Saturday, July 13, 2024

—-ब्रीफिंग -10—-

1- 1984 मे हुए सिक्ख दंगो के समय इन्दिरा गांधी की हत्या के बाद के दंगे मे पटियाला(दिल्ली) हाउस कोर्ट के जज अजय पाण्डेय ने नरेश सहरावत और यशपाल को दो लोगो की हत्या का आरोप लगाया है ।जिसमे हरदेव सिंह और यशपाल सिंह को जला कर मार डाला गया था ।नरेश ने मिट्टी का तेल डाला और यशपाल ने आग लगाई थी ।
2- आज सुप्रीम कोर्ट मे सीबीआई प्रकरण की सुनवाई होनी थी किन्तु सीबीआई के डायरेक्टर आलोक वर्मा की बन्द लिफाफे मे सुप्रीम कोर्ट को सौंपी गया जवाब एक वेब पोर्टल पर लीक होने से सुप्रीम कोर्ट ने नाराजगी जताई और कहा कि आप मे कोई सुनवाई योग्य नही।अब अगली सुनवाई 29 नवम्बर को होगी ।
3- झांसी मे नवाबाद इलाके मे अतिक्रमण हटाओ अभियान के दौरान एक मन्दिर तोडे जाने से नाराज वीएचपी के कार्यकर्ताओ ने हंगामा कर नगर निगम के कर्मचारीयो पर जमकर पत्थरबाजी की जिससे नगर निगम के कर्मचारीयो को भागना पड़ा ।
4- शाहजहांपुर के कोला घाट थानान्तर्गत वर्दी ने अपने कारनामे से महकमे को शर्मसार कर दिया।दरअसल दो सिपाहीयो ने एक व्यापारी को 50 लाख रुपए हड़पने के लिए बंधक बना लिया ।जिसकी जानकारी पुलिस अधीक्षक को होने पर उन्होने दोनो पुलिस कर्मीयो को गिरफ्तार कर जेल भेजवा दिया और दोनो को निलंबित भी कर दिया तथा उक्त पचास लाख इन्कम टैक्स कार्यालय मे जमा करवा दिया ।
5- अयोध्या मे कार्तिक पूर्णिमा के कारण राम लला के दर्शन के लिए हुई भारी भीड़ के कारण दर्शन का समय दोनो पालियो मे 23 नवम्बर तक के लिए बढा दिया गया है पहली पाली मे 7 बजे सुबह से 11’30 बजे तक तथा दूसरी पाली मे 12’30 से पांच बजे सायंकाल तक राम लला का दर्शन किया जा सकता है।
6- आज लखनऊ मे प्रगतिशील समाज वादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष शिवपाल यादव ने राजा भैया की पार्टी के साथ चुनाव मे मिल कर लडने के अफवाह पर कहा कि 2019 का लोकसभा चुनाव राजा भैया की पार्टी के साथ मिलकर लडा जाएगा ।
7- आज कानपुर मे स्टेट जीएसटी ने सिविल लाईन के लक्ष्मी आयल फर्म पर छापामार कर 300 करोड़ रुपए की जीएसटी टैक्स की चोरी पकड़ी है ।अभी भी समाचार लिखे जाने तक तीन डिप्टी कलेक्टर कागजात की छानबीन और जांच कर रहे है।
ब- आज कानपुर मे प्रदूषण फैलाने वाली 300चमडा फैक्ट्रीयो को बन्द करने का आदेश दिया गया इन फैक्ट्रीयो के कारण वातावरण मे तथा पानी मे प्रदूषण फैल रहा था।
ब- आज जम्मू-कश्मीर के शोपिया मे चार आतंकवादीयोको सुरक्षा बलो ने एक मुठभेड मे मार गिराया है।
8- आज केदारनाथ धाम का कपाट 3’21 मिनट पर पूरे विधि-विधान और पूजा-पाठ के बाद बन्द हो गए कपाट बन्द होने के समय हजारो भक्तो ने केदारनाथ बाबा का दर्शन किया।कपाट बन्द होते ही चार धाम यात्रा शीतकालीन सम्पन्न हुई ।
ब- केन्द्रीय मंत्री सुषमा स्वराज ने अपनी सेहत का हवाला देते हुए कहा है कि भविष्य मे वो चुनाव नही लडेगी ।
9- आज से पूरे प्रदेश मे नारी सशक्तिकरण अभियान चलाया जा रहा है ।इसकी घोषणा आज मुख्य मन्त्री योगी जी ने की।पूरे प्रदेश के सभी जिलो मे समिति बना कर यह अभियान चलाया जाएगा । यह अभियान 20 दिसंबर तक चलाया जाएगा।महिलाओ पर अत्याचार पर रोक लगाने के लिए सरकार दृढ संकल्पित है।
10- आज से लखनऊ मे सैयद मोदी अंतर्राष्ट्रीय बैडमिंटन चैंपियनशिप प्रारंभ हो रहा है ।एच एसबीसी वर्ल्ड टूर सुपर 300 मे विश्व भर के स्टार खिलाडियो को अपना जलवा बिखेरते हुए लखनऊ के लोगो को देखने का सुखद मौका है।महिला वर्ग मे पीवी संधू की अनुपस्थिति का लाभ साईना नेहवाल उठाने का प्रयास करेगी हालांकि संधू के खिलाफ साईना नेहवाल की जीत का रिकॉर्ड काफी अच्छा है।उधर पुरूष वर्ग मे भारतीय शटलर श्री कान्त ने भी अपना नाम वापस ले लिया है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments