Monday, May 27, 2024

—ब्रीफिंग -10—

– आज पूरे देश मे कार्तिक पूर्णिमा और गुरू नानक जयन्ती बड़े धूमधाम से मनाया जा रहा है ।उत्तर प्रदेश के मुख्य मन्त्री श्री योगी ने आज एक कार्यक्रम मे बोलते हुए कहा कि आजाद भारत मे भारत की समृद्धि मे सिक्खो का विशेष योगदान है ।उन्होंने केंद्र सरकार द्वारा गुरु नानक जयन्ती पर तीर्थो पर कॉरिडोर बनाये जाने के लिए प्रधानमंत्री का आभार व्यक्त किया है ।
2- कल महाराष्ट्र के हजारो किसान मुम्बई के आजाद पार्क मे अपनी माँग को लेकर धरना कर रहे थे ।बाद मे महाराष्ट्र सरकार ने किसानो की सभी मांग लिखित रूप से मान लिया और किसानो को यह आश्वासन दिया कि उनकी सभी माँग तीन मांह के अंदर मान ली जाएगी ।
3- आज वाराणसी मे देव दीपावली बड़ी धूमधाम से मनाई जाएगी ।इस अवसर पर उत्तर प्रदेश के मुख्य मन्त्री भी शाम को भाग लेगे इसके लिए सरकार ने अलग से बजट की घोषणा की है और पूरे वाराणसी को दीपो से सजाया जायेगा।इस अवसर पर लाइट ऐंड साउंड शो का उद्घाटन सीएम योगी करेगे।
ब- आज उत्तर प्रदेश सरकार ने दो आइएएस अधिकारियो का स्थानांतरण कर दिया है ।जीएस प्रियदर्शी को राजस्व परिषद ,संजय कुमार को सचिव नगर विकास बनाया गया है ।
4- आज जम्मू-कश्मीर के अनन्त नाग के निजबिहारा इलाके के सेतकी पोरा गांव मे सुरक्षा बलो से हुई मुठभेड मे 6 आतंकवादी मारे गए जबकि मुठभेड अभी रुक-रुक कर जारी है ।उधर तड़के ही शोपिया मे पुलिस स्टेशन पर आतंकियो ने ग्रेनेड फेका।किन्तु किसी के हताहत होने की कोई खबर नही है ।
5- आज महिला विश्व कप के सेमीफाइनल मे भारत की महिला टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 19’3 ओवर मे 112 रन बनाकर आल आउट हो गई ।जिसे आस्ट्रेलियाई टीम ने 18 ओवर मे ही दो विकेट खोकर बना लिया और आस्ट्रेलिया आठ विकेट से मैच जीत कर फाइनल मे प्रवेश किया।।भारत की तरफ से स्मृति मंधाना ने 34,जेमिमा ने 26 और कप्तान हरमन प्रीत कौर ने 16 रन बनाए ।इस विश्व कप मे भारत ने बहुत अच्छा प्रदर्शन किया था और एक भी मैच नही हारा था जिससे भारत को सेमीफाइनल मैच मे जीत की उम्मीद थी किन्तु स्मृति और जेमिमा के अलावा कोई भी अच्छा प्रदर्शन नही कर सका।
6- भारत की स्टार महिला मुक्केबाज मैरीकाम ने विश्व मुक्केबाजी चैंपियन शिप मे शानदार प्रदर्शन करते हुए उत्तर कोरियाई मुक्केबाज किम हयाग को हराकर फाइनल मे प्रवेश किया।मैरीकाम ने पहले ही घोषित कर रखा है कि इस ओलम्पिक के बाद वह मुक्केबाजी से सन्यास ले लेगी।
7- आज सुबह दिल्ली के सिग्नेचर ब्रिज पर तेज रफ्तार मे बाईक सवार युवक सेल्फी लेते हुए ब्रिज से गिर गए नीचे जहा गिरे बालू होने के कारण उनकी मौत हो गई ।पुलिस मौके पर दुर्घटना की जांच कर रही है।दोनो के शव को मरचरी मे रखा गया है ।
ब- एकतरफा प्यार मे चोट खाये आशिक ने सुल्तानपुर मे नाराज होकर किशोरी को जला कर मारने का प्रयास किया ।घटना लमभुवा कोतवाली क्षेत्र का है ।
स- आज आगरा के सिकंदरा थाने के शस्त्रागार मे जाच मे तीन पिस्टल और 67 कारतूस गायब मिले ये सभी कारतूस एके -47 के थे।हथियार गायब होने से पूरे थाने मे हड़कंप मच गया है।
8- झारखंड के सिमडेगा मे पीएलएफआई का हार्डकोर नक्सली कमांडर विजयडाग पुलिस मुठभेड मे मारा गया ।वह हत्या के छह मामलो मे वांछित था।
ब- उत्तर प्रदेश मे तीन आईपीएस अफसरो का तबादला कर दिया गया।जिसमे ट्रैफिक की दुर्व्यवसथा से नाराज होकर सीएम ने आईजी ट्रैफिक एमके वसाल को एडीजी मानवाधिकार ,दीपक रतन को आईजी ट्रैफिक बनाया गया है ।

9- पंजाब मे आज केन्द्रीय मन्त्री सिमरनजीत कौर बादल के आवास पर गुरू पर्व कार्यक्रम का आयोजन किया गया है।जिसमे प्रधान मन्त्री नरेंद्र मोदी भी रात सात बजे सिरकत करेगे।
10- आज मेरठ मे बाईक सवार दो बदमाशो ने एक महिला पर एसिड अटैक किया और उसे एसिड पिलाने का भी प्रयास किया तथा फरार हो गए महिला को गम्भीर हालत मे अस्पताल मे भर्ती कराया गया है।पुलिस बदमाशो की तलाश मे जुटी है।मामला परतापुर के हवाई पट्टी का है ।
ब- आज एक वीडियो सन्त कबीर नगर मे वायरल हुआ है जिसमे जिला अस्पताल मे चौकी इंचार्ज सरकारी रिवाल्वर से धौंस दिखाते हुए दिख रहे है ।मामला शहर कोतवाली क्षेत्र का है ।
स- मुम्बई से शिवसेना की चली ट्रेन आज शाम 6 बजे अयोध्या पहुंच जाऐगी जिसमे लगभग दो हजार शिवसैनिक सवार है। 24-25 नवम्बर को शिवसैनिको की हुंकार और साधु-संतो का धर्म सभा होने तथा शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे के कल आगमन से पुरी अयोध्या मे चप्पे -चप्पे पर सुरक्षा बलो और पुलिस की व्यवस्था मजबूत कर दी गई है ।पूरी अयोध्या छावनी मे बदल गई है ।

पिछला लेख
अगला लेख
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments