Sunday, May 26, 2024

—ब्रीफिंग -10—

1-उत्तर प्रदेश के मुख्य मन्त्री योगी ने अअयोध्या मे जन सभामे आज यह घोषणा की है कि आज से फैजाबाद जनपद का नाम अयोध्या होगा।तथा रामराज्य स्थापित किया जाएगा।अयोध्या नये बनने वाले एयरपोर्ट का नाम भगवान् राम के नाम पर होगा।इसी प्रकार नये बनने वाले मेडिकल कॉलेज का नाम राजा दशरथ के नाम पर होगा
2-आज छोटी दीपावली पर अयोध्या के सरजू तट पर लेजर शो का आयोजन हो रहा हैऔर तीन लाख दीप जलाया गया है।उत्तर कोरिया की फर्स्ट लेडी भी उपस्थित है तथा उत्तर प्रदेश के मुख्य मन्त्री के अलावा लगभग पूरा मन्त्री मण्डल मौजूद है।मुख्य मन्त्री ने दीप जलाकर आरती भी की।
3-आज केरला के सबरी माला मन्दिर मे महिलाओ के प्रवेश को रोकने को लेकर जबर्दस्त प्रदर्शन किया गया और महिला पत्रकारो को रिपोर्टिंग के लिए आने से रोक दिया गया।लगभग तीन हजार पुलिस के जवान किसी भी किस्म की घटना को रोकने के लिए तैनात किए गए है।हिसा मे एक महिला पत्रकार घायल हुई है और एक पुलिस कर्मी भी घायल हुआ है।
4- आज राजधानी दिल्ली मे ए क्यू आई 700 के खतरनाक स्तर तक पहुंच गया है।जो 35 गुना अधिक है।
5- श्रीनगर मे आज साल की पहली बर्फबारी हुई ।नौ साल बाद नवम्बर के महीने मे श्री नगर मे बर्फ बारी हुई है और उत्तराखंड मे भी बर्फबारी हुई है केदारनाथ धाम पूरी तरह बर्फ़ की सफेद चादर मे लिपटा है सिलानियो मे उत्साह है किन्तु इस बर्फबारी से मैदानी इलाको मे ठंड बढ गई है।
6-आज जम्मू-कश्मीर के शोपिया मे आतंकवादीयो के साथ हुए मुठभेड मे सुरक्षा बलो ने दो आतंकवादीयो को मार गिराया है ।
7-आज कर्नाटक मे हुए तीन लोकसभा और दो विधानसभा उपचुनाव मे काग्रेस और जेडीएस गठबंधन ने दो लोकसभा और विधानसभा की दोनो सीटो को जीत कर भाजपा को जबर्दस्त झटका दिया है ।सबसे बड़ा झटका बीजेपी को बेल्लारी लोकसभा चुनाव मे हारने से लगी है जहा पर भाजपा के रेड्डी बन्धुओ की तूती बोलती थी ।वहा काग्रेस चौदह साल बाद जीती है ।मात्र एक लोक सभा सीट येदुरप्पा के बेटे ने जीती है ।
8- बिहार मे महिला पुलिस कर्मी की मौत से बौखलाए पुलिस के हजारो जवानो ने जो उग्र प्रदर्शन किया था और अपने ही अधिकारियो के साथ मारपीट और दुर्व्यवहार किया था ।जिसके कारण शासन ने 175 आन्दोलन कारी पुलिस वालो बर्खास्त कर दिया गया है तथा 23 को निलंबित तथा 93 को जोन के बाहर स्थानांतरित कर दिया गया है।
9-आज लखनऊ मे इकौना स्टेडियम(अब अटल बिहारी वाजपेयी स्टेडियम)मे भारत और वेस्टइंडीज की क्रिकेट टीम के बीच दूसरा -20 मैच खेला जा रहा है।वेस्टइंडीज टीम ने टास जीत कर पहले भारतीय टीम को बल्लेबाजी के लिए कहा है।
10- इरान पर लगाई गई अमेरिकी पाबन्दी से ईरान मे दहशत है ।किन्तु अमेरिका ने साफ कर दिया है कि भारत और चीन के साथ कुल आठ देशो पर यह पाबंदी लागू नही होगी।जिससे भारत को भारी राहत मिली है ।
ब- सीवीसी ने आरबीआई को कारण बताओ नोटिस जारी कर पूछा है कि उसनेबैको का 50 करोड़ रुपए से अधिक रखने वालो का नाम अब तक सार्वजनिक क्यो नही किया है।

पिछला लेख
अगला लेख
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments