Sunday, May 26, 2024
होमराजनीति--- ब्रीफिंग -10---

— ब्रीफिंग -10—

1- कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने सुप्रीम कोर्ट की अवमानना के मामले में भाजपा नेता मीनाक्षी लेखी द्वारा दाखिल याचिका में आज अपना जबाब दाखिल कर दिया है जिसमें उन्होंने अपने बयान पर कि “सुप्रीम कोर्ट ने भी माना है कि मोदी चोर है “पर खेद व्यक्त किया है और कहा है कि चुनाव के गर्म माहौल में ऐसा बयान दे दिया था विरोधी बयान का गलत इस्तेमाल कर रहे हैं।
2- कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के नामांकन का विरोध करते हुए उनकी शैक्षिक योग्यता और दोहरी नागरिकता पर सवाल उठाते हुए उनका नामांकन रद्द करने की निर्वाचन आयोग में की गई शिकायत पर सोमवार साढे दस बजे के अंदर ही सभी दस्तावेजों को निर्वाचन अधिकारी को सौंप दिया गया उसके बाद दो घंटे चली बहस के बाद निर्वाचन अधिकारी ने राहुल गांधी के नामांकन रद्द करने वाली याचिका को खारिज करते हुए कहा है कि नामांकन में दिया गया सभी दस्तावेज सही है।
3-आज जयाप्रदा के विरुद्ध उनके द्वारा आजम खान के विरुद्ध की गई अशोभनीय टिप्पणी पर मामला दर्ज कर लिया गया है जया प्रदा ने कहा था कि “मायावती जी आपके उम्मीदवार की एक्सरे जैसी आंखे कहीं आपका एक्सरे तो नहीं कर रही है। ”
4- आज कांग्रेस ने दिल्ली के अपने 6 उम्मीदवारों के नाम का एलान कर दिया है। उत्तर पूर्व दिल्ली से पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित, पश्चिमी दिल्ली से महाबल मिश्र, उत्तर पश्चिम दिल्ली से राजेश लिलौठिया, पूर्वी दिल्ली से अरविंद सिंह लवली, न ई दिल्ली से अजय माकन तथा चांदनी चौक से जेपी अग्रवाल को टिकट दिया गया है। इस तरह से आम आदमी पार्टी और कांग्रेस के गठबंधन की उम्मीद भी समाप्त हो गई है।
5- आईपीएल में 200 छक्के लगाने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज बने महेंद्र सिह धोनी। और सभी देशों के बल्लेबाजों में तीसरे सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले ।धोनी से ज्यादा छक्के आईपीएल में लगाने वाले क्रिस गेल 218 छक्के लगाने वाले पहले बल्लेबाज बने, दूसरे नम्बर पर 204 छक्के डिविलियर्स ने मारे हैं।
6-आज तीसरे चरण के चुनाव का प्रचार शाम पांच बजे शाम को समाप्त हो गया है। उत्तर प्रदेश की जिन 10 सीटों पर मतदान होना है वे हैं -मुरादाबाद, रामपुर, सम्भल, फिरोजाबाद, मैनपुरी, ऐटा, बदायूं, आंवला, बरेली, पीलीभीत हैं।
7-तीसरे चरण के मतदान में जिन राज्यों में एक ही बार 23 अप्रैल को ही सभी सीटों पर मतदान होना है वे हैं -गोवा(2),केरला (20),गुजरात (26),दादर नागर हवेली (1),दमनदीव (1) हैं
8- आज चुनाव आयोग ने कांग्रेस नेता नवजोत सिंह सिद्धु के चुनाव प्रचार पर 72 घंटे की रोक लगा दी है उन्होंने बिहार के कटिहार में प्रचार करते हुए मुसलमानों से कांग्रेस को वोट देने की अपील की थी।
9- पूर्वी दिल्ली से भाजपा ने पूर्व क्रिकेटर गौतम गंभीर को टिकट दिया है और न ई दिल्ली से मीनाक्षी लेखी को भाजपा का टिकट मिला।
10- आज रामपुर में गठबंधन के प्रत्याशी आजमखान के पुत्र अब्दुल्ला आजम के बयान पर चुनाव आयोग ने रिपोर्ट मांगी है जिसमें उन्होंने कहा है कि हमे अली भी चाहिए , बजरंग बली भी चाहिए लेकिन अनारकली नहीं चाहिए, मामले पर रिपोर्ट भी दर्ज कर लिया गया है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments