Friday, June 14, 2024
होमराजनीति--- ब्रीफिंग -10---

— ब्रीफिंग -10—

1- आज सुप्रीम कोर्ट ने अपने एक अंतरिम आदेश में सभी दलों को 15 म ई तक के ईलोरेक्टोरल बाण्ड का ब्योरा चुनाव आयोग को बंद लिफाफे में 30 म ई तक जमा करने का निर्देश दिया है। सभी दलों को प्राप्त चंदा का विवरण भी देना होगा और चंदा देने वाले का सम्पूर्ण विवरण खाता नंबर सहित देना होगा। पारदर्शिता लाने के लिए यह कदम उठाया गया है हालांकि सुप्रीम कोर्ट ने चुनावी बाण्ड पर किसी प्रकार का रोक लगाने से इनकार कर दिया है।
2- आज 8रिटायर्ड तीनों सेना के प्रमुखों सहित 156 सेना के रिटायर्ड अधिकारियों ने राष्ट्रपति को एक पत्र लिखकर चुनाव में भाजपा द्वारा सेना का अपने पक्ष में प्रचार करने को लेकर सेना के राजनीतिकरण का विरोध करते हुए इस पर तुरंत रोक लगाने की मांग किया है और पत्र की कापी चुनाव आयोग को भी भेजा गया है। चुनावी लाभ लेने के लिए चुनावी मंचों पर अभिनन्दन की फोटो लगाना, फौजी कपड़ों में भाषण देना और भारतीय सेना को “मोदी जी की सेना “बताने जैसे बयानों पर आपत्ति जताते हुए कहा है कि यह किसी पार्टी या व्यक्ति की सेना नहीं है यह भारत की सेना है सेना का राजनीतिक लाभ ठीक नहीं है।
बाद में रिटायर्ड जनरल ने पत्र के सम्बन्ध में कहा इस तरह के किसी पत्र की उन्हें जानकारी नहीं है और रिटायर्ड एयरमार्शल एनसी सूरी ने पत्र पर अपना हस्ताक्षर होने से इंकार किया है। इन दोनों के नाम पत्र में हैं। उधर राष्ट्रपति महोदय ने इस तरह का कोई पत्र मिलने से इनकार किया है।
3-आज सुप्रीम कोर्ट ने भाजपा सांसद मीनाक्षी लेखी की कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के राफेल डील मुद्दे पर पुनर्विचार याचिका स्वीकार किए जाने के बाद राहुल गांधी द्वारा यह कहे जाने पर कि “सुप्रीम कोर्ट ने भी मान लिया है कि चौकीदार चोर है ” अवमानना याचिका दाखिल किया जिसे सुप्रीम कोर्ट ने स्वीकार कर लिया है अब मामले पर सोमवार को सुनवाई होनी है। इसके अलावा बीजेपी चुनाव आयोग भी इस मामले को लेकर जा रही है।
ख4- आज चुनाव आयोग ने नमो टीवी के चुनाव सम्बन्धी प्रचार प्रसार सामग्री पर रोक लगा दिया है और कहा है कि चुनाव सम्बन्धी किसी भी विझापनों, सामग्री के प्रचार ,प्रसार चुनाव आयोग द्वारा गठित कमेटी की मंजूरी के बाद ही किया जा सकता है।
5-आज कांग्रेस की अधिकृत प्रवक्ता प्रियंका चतुर्वेदी ने प्रेस कांफ़्रेंस कर कहा है कि स्मृति ईरानी ने अमेठी से इस बार जो नामांकन दाखिल किया है उसमें अपने को मात्र इंटर पास दिखाया है इसके पहले के चुनाव में अपने को ग्रैजुएट दिखाया था उन्होंने अलग -अलग चुनाव में अलग -अलग डिग्री बताई है उन्होंने स्मृति ईरानी पर तंज करते हुए कहा है कि जल्द ही एक सीरियल आने वाला है “क्योंकि मंत्री भी कभी ग्रैजुएट थी “आने वाली है।
इस पर स्मृति ईरानी ने कहा है कि जबसे मैं नामदार के खिलाफ चुनाव लड रही हूँ तभी से मुझे प्रताड़ित किया जा रहा है।
6- आज हरियाणा में आम आदमी पार्टी दुष्यंत चौटाला की पार्टी “जन नायक जनता पार्टी ” के साथ गठबंधन हो गया है दिल्ली में प्रेस कांफ़्रेंस कर दोनों दलों ने इसकी जानकारी दी है।
7- कल देर रात्रि तक चले आईपीएल के एक बेहद रोमांचक मैच में धोनी की चेन्नई की टीम ने राजस्थान की टीम को 4 विकेट से हरा दिया। आखिरी ओवर में बेन स्टोक्स की एक गेंद फुलटास कमर के उपर आई जिसे सामने वाले अम्पायर ने नोबाल कहा लेकिन लेग स्कवायर के अम्पायर ने नो बाल नहीं माना। जिसपर विवाद में डग आउट में धोनी भी मैदान में पहुँच कर अम्पायर से बहस करने लगे जिसपर बीसीसीआई ने धोनी की मैच फीस का 50 प्रतिशत जुर्माना धोनी पर लगा दिया है।
8-जेट एयर वालों ने जेट की खराब आर्थिक स्थिति में सुधार लाने के लिए आदेश के बाद भी स्टेट बैंक आफ इंडिया पर आरोप लगाते हुए कहा है कि अभी तक 1500 करोड़ रुपये नहीं दिए गए हैं ।
ब- आज दिल्ली में पूर्व कांग्रेसी कृष्णा तीरथ, जिन्होंने कुछ वर्षों पूर्व कांग्रेस छोड़ दिया था आज पुनः कांग्रेस में शामिल हो गई हैं।
9- कांग्रेस पार्टी ने आम आदमी पार्टी के साथ गठबंधन न करने का फैसला ले लिया है और सूत्रों के अनुसार शीला दीक्षित के घर हुई बैठक में सातों सीट पर उम्मीदवारों का भी चयन कर लिया गया है। जिसके अनुसार पूर्वी दिल्ली सीट से स्वयंम शीला दीक्षित, चांदनी चौक सीट से कपिलसिब्बल, दक्षिणी दिल्ली से पहलवान सुशील कुमार, उत्तरी पूर्वी दिल्ली से जय प्रकाश अग्रवाल, नयी दिल्ली से अजय माकन ,पश्चिमी दिल्ली से महाबल मिश्र का नाम करीब -करीब तय है।
10-उत्तर प्रदेश में एक चुनावी सभा में मुसलमानों से वोट न बंटने देने वाली अपील पर चुनाव आयोग ने मायावती को नोटिस भेज कर 24 घंटे के अंदर जबाब मांगा है और इसी तरह उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी द्वारा एक चुनावी सभा में अली -बजरंग बली वाले बयान पर भी मुख्य मंत्री योगी से चुनाव आयोग ने नोटिस भेज कर 24 घंटे में जबाब मांगा है।
ब- आजमगढ के भाजपा नेता और पूर्व सांसद रमाकांत यादव आजमगढ सदर सीट से टिकट न मिलने से बेहद नाराज बताए जा रहे हैं। सूत्रों के मुताबिक अंदरखाने उनकी बात कांग्रेस से फाईनल हो गई है और सब कुछ सही रहा तो वह आज या कल तक कांग्रेस में शामिल हो सकते हैं। और उन्हें उनकी इच्छानुसार भदोही सीट से लडाया जा सकता है। कांग्रेस के लिए रमाकांत यादव पूर्वांचल में काफी मजबूती दे सकते हैं क्योंकि उनकी आजमगढ सहित पूर्वांचल की कयी सीटों पर काफी पकड है और वे पिछडों के बहुत ही मजबूत नेता माने जाते हैं। पिछले चुनाव में आजमगढ की सीट पर मुलायम सिंह यादव को उन्होंने कडी टक्कर दी थी।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments