Sunday, June 23, 2024
होमराजनीति---ब्रीफिंग -10---

—ब्रीफिंग -10—

1- आज सुप्रीम कोर्ट में राफेल डील पर दाखिल याचिका और राफेल डील की पत्रावली की फोटो कापी और अन्य दस्तावेजों को सबूत माना जाय या नहीं, पर सुनवाई हुई। तीन सदस्यों की बेंच ने एकमत से दाखिल दस्तावेजों के आधार पर पुनर्विचार याचिका स्वीकार कर ली। जिसे सरकार के लिए बहुत बड़ा झटका माना जा रहा है।
2- आज कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने अमेठी से अपना नामांकन दाखिल किया। उसके पहले उन्होंने दो किलोमीटर लंबा रोड शो भी किया। इसमें भारी संख्या में जनता और कांग्रेसी कार्य कर्ताओं ने भाग लिया और राहुल गांधी को प्रधानमंत्री बनने का नारा लगाया और चौकीदार चोर है, के नारे भी लगे। राहुल गांधी के साथ प्रियंका गांधी, सोनियां गांधी, राबर्ट वाड्रा, तथा प्रियंका गांधी के दोनों बच्चे भी साथ थे ।
3- जम्मू कश्मीर के अलगाववादी नेता यासीन मलिक को 22 अप्रैल तक न्यायिक हिरासत में तिहाड जेल में भेजा गया।
ब- कल रायबरेली में सोनियां गांधी और अमेठी में स्मृति ईरानी नामांकन दाखिल करेंगे। भाजपा का प्रयास होगा कि आज राहुल गांधी की रैली से बड़ी भीड कल की रैली में जुटे। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी के अलावा भी क ई भाजपा शासित राज्य के मुख्यमंत्री भी उपस्थित रहेंगे।
4- रक्षामंत्री सीतारमण ने सुप्रीम कोर्ट के राफेल डील पर पुनर्विचार याचिका स्वीकार किए जाने के बाद राहुल गांधी द्वारा यह कहे जाने पर कि प्रधान मंत्री मोदी चोर हैं, सिद्ध हुआ, पर कहा कि न्यायालय ने डील पर कोई टिप्पणी नहीं की है। राहुल गांधी ने बिना फैसला पढे सुनी बातों पर तथ्यों को तोड़ मरोड कर पेश किया है। जमानत पर रहने वाले हम पर सवाल उठा रहे हैं। सिर्फ याचिका पर दोबारा सुनवाई की मंजूरी मिली है।
5-आज सुप्रीम कोर्ट के राफेल पर फैसले के बाद बसपा सुप्रीमो मायावती ने कहा है कि राष्ट्रीय सुरक्षा की आड में राफेल सौदे में बहुत बड़ी गडबडी हुई है भारी भ्रष्टाचार हुआ है। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी को तथ्यों को छिपाने के लिए देश की जनता से माफी मांगनी चाहिए और रक्षामंत्री सीतारमण को अपने पद से इस्तीफा देना चाहिए।
6-चुनाव आयोग ने प्रधान मंत्री मोदी की महाराष्ट्र के लातूर की जनसभा में विवादित भाषण पर रिपोर्ट मांगी है जिसमें प्रधान मंत्री ने लोगों से हवाई हमला करने वाली सरकार को पहला वोट देने की अपील की थी।
7- प्राइमिनिस्टर मोदी पर बनी फिल्म 11 अप्रैल को रिलीज होने वाली थी किंतु चुनाव आयोग ने फिल्म के रिलीज पर चुनाव तक के लिए रोक लगा दी है। अब यह फिल्म चुनाव के बाद रिलीज होगी।
8- आज सुप्रीम कोर्ट ने लालू प्रसाद यादव की स्वास्थ्य के आधार पर जमानत की अर्जी सीबीआई के विरोध के बाद खारिज कर दी है सीबीआई का कहना था कि जेल में रहते हुए मोबाइल के जरिए और नेताओं से मुलाकात कर चुनाव का संचालन कर रहे हैं और जमानत के बाद चुनावों में रैलियां करेंगे। लालू प्रसाद यादव इस समय अस्पताल में भर्ती हैं। जहाँ उनका इलाज चल रहा है।
9-कल बिजनौर में जब प्रियंका गांधी रोड शो कर रही थीं तो 10-15 लड़कों ने मोदी -मोदी के नारे लगाए थे जिसपर प्रियंका गांधी ने उनकी ओर हाथ हिलाया और उनकी हौंसला अफजाई की। पुलिस ने उन लडकों को एक दुकान में थोड़ी देर के लिए बंद कर दिया था।
10-आज राहुल गांधी ने नामाकंन के पश्चात जनसभा को संबोधित किया और “चौकीदार चोर है “जैसे नारे लगवाए यही नारा बिहार के कटिहार में भी लोगों से लगवाया और एक बार फिर राष्ट्रीय मुद्दों और राष्ट्रीय सुरक्षा पर प्रधानमंत्री मोदी को बहस करने की चुनौती दी।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments