी जी के हत्यारे नाथूराम गोंडसे को बताने के मामले में चुनाव आयोग में शिकायत दर्ज कराई गई।
स-पंजाब के संगरुर में भगवन्त सिंह मान के रोडशो में आए दिल्ली के मुख्यमंत्री केजरीवाल को वहां के नौजवानो ने ड्रग माफिया और नेता विक्रम मजीठिया से माफी मांगने के कारण काले झण्डे दिखाए।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments