Monday, April 22, 2024

—ब्रीफिंग -10—

1- आज झारखंड में कांग्रेस और शिबू सोरेन की पार्टी जे एम एम और आरजेडी के बीच सीटों का तालमेल हो गया। जिसके अनुसार कांग्रेस 7 सीटों पर, जे एम एम 4सीटों पर, जेवीएम 2 सीट पर और आर जेडी 1 सीट पर चुनाव लडेगी।
2-आज प्रथम चरण के नामांकन का आखिरी दिन है। आज जो दिग्गज पर्चा भरेंगे उनमें प्रमुख नाम वीके सिंह (भाजपा) गाजियाबाद, राजबब्बर (कांग्रेस) फतेहपुर सिकरी, बिहार के जमुई से चिराग पासवान, जितनराम मांझी गया, अजय भट्ट (भाजपा) और हरीश रावत (कांग्रेस) नैनीताल, नितिन गडकरी (भाजपा) नागपुर, अजीत सिंह और नसीमुद्दीन सिद्दीकी तथा हेमामालिनी हैं।
3-आज अमेरिकी हेलीकाप्टर चिनकू (4)भारतीय वायुसेना में शामिल हो गये।चिनकू हेलीकाप्टर हथियार पहुंचाने और रेसक्यू आपरेशन जैसे कार्य में दक्ष है।
ब- आज जम्मू कश्मीर के श्री नगर बारामूला रोड पर जैश के तीन आतंकियों को सुरक्षाबलों ने गिरफ्तार कर लिया है और उनके पास से भारी मात्रा में हथियार बरामद हुए हैं।
4- गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रुपाणी ने फिर कहा कि कांग्रेस के चुनाव हारने पर पाकिस्तान में सदमा पहुंच जाता है।
ब- अकबरुद्दीन ओबैसी ने कहा है कि प्रधान मंत्री मोदी ने सिर्फ ट्वीटर पर ही अपने नाम के पहले चौकीदार लगाया। अपने आधार कार्ड और पासपोर्ट पर भी क्यों नहीं चौकीदार लिखाते।
स -कांग्रेस ने अपने स्टार प्रचारकों में हार्दिक पटेल और सैम पित्रोदा को भी शामिल किया है।
द- भाजपा के प्रमुख नेता सुब्रमण्यम स्वामी ने अपने नाम के आगे चौकीदार लिखने से इनकार करते हुए कहा है कि मै ब्राम्हण हूं और ब्राम्हण चौकीदारी नहीं करते हैं आदेश देते हैं।
5- अमरोहा से कांग्रेस उम्मीदवार राशिद अल्वी ने स्वास्थ्य कारणों से चुनाव लड़ने से इनकार कर दिया है। अब कांग्रेस उनके स्थान पर सचिन चौधरी को अपना उम्मीदवार बनाया है।
6-आज सुप्रीम कोर्ट ने मुलायम सिंह यादव के आय से अधिक सम्पत्ति के मामले में सीबीआई को नोटिस जारी कर दो सप्ताह में जबाब मांगा है।
7-आज सुप्रीम कोर्ट ने ईवीएम मशीन, वीवीपैट मशीन की 50 प्रतिशत पर्ची से मिलान कराने की 21 विपक्षी दलों द्वारा की गई मांग पर सुप्रीम कोर्ट ने चुनाव आयोग की हिलाहवाली पर नाराजगी दिखाते हुए कहा है कि मशीनों की जाँच की संख्या क्यों नहीं बढाई जा सकती है एक साथ इतने विपक्षी दल आखिर क्यों यह मांग कर रहे हैं। अब तक एक बूथ की एक ही पर्ची का मिलान होता था जबकि 21 विपक्षी दलों ने 50 प्रतिशत पर्ची के मिलान की मांग की है।
8- आज 1984 में हुए सिक्ख दंगों के मामले की जाँच कर रहे जस्टिस संजीव खन्ना ने सुनवाई से अपने को अलग कर लिया है।
9-झारखंड के राजद की प्रदेश अध्यक्ष अन्नपूर्णा देवी ने आज दो पूर्व विधायकों के साथ पार्टी से इस्तीफा दे दिया है और भाजपा में शामिल हो गई हैं ।
ब- कर्नाटक में कांग्रेस के मल्लिकार्जुन खडगे गुलमर्ग से और विरप्पा मोईली चिकबलपुर से पुनः टिकट पाने में कामयाब रहे।
10- दक्षिण भारत के फिल्म स्टार कमल हासन लोकसभा चुनाव नहीं लडेंगे।
ब-राजद के तेजस्वी यादव ने आज कहा है कि यह चुनाव मोदी बनाम महागठबंधन नहीं है बल्कि मोदी बनाम जनता की लड़ाई है। यह लडाई धर्म बनाम अधर्म, सच और झूठ की और गरीब और अमीर की लड़ाई है। मोदी के कारण सबसे अधिक नुक्सान बिहार को झेलना पडा है।
स-बिहार में जन अधिकार पार्टी के अध्यक्ष पप्पू यादव मधेपुरा और पूर्णिया दो स्थानों से चुनाव लडेंगे।
द- आज कर्नाटक में जेडीएस ने अपनी एक और सीट बैंगलेरु नार्थ की कांग्रेस को दे दी है जिससे कर्नाटक में कांग्रेस को अब 21 सीट मिल गई है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments