Tuesday, April 23, 2024
होमराजनीति--- ब्रीफिंग -10---

— ब्रीफिंग -10—

1- आज पश्चिम बंगाल में श्री राम पुर में एक जनसभा को संबोधित करते हुए कहा है कि ममता दीदी आप अंग्रेजों की तरह फूट डाल कर राज करती हैं। राजनीति में चार तरह के दल इस समय हमारे देश में हैं वामपंथी, नामपंथी, दामपंथी और दमनपंथी। उन्होंने कहा कि तृणमूल कांग्रेस के 40 विधायक हमारे संपर्क में हैं चुनाव बाद सभी दीदी का साथ छोड़ कर चले जाएंगे।
उधर तृणमूल कांग्रेस ने कहा है कि प्रधान मंत्री प्रचार कर रहे हैं या धमका रहे हैं,या खरीद फरोख्त कर रहे हैं। टीएमसी नेता डेरेक ओ ब्रायन ने कहा कि टीएमसी इसकी शिकायत चुनाव आयोग से करेगी। ब्रायन ने कहा कि प्रधान मंत्री का समय खत्म हो रहा है ।यहाँ यह बताना आवश्यक है कि पश्चिम बंगाल में विधानसभा की कुल 299 सीट है जिसमें 216 टीएमसी, कांग्रेस 44, सीपीएम 26 ,भाजपा 3 और अन्य 7 विधायक हैं।
2- आज कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने सुप्रीम कोर्ट में राफेल पर अवमानना मामले में नया हलफनामा दाखिल कर “सुप्रीम कोर्ट ने भी मान लिया है कि चौकीदार चोर है ” वाले बयान पर खेद व्यक्त किया है और कहा है कि वो नहीं बल्कि भाजपा वाले सुप्रीम कोर्ट के आदेश का चुनाव में प्रचार कर रहे हैं भाजपा नेता मीनाक्षी लेखी की याचिका जुर्माना लगाते हुए खारिज की जाय।
3-आज सुप्रीम कोर्ट में राफेल मामले में केंद्र सरकार को जबाब दाखिल करना था किंतु सरकार ने जबाब दाखिल करने के लिए और समय मांग लिया है।
4- आज चौथे चरण में पूरे देश के 9 राज्यों की 72 सीटों पर मतदान हुआ। मुम्बई की सभी सीटों पर, बेगूसराय की सीट, कन्नौज की सीट प्रमुख रही हैं। मुम्बई में कांग्रेस की उर्मिला मातोंडकर, प्रिया दत्त तथा भाजपा की पूनम महाजन आदि का भाग्य ईवीएम मशीन में बंद हो गया है। मुम्बई में अमिताभ बच्चन, रितिक रोशन, आमिर खान, शाहरूख खान, सलमान खान, उर्मिला मातोंडकर, प्रियंका चोपड़ा, रेखा, दीपिका पादुकोण आदि कलाकारों ने भी मतदान किया।
5- आज राजस्थान के बाडमेर में प्रधान मंत्री मोदी के विवादित बयान पर और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह के विरुद्ध आचार संहिता के उल्लंघन के मामले में चुनाव आयोग से शिकायत की है। बाडमेर में प्रधान मंत्री मोदी के भाषण के बारे में बारे में बाडमेर के चुनाव अधिकारी ने अपनी रिपोर्ट चुनाव आयोग को भेज दिया है। इधर चुनाव आयोग ने बडबोले फायर ब्रांड नेता गिरिराज सिंह से उनके भाषण पर दर्ज शिकायत पर 24 घंटे के अंदर जबाब मांगा है।
6- आज पश्चिम बंगाल के आसनसोल में भाजपा सांसद बाबुल सुप्रियो के एक बूथ में जाने पर हंगामा मच गया और टीएमसी कार्यकर्ताओं से उनकी जमकर झड़प हुई। उसके बाद गुस्साये टीएमसी कार्यकर्ताओं ने बाहर खड़ी सुप्रियो की गाड़ी को लाठी डंडों से जमकर तोड़फोड़ मचाया। मामले में भाजपा और टीएमसी दोनों ने चुनाव आयोग का दरवाजा खटखटाया है। इधर जिला निर्वाचन अधिकारी ने बाबुल सुप्रियो के खिलाफ बूथ में घुसकर अधिकारियों के साथ दुर्व्यवहार किया था और उन्हें धमकाया भी था।
7- आज वाराणसी में सपा ने अपना प्रत्याशी बदल दिया है। पहले सपा से शालिनी यादव चुनाव लड रही थीं किंतु निर्दल चुनाव लड रहे बीएस।एफ के पूर्व जवान (बीएस एफ में घटिया खाने की शिकायत पर सुर्खियों में आए तेज बहादुर यादव को अपना उम्मीदवार बनाया है। कांग्रेस से अजय राय और भाजपा से प्रधान मंत्री मोदी वाराणसी से चुनाव लड रहे हैं। उधर केजरीवाल ने अखिलेश यादव और मायावती को इस बात के लिए बधाई देते हुए कहा है कि
8- आज फिल्म अभिनेता शत्रुघ्न सिन्हा ने पटना साहिब से कांग्रेस के टिकट पर अपना नामांकन दाखिल किया उधर फिल्म अभिनेता सन्नी दयोल ने भी पंजाब के गुरुदास पुर में भाजपा के टिकट पर अपना नामांकन दाखिल किया। उनके साथ उनके भाई बाबी दयोल भी थे नामांकन के पहले उन्होंने स्वर्ण मंदिर में अपना मत्था टेका।
9- आज भाजपा से कांग्रेस में शामिल होकर अब पंजाब के विधायक नवज्योत सिंह सिद्धु ने एक टवीट कर विवादित बयान देते हुए कहा है कि गलत वोट देकर आप अपने बच्चों को चाय या पकौड़ा बेचने वाला बना सकता है और नहीं हुआ तो चौकीदार बना सकता है। आगे उन्होंने कहा कि अमेठी से राहुल गांधी को कोई नहीं हरा सकता अगर अमेठी से राहुल गांधी नहीं जीते तो राजनीति से संन्यास ले लूंगा।
10- आज प्रधान मंत्री मोदी और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह के खिलाफ आचार संहिता के लगातार खुले उल्लंघन की शिकायत चुनाव आयोग में किए जाने के बाद भी चुनाव आयोग द्वारा चुप्पी साधने के मामले में कांग्रेस सुप्रीम कोर्ट गई है।
ब- आज चित्रकूट चुनाव प्रचार के लिए पहुंची कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने मंदिर में पूजा अर्चना की उसके बाद कांग्रेस प्रत्याशी बाल कुमार के लिए जनसभा भी किया।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments