Sunday, June 23, 2024

—ब्रीफिंग -10—

1- लेह में निर्दल प्रत्याशीयों ने सेना के अधिकारियों पर जवानों पर फोन कर किस पार्टी को वोट दिया जा रहा है जानकारी लेकर पार्टी विशेष को वोट देने के लिए दबाव बनाया जा रहा है, का आरोप लगाते हुए सेना के अधिकारियों के विरुद्ध चुनाव आयोग में शिकायत दर्ज कराई है जिसपर चुनाव आयोग सेना के अधिकारियों को नोटिस जारी कर जबाब मांगा है।
2- चुनाव आयोग ने शिकायत पर नवजोत सिंह सिद्धु को प्रधानमंत्री के बारे में आपत्तिजनक टिप्पणी पर एक और नोटिस जारी करते हुए 24 घंटे में जबाब मांगा है। नवजोत सिंह सिद्धु ने भोपाल में प्रधान मंत्री की तुलना दुर्योधन से की थी और कहा था कि कांग्रेस ने अंग्रेजों से देश को आजादी दिलाई थी अब काले अंग्रेजों से देश को बचाना है। सिद्धु ने एक जनसभा में विवादित भाषण देते हुए कहा है कि भाजपा वाले चूडियाँ ज्यादा खनकाते हैं रोटियां कम बेलते हैं। पूडी ज्यादा छानते हैं मोदी जी गरीबों के लिए पकौड़ा योजना और अमीरों के लिए भगोड़ा योजना लाए हैं मोदी विकास का मुद्दा छोडकर राष्ट्र वाद पर आ गए । इसी प्रकार भोपाल में उन्होंने प्रधानमंत्री पर विवादित बयान देते हुए कहा था कि पहले चौकीदार जागते रहो कहते थे यह चौकीदार भागते रहो कहता है। उनकी बेलगाम बयानों पर चुनाव आयोग ने उनसे दूसरी बार 24 घंटे के अंदर जबाब मांगा है।
3- बसपा सुप्रीमो मायावती ने कहा है कि राजस्थान के अलवर में दलित महिला के साथ हुई गैंगरेप की 26 अप्रैल की घटना को कांग्रेस की सरकार चुनाव होने तक दबाये रही। इसके लिए उन्होंने सुप्रीम कोर्ट से स्वतः संझान में लेने की गुहार लगाई है। और कहा है कि पीडितों को न्याय नहीं मिला। दोषियों को फाँसी की सजा दी जाय। कल इसी मामले को लेकर भीम आर्मी ने जयपुर में प्रदर्शन किया था
4- दिल्ली में कांग्रेस ने आम आदमी पार्टी पर काल सेंटरों से चुनाव प्रचार की समय सीमा समाप्त होने के बाद भी फोन कर मतदाताओं से आम आदमी पार्टी के पक्ष में मतदान करने की अपील की जा रही है।, की शिकायत चुनाव आयोग से की जिसपर चुनाव आयोग ने आम आदमी पार्टी को नोटिस जारी कर तत्काल जबाब मांगा है।
5- राजस्थान के अलवर में दलित महिला के साथ उसके पति के सामने 26 अप्रैल को हुए गैंगरेप के 5 आरोपीयों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। शासन के निर्देश पर एसपी और एस एच ओ को स्थानान्तरित कर दिया गया है।
6- हरदोई में शिक्षा विभाग के डीआईओएस कार्यालय में विभाग के अधिकारियों के बीच का विवाद मारपीट में बदल गया। दो ओएसडीआई ने मिलकर एसडीआई को उनके कार्यालय में ही पीट डाला। बाद में पूछने पर कार्यालय के सभी कर्मचारियों और अधिकारियों ने इस तरह की किसी भी घटना से इनकार किया है। जबकि मारपीट का वीडियो वायरल हो चुका है।
7- कल रात आईपीएल के एक मैच में दिल्ली की युवा टीम को हराकर धोनी की अगुवाई वाली चेन्नई सुपर किंग ने हराकर रिकार्ड 8 वीं बार फाईनल में प्रवेश किया जहाँ उसका मुकाबला मुम्बई की टीम से 12 म ई को होगा ।
8- आज एक अपाचे हेलिकप्टर वायुसेना को अमेरिकी कम्पनी बोइंग से भारतीय सेना को सौंपा गया। अपाचे 300 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार तक उड़ान भर सकती है इसमें कैमरे भी लगे हुए हैं। अमेरिका के साथ 22 अपाचे हेलिकप्टर खरीदने का सौदा हुआ है।
9- एक इन्टरव्यू में कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने यह स्वीकार किया है कि उन्होंने राजनीति में उतरने का देर से फैसला किया। 2017 में जब प्रशांत किशोर को उत्तर प्रदेश में कांग्रेस को मजबूत करने की जिम्मेदारी सौंपी गई थी तब उन्होंने प्रियंका गांधी को उत्तर प्रदेश का अध्यक्ष बनाए जाने की मांग की थी और राहुल गांधी तैयार भी हो गए थे किंतु तब प्रियंका गांधी ने राजनीति में आने से मना कर दिया था। प्रियंका गांधी ने इसे अपनी गलती माना है।
10- आज आंध्र प्रदेश में कांग्रेस के बड़े नेताओं ने वाई आर एस कांग्रेस के नेता जगन मोहन रेड्डी से मुलाकात की और चुनाव बाद किसी भी दल को बहुमत नहीं मिलने पर की स्थिति पर चर्चा की।
ब- आज पश्चिम बंगाल में नक्सलियों के हमले का एलर्ट जारी किया गया।
स-ग्रेटर नोएडा में आज 450 करोड़ रुपये की कीमत का ड्रग्स एनसीबी की छापेमारी में पकडी गई है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments