Friday, June 14, 2024
होमराजनीति---ब्रीफिंग -10---

—ब्रीफिंग -10—

1- आज फिल्म अभिनेता सन्नी दयोल ने दिल्ली के भाजपा कार्यालय पहुंच कर रक्षामंत्री सीतारमण और रेल मंत्री पीयूष गोयल की उपस्थिति में भाजपा की सदस्यता ग्रहण की। सदस्यता फार्म रक्षामंत्री ने दिया। सूत्रों के मुताबिक उन्हें पंजाब के गुरुदास पुर से भाजपा उम्मीदवार बनाया जाएगा।
2- आज तीसरे चरण का मतदान हुआ। कुल 117 लोकसभा सीटों पर मतदान हुआ। जिसमें क ई स्थानों पर हिंसा की खबर है। कश्मीर में पीडीपी समर्थकों ने नेशनल कान्फ्रेंस के कार्य कर्ताओं को दौडा दौडा कर पीटा है। पश्चिम बंगाल में क ई जगहों पर हिंसा की खबरें हैं। मुर्शिदाबाद में कांग्रेस के एक कार्यकर्ता को टीएमसी समर्थकों ने इतना पीटा कि अस्पताल में उसकी मौत हो गई है। मालदा में भी टीएमसी और सीपीएम के बीच भी झड़प हुई है क ई स्थानों पर टीएमसी की भाजपा कार्यकर्ताओ से झडप हु ई है। एक जगह भाजपा कार्यालय में घुस कर टीएमसी कार्य कर्ताओं ने जमकर तोड़फोड़ की है।
3- आज सुप्रीम कोर्ट ने अवमानना के मामले में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को नोटिस जारी किया है और अगले मंगलवार को पुनः मामले पर सुनवाई होनी है। उनके वकील अभिषेक मनुवी ने कहा है कि चुनाव के समय जानबूझ कर इस मामले को उठाया जा रहा है। 30 अप्रैल को होने वाली सुनवाई के लिए राहुल गांधी को व्यक्तिगत उपस्थिति से छूट दे दी गई है।
4- आज भाजपा ने उत्तर पश्चिम दिल्ली से उदितराज का टिकट काट कर सूफी गायक हंसराज हंस को टिकट दे दिया है इसके पहले उदितराज ने टिकट कटने का अंदेशा होने पर कहा था कि अगर उन्हें टिकट नहीं दिया गया तो वह पार्टी छोड़ देंगे।
5- कल मशहूर मुक्केबाज विजेंद्र सिंह को कांग्रेस ने दक्षिण दिल्ली से टिकट दिया है। उन्होंने और कांग्रेस के सभी उम्मीद वारों ने तथा भाजपा के जिन उम्मीदवारों ने अभी तक नामांकन नहीं किया था आज दिल्ली में नामांकन का आखिरी दिन होने के कारण सभी ने अपना -अपना नामांकन दाखिल कर दिया है।
6- कल कांग्रेस ने उत्तर प्रदेश की तीन सीटों पर अपने प्रत्याशीयों के नाम का एलान किया। इलाहाबाद से योगेश शुक्ला, डुमरियागंज से चंद्रेश उपाध्याय और संत कबीरनगर से भालचंद्र यादव को टिकट दिया गया है। News51. In ने कुछ समय पहले ही यह बताया था कि भालचंद्र यादव, रमाकांत यादव और भोजपुरी गायक बालेश्वर यादव की बात कांग्रेस से चल रही है और ये तीनों कभी भी कांग्रेस में शामिल हो सकते हैं। रमाकांत यादव कांग्रेस में शामिल होकर भदोही से और अब भालचंद्र यादव संत कबीरनगर से टिकट पाकर चुनाव लड़ने जा रहे हैं।
7-आज प्रधान मंत्री मोदी ने गांधी नगर में जाकर मतदान किया। मतदान के पहले अपनी माँ का आशीर्वाद भी लिया। मतदान करने के पश्चात उन्होंने कहा कि आतंक वादियों का हथियार आईइडी होता है तो लोकतंत्र में वोटर आईडी सबसे बड़ा हथियार होता है।
8- आज मतदान करने जाते समय अखिलेश यादव से जब पूछा गया कि आप की पार्टी प्रधान मंत्री पद पर किसका समर्थन करेंगे तो उन्होंने सीधे मायावती का नाम न लेते हुए कहा कि सभी मेरी पसंद को जानते हैं जो भी होगा वह उत्तर प्रदेश का ही होगा।
9- आज मुम्बई में विपक्षी दलों की साझा प्रेस कांफ़्रेंस हुई जिसमें ईवीएम मशीन पर सवाल उठाते हुए कहा गया है कि 90 प्रतिशत लोकतांत्रिक देश बैलेट पेपर से चुनाव होते हैं लेकिन यहाँ भाजपा और चुनाव आयोग के अलावा कोई ईवीएम से चुनाव नहीं चाहता। आम आदमी पार्टी के संजय सिंह ने आरोप लगाया है कि ईवीएम मशीन रूस से कंट्रोल किया जा रहा है। कांग्रेस, एनसीपी, टीएमसी, टीडीपी और आप पार्टी के नेता उपस्थित रहे।
10- श्री लंका में सीरियल बम ब्लास्ट के 48 घंटे के बाद अंततः आपात काल की घोषणा कर दी गई है। इस बीच कोलम्बो बस अड्डे से काफी मात्रा में डेटोनेटर और अन्य विस्फोटक सामग्री बरामद हुई है। बताना आवश्यक है कि दोदिन पूर्व सिरियल बम विस्फोट गिरजा घर और ईसाई बहुल इलाके में हुआ था जिसमें लगभग 300 लोगों की मौत हो गई थी और लगभग इतने लोग ही बुरी तरह से घायल हो गए थे। आज इस्लामिक स्टेट (आतंकी संगठन) ने श्री लंका में सीरियल बम ब्लास्ट की जिम्मेदारी ली है। तथा यह भी बताया जाता है कि एक लारी में विस्फोटक रख कर विस्फोट किया जा सकता है। कोलम्बो के सभी थानों को एवर्ट कर दिया गया है।
ब-2002 में गुजरात में हुए दंगो की पीडिता बिलकिस बानों केस में सुप्रीम कोर्ट ने आज फैसला सुनाते हुए कहा गुजरात सरकार को बिलकिस बानों को 50 लाख रुपए देने का निर्देश दिया है तथा आवास और नौकरी देने का भी निर्देश दिया है। तथा आरोपी अधिकारियों के विरुद्ध कार्यवाही करने का निर्देश भी दिया है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments