Monday, April 22, 2024
होमराजनीति---ब्रीफिंग -10---

—ब्रीफिंग -10—

1- आज सुप्रीम कोर्ट में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी द्वारा “सुप्रीम कोर्ट ने भी माना है कि चौकीदार चोर है “वाले बयान से सुप्रीम कोर्ट की अवमानना मामले राहुल गांधी ने कोर्ट में अपने अधिवक्ता के माध्यम से दुबारा माफी मांगी है। पहले खेद व्यक्त करने से सुप्रीम कोर्ट खुश नहीं था। आज दुबारा माफी मांगने पर सुप्रीम कोर्ट ने नया हलफनामा दाखिल करने की इजाजत दे दिया है। दर असल पहले के हलफनामा में 3 गलती के लिए अधिवक्ता ने माफी मांग ली है कोर्ट ने कहा है कि हलफनामा दाखिल करने की इजाजत देने का मतलब अवमानना मामले में राहत नहीं है। अगली सुनवाई सोमवार को है।
2- आज भाजपा सांसद सुब्रमण्यम स्वामी के पत्र में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के ब्रिटिश नागरिक होने का आरोप लगाये जाने के बाद गृह मंत्रालय ने राहुल गांधी को नोटिस जारी कर उनकी नागरिकता के सम्बन्ध में सबूत सहित जबाब मांगा है। इस पर कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने ने कहा है कि सारा देश जानता है कि राहुल गांधी यहीं पैदा हुए हैं और भारतीय हैं उन्होंने इसे बकवास बताया।
3-आज सुप्रीम कोर्ट ने प्रधानमंत्री मोदी और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह द्वारा आचार संहिता का खुलेआम उलंघ्घन की चुनाव आयोग से की गई शिकायत के बाद भी चुनाव आयोग की चुप्पी पर कांग्रेस ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल की थी जिसपर सुप्रीम कोर्ट ने चुनाव आयोग को नोटिस जारी कर सोमवार तक जबाब मांगा है।
4- तृणमूल कांग्रेस ने कल की रैली में प्रधान मंत्री मोदी के विवादित भाषण पर चुनाव आयोग में शिकायत दर्ज कराई है। और एक चैनल में प्रणव से इंटरव्यू में बात करते हुए ममता बनर्जी ने कहा कि टीएमसी का एक काउंसलर भी भाजपा में नहीं जाने वाला। मोदी फासिस्टवादियों से भी बदतर हैं देश इमरजेंसी से भी बुरे हालात से गुज़र रहा है उन्होंने दावा किया है कि उत्तर प्रदेश में भाजपा 17 सीट भी नहीं जीत पाएगी।
5- मध्य प्रदेश में गुना से बसपा के टिकट पर चुनाव लड़ने वाले लोकेंद्र सिंह धाकड आज कांग्रेस में शामिल हो गए हैं उन्होंने कहा है कि वह ज्योति रादित्य सिंधिया के काम और उनकी क्षमता से प्रभावित होकर कांग्रेस में शामिल हुए हैं। इधर बसपा सुप्रीमो मायावती ने कहा है कि उनको डरा धमका कर शामिल कराया गया है मध्य प्रदेश में कांग्रेस सरकार से समर्थन वापसी पर विचार होगा।
6- 1984 में हुए दंगों में हाई कोर्ट द्वारा जिन 15 लोगों को सजा सुनाई गई थी। आज सुप्रीम कोर्ट ने सबूतों के अभाव में उन सभी 15 आरोपीयों को दोषमुक्त पाते हुए हाईकोर्ट के आदेश को पलटा।
7- आज सूरत की अदालत ने आशाराम के बेटे नारायण सामी को दो सगी बहनों के साथ रेप के मामले में आजीवन कारावास की सजा सुनाई। और एक लाख का जुर्माना भी लगाया गया है।
ब- नेस वाडिया (प्रीति जिंटा के पति) कुछ वर्षों पूर्व जापान में 25 ग्राम ड्रग्स के साथ पकड़े गए थे जिसपर उन्हें 2 साल की सजा सुनाई गई थी किंतु इसके साथ ही उनकी सजा पर 5साल तक की रोक लगा दी गई थी कि उन्हें सुधरने का मौका दिया गया अगर वह दोबारा ऐसा करते हैं तो वह सजा प्रभावी होगी।
8- दिल्ली के शास्त्री भवन में लगी भीषण आग से दमकल वालों के बयान पर कि सभी पुराने सामान जल कर राख हो गए हैं, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने ट्विट कर कहा है कि
कितनी भी फाईलें जलवा लें मोदी जी जेल जाने से नहीं बच पाएंगे।
9- आज वाराणसी से सपा प्रत्याशी तेज बहादुर यादव के हलफनामा में बीएस एफ से बरखास्तगी के मामले में गलतबयानी पर चुनाव अधिकारी ने उनको नोटिस जारी कर सोमवार तक जबाब मांगा है। दर असल तेज बहादुर यादव ने पहले निर्दल नामांकन दाखिल किया था और बाद में सपा के टिकट पर नामांकन दाखिल किया दोनों के हलफनामा में बीएस एफ से बरखास्तगी के संबंध में अलग- अलग जबाब देने से उनके नामांकन में पेंच फंस गया है।
10- राफेल मामले में आज सुप्रीम कोर्ट ने केन्द्र सरकार को बकायदा नोटिस जारी कर 4 म ई तक जबाब दाखिल करने को कहा है अधिवक्ता प्रशांत भूषण द्वारा यह कहे जाने पर कि केन्द्र की कोर्ट को गुमराह करने पर भी नोटिस जारी करने की मांग की गई है तो कोर्ट ने उसपर भी नोटिस जारी किया है।
ब- आज मद्रास हाईकोर्ट ने एलजी किरनबेदी बनाम स्टेट मामले में फैसला देते हुए कहा है कि एलजी को किसी फाइल को सरकार से नहीं मंगा सकती ना ही कोई आदेश कर सकती हैं। जो फाईल सरकार उनके पास स्वीकृति के लिए भेजी जाएगी। उसे उन्हें मानना होगा।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments