Sunday, April 14, 2024

—ब्रीफिंग -10—

1- आज केन्द्रीय मंत्री रवीशंकर प्रसाद ने कहा कि “मैं भी चौकीदार ” स्लोगन ने जन आन्दोलन का रुप ले लिया है। उन्होंने कहा कि अब तक एक करोड़ लोग इससे जुड गए हैं। 31 मार्च को प्रधानमंत्री मोदी स्वयं इन चौकीदारों से बात करेंगे। उन्होंने कहा कि इस जन आंदोलन से जो बेल पर बाहर हैं उन्हीं को परेशानी है।
2-आज प्रियंका गांधी की सांची बात के तहत प्रयागराज से वाराणसी तक की जल यात्रा की दूसरे दिन भदोही में सीता समाहित स्थल पर पूजा अर्चना की और दरगाह में चादर भी चढाई। उन्होंने यूपी सरकार के दो साल पूरा होने पर जारी रिपोर्ट कार्ड पर कहा रिपोर्ट कार्ड सुनने में अच्छा लगता है। जमीनी हकीकत सीएम आकर स्वयंम देख लें ।उन्होंने कहा कि 70-70 साल की रट एक्सपायरी हो गई है। इनका 5 साल का कार्य काल हो गया इन्होने कुछ किया ही नहीं। 56 इंच का सीना है नौकरी नहीं है।उन्होंने कहा कि यूपी में छात्र, नौजवान और किसान प्रताड़ित है। उन्होंने मिर्ज़ा पुर में विंध्य वासिनी मंदिर में पूजा अर्चना किया और उनके दर्शन किए।
3- गोवा में बीती देर रात गोवा के राज्यपाल ने प्रमोद सावंत को गोवा के मुख्यमंत्री पद का शपथ ग्रहण कराया और सुदिन धवलिकर और विजय सरदेसाई को उप मुख्य मंत्री का शपथ ग्रहण हुआ। कल ही कांग्रेस ने अपने 14 सदस्यों के साथ सबसे बड़ा दल होने के नाते सरकार बनाने का दावा राज्यपाल के सामने सभी विधायकों की परेड करा कर की थी।
4-आज कांग्रेस के यूपी के वरिष्ठ नेता प्रमोद तिवारी ने वाराणसी के एक अधिवक्ता द्वारा प्रियंका गांधी को क्रिश्चियन बताते हुए विश्वनाथ मंदिर में प्रवेश न करने देने के लिए दाखिल याचिका पर कहा कि प्रियंका गांधी पूर्णतः हिन्दू हैं और उनके पति राबर्ट वाड्रा भी हिन्दू हैं उनके पिता का नाम राजेन्द्र है और पंजाबी हैं ।जरूरत पड़ी तो उनका गोत्र भी बता दूँगा। इसके लिए किसी के सर्टीफिकेट की जरुरत नहीं है।
5- आज शिवपाल यादव ने अपनी पार्टी के 31 प्रत्याशीयों का नाम घोषित किया वह स्वयंम फिरोजाबाद से लडेंगे जहाँ से गठबंधन के प्रत्याशी सपा कोटे के चचेरे भाई राम गोपाल यादव चुनाव लड रहे हैं। इससे वहाँ का चुनाव दिलचस्प हो गया है। भाजपा ने अभी अपनी लिस्ट जारी नहीं की है।
6- आज बसपा सुप्रीमो मायावती ने प्रधान मंत्री मोदी पर तंज करते हुए कहा कि पिछले चुनाव में वह चायवाला बने थे अब चौकीदार हैं उधर सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने ट्विट कर कहा है कि राफेल की फाईल चोरी हुई क्या चौकीदार को सजा मिली। इसमें आप ने क्या किया। कांग्रेस में शामिल पाटीदार आंदोलन के जनक हार्दिक पटेल ने अपने नाम के आगे बेरोजगार लिखा।
7- आज बिहार में राजद और कांग्रेस के बीच तालमेल का मामला अपने अंतिम दौर में पहुँच गया है। इसी प्रकार दिल्ली में आम आदमी पार्टी के साथ तालमेल कराने के लिए शरदपवार कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी से बातचीत करने पहुंच गये हैं।
8- पश्चिम बंगाल में मार्क्स वादी कम्युनिस्ट पार्टी के साथ कांग्रेस के तालमेल की एक तरफ बातचीत चल रही है दूसरी तरफ माकपा द्वारा 25 प्रत्याशी उतारे जाने से नाराज़ कांग्रेस ने आज अपने 11 प्रत्याशीयों के नाम का एलान कर दिया है इसमें 2 सीट ऐसी है जिसपर माकपा ने अपने प्रत्याशी पहले ही उतार रखे हैं। दर असल कांग्रेस पश्चिम बंगाल में 17 सीटों पर चुनाव लडना चाहती है जबकि माकपा कांग्रेस को 11 सीट ही देना चाह रही है।
9- आजमगढ की लालगंज लोकसभा सीट से पूर्व में घोषित बसपा प्रत्याशी घूराराम का टिकट पार्टी विरोधी गतिविधियों के चलते काट दिया गया है। ऐसा सूत्र बताते हैं और उनके स्थान पर दूसरे प्रत्याशी की घोषणा शीघ्र ही की जाएगी। वैसे लालगंज के विधायक आजाद अरिमर्दन, पूर्व सांसद डाक्टर बलिराम और संगठन के पदाधिकारी मदन राम टिकट के लिए ऐडी चोटी का जोर लगाए हुए हैं।
10-उडीसा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक दो लोकसभा सीटों हिंजली और बीजेपुर से चुनाव लडेंगे।
ब- कर्नाटक कांग्रेस ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को कर्नाटक से चुनाव लड़ने के लिए पत्र लिखा है और कहा है कि यदि राहुल गांधी कर्नाटक से चुनाव लडेंगे तो दक्षिण भारत में कांग्रेस को काफी फायदा मिलेगा।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments