Saturday, July 13, 2024
होमराजनीति--- ब्रीफिंग -10---

— ब्रीफिंग -10—

1- आज 20 राज्यों की 91 लोकसभा सीटों पर पहले चरण का चुनाव सम्पन्न हो गया है। जिसमें उत्तर प्रदेश की पश्चिम की 8 सीटों पर भी वोट डाले गए है इसके अलावा तीन राज्यों में आंध्र प्रदेश, अरूणाचल प्रदेश और सिक्किम में आज ही के दिन सभी विधानसभा सीटों पर भी वोट डाले गए ।उत्तर प्रदेश की जिन 8 सीटों पर वोट डाले गए हैं वो सहारनपुर, कैराना, मुजफ्फर नगर, बिजनौर, मेरठ, बागपत, गाजियाबाद और गौतमबुद्ध नगर हैं।
2- आज रायबरेली सीट पर सोनियां गांधी ने नामाकंन दाखिल किया। सुबह उनके गुरु और पूर्व कांग्रेसी गयाप्रसादशुक्ल जी के घर पर हरबार की भाँति पूजा अर्चना करने के बादभारी भरकम भीड़ के साथ रोडशो करते हुए कचहरी पहुंच कर नामांकन किया उनके साथ कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, प्रियंका गांधी समेत पूरा परिवार मौजूद था भीड़ की सबसे खास बात यह रही कि भीड़ में भारी संख्या में महिलाऐं शामिल थी। सोनियां गांधी बीमारी के कारण कार से बाहर निकल कर लोगों का अभिवादन करती रहीं।
3-आज अमेठी मे भाजपा प्रत्याशी स्मृतिईरानी ने भी नामांकन किया। सुबह अपने पति के साथ पूजा अर्चना करने के बाद उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी के साथ करीब 3 किलोमीटर लम्बा रोडशो करते हुए कचहरी पहुंच कर नामांकन किया। उनके रोडशो में भारी संख्या में भीड़ उमडी। मुख्य मंत्री ने दावा किया कि भारी मतों से भाजपा चुनाव जीतेगी।
4- कल राहुल गांधी के रोड शो के समय पत्रकारों से वार्ता करते समय राहुल गांधी के सर पर लेजर की हरी रोशनी को राहुल गांधी की सुरक्षा में भारी चूक मानते हुए कांग्रेस ने गृहमंत्रालय को पत्र लिखकर इसे सुरक्षा में चूक बताया है। इधर एसपीजी ने इसे मोबाइल की रोशनी बताया है। और कहा है कि उनके सुरक्षा में लगे कमाण्डोज को यह बात बताई गई है।
5- चुनाव आयोग ने एनटीआर और केसीआर बायोपिक फिल्म पर रोक लगा दिया है नमो टीवी पर अभी चुनाव आयोग ने कोई फैसला नहीं किया है।
6-बंगला फिल्म “भविष्येर भूत”पर बैन लगाने को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने आज ममता बनर्जी को बड़ा झटका देते हुए 20 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है।
7-आंध्र प्रदेश में पवन कल्याण की पार्टी के उम्मीदवार ने अनन्तपुर में बूथ में जाकर ईवीएम मशीन को पटक कर तोड़ दिया। जिसे तुरंत गिरफ्तार कर लिया गया।इसके अलावा भी आंध्र प्रदेश में वाईएस आर कांग्रेस के कार्य कर्ताओं और टीडीपी के कार्य कर्ताओं के बीच जमकर हाथापाई और मारपीट की घटना भी हुई। कयी जगहों पर पुलिस को लाठियां भाजनी पड़ी जिससे कयी लोग घायल हो गए हैं। जिससे टीडीपी के एक कार्यकर्ता की मौत हो गई है।
8-विकिलिक्स के सह संस्थापक जूलियन असांज को सात साल लंदन के इक्वाडोर दूतावास में रहने के बाद आज ब्रिटिश पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है।
9- आज वाइस एडमिरल विमल वर्मा ने रक्षा मंत्रालय पहुंच कर वैधानिक आपत्ति दर्ज कराई है कि सबसे सीनियर होने के बाद भी उन्हें ऐडमिरल किन कारणों से नहीं बनाया गया है।
ब-महाराष्ट्र के गढचिरोली में सीआरपीएफ पर निशाना बना कर एक आईइडी बलास्ट मे एक जवान गम्भीर रुप से घायल हो गया है।
10-उत्तर और पश्चिमीविशाखापत्तनम में सैकड़ों लोगों का नाम मतदाता सूची में न होने के कारण बिना वोट डाले ही लौटना पड़ा जिसके कारण उनमें भारी नाराजगी देखने को मिली।

पिछला लेख
अगला लेख
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments