Sunday, April 14, 2024
होमराजनीति---ब्रीफिंग -10---

—ब्रीफिंग -10—

1-आज सुप्रीम कोर्ट ने राफेल डील मामले में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी से स्पष्टीकरण मांगा है उन्हें 22 अप्रैल तक जबाब दाखिल करने को कहा गया है। अगली सुनवाई 23 अप्रैल को होगी।
2-सपा नेता और रामपुर से गठबंधन के प्रत्याशी आजमखान द्वारा भाजपा प्रत्याशी जयाप्रदा के विरुद्ध अश्लील और अमर्यादित भाषण दिए जाने के बाद जिला प्रशासन ने आजमखान के विरुद्ध शाहाबाद थाने में एफ आईआर दर्ज कराया गया है। भाजपा ने भी चुनाव आयोग से शिकायत करते हुए उनके चुनाव लड़ने पर रोक लगाने की मांग की है और महिला आयोग ने भी चुनाव आयोग में आजम खान की शिकायत कर उनके चुनाव लड़ने पर रोक लगाने की मांग की है। उधर आजमखान ने कहा है कि मैने किसी का भी नाम नहीं लिया है। जिलाधिकारी रामपुर ने चुनाव आयोग को आजमखान के दो बयानों का जिक्र करते हुए अपनी रिपोर्ट भेज दिया है आजमखान ने जिलाधिकारी से भी बदजबानी की थी। उधर जिला चुनाव अधिकारी ने भी आजम खान के जयाप्रदा पर अश्लील भाषण देने के मामले में अपनी रिपोर्ट चुनाव आयोग को भेज दिया है।
3- सुल्तान पुर से भाजपा उम्मीदवार मेनका गांधी के खिलाफ मुसलमानों को वोट के लिए धमकाने का अभी चुनाव आयोग में शिकायत की गई थी कि मेनका गांधी पर फिर यह आरोप लगा है कि उन्होंने मतदाताओं को धमकाकर कहा है कि जिस क्षेत्र से जितना ज्यादा वोट पड़ेगा उसी हिसाब से जीतने के बाद उस क्षेत्र का विकास होगा। उन्होंने कटेगरी बनायाABCD और कहा कि Aकटेगरी सबसे ज्यादा वोट देने वाले क्षेत्र का होगा वहाँ सबसे ज्यादा विकास होगा इसी तरह क्रम के अनुसार विकास होगा।
ब- पूर्व जस्टिस मारकण्डेय काटजू के अनुसार इस भाजपा की सरकार नहीं बन पाएगी। सरकार गठबंधन की बनेगी।
4- बीती रात झारखंड केगिरिडीह में बेलवा घाट में सशस्त्र जवानों की नक्सलियों से हुई मुठभेड़ में तीन कुख्यात नक्सलियों की लाश मुठभेड़ स्थल से बरामद हुआ है। एक जवान भी शहीद हुआ है।
ब- बिहार में गठबंधन के प्रत्याशी शरदयादव ने विवादित भाषण देते हुए कहा है कि इस बार अगर भाजपा की सरकार बनी तो मोदी मुझे जेल में डलवा देगे या तो मेरी गोली मारकर हत्या करवा देंगे ।
स-दिल्ली के एक ट्रामा सेंटर के बाउंसरों ने मरीज के परिजनों से हुए विवाद के बाद परिजनों को अस्पताल के बाहर दौडा -दौडा कर लाठी -डंडों से जमकर पीटा। महिलाओं को भी नहीं बक्शा गया।
5- कांग्रेस ने चुनाव आयोग से मोदी के खिलाफ शिकायत दर्ज कराते हुए कर्नाटक के चित्रदुर्ग हेलीपैड पर प्रधानमंत्री के हेलीकाप्टर से काले रंग के बक्शे को उतार कर लेजाए गये उक्त बक्शे की जाँच की मांग की है। जो वीडियो में स्पष्ट दिखाई दे रहा है।
6- आस्ट्रेलिया ने वर्ल्ड कप क्रिकेट के लिए अपनी टीम की घोषणा कर दी है। एरोन फिंच कैप्टन बने रहेंगे और टीम में वार्नर और पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ की टीम में वापसी हुई है।
7- आज विश्व कप क्रिकेट के लिए भारतीय टीम का एलान कर दिया गया है। जिसमें ऋषभ पंत और अंबाटी रायडू को शामिल नहीं किया गया है। कप्तान विराट कोहली और उपकप्तान रोहित शर्मा होंगे।इन दोनों के अलावा टीम के अन्य खिलाड़ी इस प्रकार हैं -महेंद्र सिह धोनी, शिखर धवन, केएल राहुल, केदार जाधव, दिनेश कार्तिक, विजयशंकर, हार्दिक पांड्या, कुलदीप यादव, यजुवेंदर् चहल, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, रवीन्द्र जडेजा, मो. शमी हैं।
8- आज चुनाव आयोग ने पहली बार आचार संहिता का उल्लंघन के मामले में बडा कदम उठाते हुए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी को अली, बजरंग बली वाले बयान पर और मुसलमानों को सावधान करते हुए अपना वोट बंटने न देने के मामले में मायावती को कल सुबह 6 बजे से 48 घंटे यानि दो दिन तक प्रचार पर रोक लगा दी गई है और योगी पर कल सुबह 6 बजे से 72 घंटे यानि तीन दिन तक उनके प्रचार करने पर पाबंदी लगा दी गई है।
9- आज फतेहपुर में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और महा सचिव प्रियंका गांधी ने न्याय रथ यात्रा को हरी झंडी दिखा कर प्रदेश भर में भ्रमण के लिए रवाना किया। तथा जनसभा भी की। जहाँ प्रियंका गांधी ने कहा कि जो लोग मोदी का विरोध करते हैं उन्हें देशद्रोही बता दिया जाता है। पूरे देश की जनता परेशान है।
10- आज भाजपा ने 7 उम्मीदवारों के नाम का एलान किया है जिसमें गोरखपुर से रवी किशन, भदोही से रमेश बिंद, अम्बेडकर नगर से मुकुट बिहारी, संतकबीर नगर से पार्टी ने अपनी पार्टी के ही विधायक को जूते से पीटने वाले सांसद शरद त्रिपाठी का टिकट काट कर प्रवीण निषाद, जौनपुर से केपी सिंह, प्रतापगढ से संगम लाल गुप्ता तथा देवरिया से रमापति त्रिपाठी (शरद त्रिपाठी के पिता) को टिकट दिया गया है।
ब- मुम्बई के बोरीवली में कांग्रेस उम्मीदवार की रैली में भाजपा के कार्य कर्ताओं ने घुस कर हंगामा किया उसके बाद कांग्रेस और भाजपा के कार्य कर्ताओं के बीच जमकर मारपीट हुई। वहीं उर्मिला मातोंडकर कांग्रेस प्रत्याशी ने भाजपा पर आरोप लगाते हुए कहा है कि उनकी जान को खतरा है। उन्होंने पुलिस में अपनी सुरक्षा की मांग की है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments