Saturday, April 20, 2024

—ब्रीफिंग -10—

1-इस बार बिहार बोर्ड की इंटरमीडिएट की परीक्षा का रिज़ल्ट मार्च के महीने में ही आ गया है। लगभग 80प्रतिशत छात्रों ने सफलता पाई है।
2- कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने दिल्ली में आम आदमी पार्टी के साथ गठबंधन से इनकार कर दिया है। जिसकी जानकारी स्वयंम दिल्ली के मुख्यमंत्री केजरीवाल ने देते हुए कहा कि यह सच है कि मैं गठबंधन के लिए कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी से मिला था किन्तु उन्होंने गठबंधन से इनकार कर दिया है। जब उनसे पूछा गया कि क्या गठबंधन शीला दीक्षित के कारण नहीं हो पाया तो उन्होंने कहा शीला दीक्षित एक छोटी नेता हैं उनकी क्या बात है। उधर दिल्ली कांग्रेस के प्रभारी पीसी चाको और महासचिव वेणुगोपाल ने देर रात दिल्ली कांग्रेस अध्यक्ष शीला दीक्षित को उनके आवास पर जाकर दी। जहाँ पर दिल्ली की सातों सीट पर उम्मीदवारों के नाम पर भी चर्चा हुई। इसके पूर्व शीला दीक्षित आम आदमी पार्टी से गठबंधन को लेकर नाराज चल रही थीं ।इधर अलका लाम्बा जो आम आदमी पार्टी की विधायक हैं, के बारे में कयास लगाए जा रहे हैं कि वह शीघ्र ही कांग्रेस में शामिल होने वाली हैं।
3-कल प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कांफरेंस के जरिए 500 जगहों पर “मैं भी चौकीदार “पर चर्चा कि और लोगों को देश का चौकीदार बतायाऔर लोगों को को देश की रक्षा के लिए जागरुक रहने का पाठ भी पढाया।
4-आज जम्मू कश्मीर के पुलवामा में आतंकवादियों और सुरक्षाबलों से गत रात्रि से ही चल रही मुठभेड़ के बाद लश्करे तैयबा के चार आतंकवादी सोमवार की सुबह ही मार गिराये गए। अभी भी 2-3 आतंकियों के छिपे होने की सूचना है जिसके कारण सर्च आपरेशन अभी भी चल रहा है। आतंकियों के कब्जे से दो एके राईफल्स, 1 एस एल आर और पिस्टल बरामद हुई है।
इधर फैयाज अहमद नाम का खूंखार आतंकी को गिरफ्तार कर लिया गया है। वह 2015 से ही फरार चल रहा था।
5- आजमगढ के बरदह थानांन्तर्गत एक गाँव में एक 14 वर्षीय कक्षा 7 की छात्रा को सुबह दो सहेलीयों के साथ शौच के लिए जाते समय दो मोटर साईकल पर सवार तीन बदमाशों ने मुंह बंद कर मोटर साईकल से गाँव के ही सीवान में ले गए और उसके साथ दुष्कर्म करने के बाद उसे वहीं छोड़कर फरार हो गए परिवार के लोग खोजते हुए उसे बेहोशी की हालत में पाया। थानाध्यक्ष राजेश उपाध्याय ने बताया है कि माता पिता की तहरीर पर गाँव के ही बृजेश गौडपुत्र जितेंद्र गौड के विरुद्ध नामजद और दो अन्य पर मुकदमा दर्ज कराया गया है। लड़की को मैडिकल टेस्ट के लिए जिला अस्पताल भेजा गया है।
ब- आजमगढ के तहसील लालगंज में वादकारियों से लेकर अधिवक्ता गण, तहसील स्टाफ तथा अन्य सभी आवारा छुटटा पशुओं से परेशान और भयभीत हैं आवारा छुटटा पशुओं ने तहसील परिसर को अपना अड्डा बना रखा है। कल रविवार को सीओ लालगंज के मुंशी शिवसहाय को एक जानवर ने मारकर घायल कर दिया है। उन्हें स्थानीय अस्पताल में भर्ती कराया गया है। टाउन एरिया ने भी पशुशाला के नाम पर मात्र खानापूर्ति किया है। किसानों के खेतको नुक्सान पहुंचा रहे है और बाजार, कस्बों में कब कोई दुर्घटना हो जाएकोई नहीं जानता।
6-आज पटियाला हाउस कोर्ट ने मनी लांड्रिग के मामले में राबर्ट वाड्रा को 5 लाख के निजी मुचलके पर अग्रिम जमानत कुछ शर्तों के साथ दे दिया है। और विदेश जाने से पहले उन्हें न्यायालय से अनुमति लेनी होगी।
7- आज प्रधान मंत्री मोदी ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी पर सीधा हमला बोलते हुए कहा कि हिन्दूओं को आतंकवादी बता कर बता कर फंसाया गया। और इसी डर से केरल भाग गए ।उन्हें हिन्दूओं के गुस्से का डर है।
इसपर कांग्रेस ने पलटवार करते हुए कहा है कि भाजपा ने 5 साल में कुछ नहीं किया है। इसलिए अब हिन्दू मुस्लिम के बीच पोलराइजेशन करना चाहती है। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी 2014 में दो जगह से चुनाव लडे तो किसी ने कुछ नहीं कहा। राहुल गांधी अमेठी और वायनाड दोनों जगह से चुनाव भारी मतों से जीतेंगे ।कांग्रेस ने कहा है कि राम मंदिर निर्माण हुआ नहीं। 370 खत्म हुआ नहीं, तो अब भाजपा वाले हिन्दू मुस्लिम करने पर उतर आए हैं।
8- आज पुंछ इलाके में पाकिस्तान ने फिर से भारी गोला बारी की और रिहाइशी इलाके में गोले बरसाए गए। जिससे बीएस एफ का एक इंस्पेक्टर शहीद हो गया। एक बच्ची की भी मौत हो गई। 8-9 नागरिकों के भी घायल होने की खबर है।
9- कुख्यात डान दाउद इब्राहिम की बहन हसीना परकार के मुम्बई के फ्लैट की नीलामी एक करोड़ अस्सी लाख रुपये में हो गई। इसे दाउद इब्राहिम के लिए बहुत बड़ा झटका माना जा रहा है।
ब- बिहार में लालू प्रसाद यादव के बड़े पुत्र तेज प्रताप यादव ने अपने दो करीबीयों के टिकट न मिलने से नाराज़ होकर नयी पार्टी बनाने का एलान किया।
10- रॉयटर्स के अनुसार कांग्रेस पार्टी के 687 पेज और एकाउंट को फेसबुक ने आपत्ति जनक टिप्पणी करने के शक में हटा दिया है। यह कांग्रेस के लिए बड़ा झटका माना जा रहा है।
ब- बिहार में भाजपा नेता अश्विनी चौबे के खिलाफ पहला आचार संहिता के उल्लंघन के मामले में मुकदमा दर्ज कराया गया है। बताया जाता है कि बिना प्रशासन की अनुमति के अधिक गाडियों के चलते एसडीएम ने गाडियों को जब्त कर लिया था जिसपर अश्विनी चौबे ने भाजपा कार्यकर्ताओं के साथ एसडीएम को गालियां देते हुए सारी गाडियों को जबरन छुडा लिया। जिसपर अश्विनी चौबे और 150 अन्य के विरुद्ध मुकदमा दर्ज कराया गया है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments