Sunday, May 26, 2024

—ब्रीफिंग -10—

1- पनामा पेपर लीक मामले मे काग्रेस अध्यक्ष राहुल गाँधी द्वारा कार्तिकेय का नाम लिए जाने पर कार्तिकेय ने राहुल गाँधी पर मानहानि का दावा कर दिया।जिसपर राहुल गाँधी ने उन्हे क्लीन चिट देते हुए कहा है कि इतने ज्यादा स्कैन है कि कन्फ्यूज हो गया था।कार्तिकेय मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज चौहान के पुत्र है ।
2- सीबीआई के डायरेक्टर राकेश अषठाना पर घूस लेने का आरोप लगाने वाले सतीश सना का लाई डिटेक्टर टेस्ट किया जा सकता है।इस बीच सुप्रीम कोर्ट ने सतीश सना की सीबीआई की नोटिस पर रोक लगाने की मांग को ठुकरा दिया।किन्तु सतीश सना की दूसरी मांग, जिसमे जान का खतरा बताते हुए पुलिस सुरक्षा की मांग कीगई थी, स्वीकार कर लिया है ।
3- उत्तर प्रदेश के मुख्य मन्त्री योगी ने राम मंदिर निर्माण पर कल सुप्रीम कोर्ट द्वारा जनवरी 2019 तक कोई सुनवाई नही होने के आदेश से आहत आज अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि न्याय मे देरी भी अन्याय ही होता है राम मन्दिर निर्माण के अन्य विकल्पो पर विचार किया जाएगा ।
ब- आज मुलायम सिंह यादव ने लखनऊ मे शिवपाल यादव के आवास पर, जो प्रगतिशील समाज वादी पार्टी(लोहिया) का कार्यालय भी है, से मिलने पहुंचे ।जहा शिवपाल यादव ने उन्हे अपनी पार्टी का अध्यक्ष भी बनने का आफर दिया मुलायम सिंह यादव ने इस पर अपनी प्रतिक्रिया नही दी अलबत्ता उन्हे आशीर्वाद दिया ।बाद मे सपा के कार्यालय पहुंचे किन्तु अखिलेश यादव से मुलाकात नही किए।
ब- केन्द्रीय मंत्री तथा अपना दल के अध्यक्ष अनु प्रिया पटेल के पति श्री आशीष पटेल को,एनडी तिवारी की मृत्यु के पश्चात उनका बंगला आवंटित कर दिया गया है उक्त बंगला से अपना दल का कार्यालय का काम भी चलेगा ।
4- छत्तीसगढ मे आज नक्सलीयो ने घात लगाकर दूरदर्शन की टीम पर हमला कर दिया जिससे दूरदर्शन के कैमरामैन की मौत हो गई तथा सुरक्षा मे लगाए गए दो पुलिस वाले भी हमले मे मारे गए ।
5- एनडीए से सीटो के बंटवारे के सम्बन्ध मे बात करते हुए बिहार के नेता उपेन्द्र कुशवाहा ने कहा कि अभी सीटो के बंटवारे पर अभी बातचीत फाइनल नही हुई है अभी आगे फिर बात होगी।
6- आज सुप्रीम कोर्ट ने कम प्रदूषण वाले पटाखा के सम्बन्ध मे अपने पूर्व के आदेश मे आशिक संशोधन करते हुए कहा है कि कम प्रदूषण वाले पटाखा छोडने का आदेश केवल दिल्ली के लिए है।साथ ही दो घंटे तक ही पटाखा छोडने के समय राज्य सरकार अपने हिसाब से तय करने का आदेश किया है।7- लखनऊ मे भाजपा की बैठक 2019 मे होने वाले चुनाव का संचालन उत्तर प्रदेश के मन्त्री करेगे इसके लिए दो-दो जिले एक -एक मन्त्रीयो के जिम्मे लगाया गया है ।
8- कल लखनऊ के विभूति खण्ड मे गैस एजेंसी के कर्मचारी को गोली मार कर 3’50 हजार रुपए छीन लिए गए थे कर्मचारी को अस्पताल मे भर्ती किया गया था उसकी मौत हो गई ।मुख्य मन्त्री योगी ने उनके शोकाकुल परिवार को सांत्वना दी और कर्मचारी के परिवार को पांच लाख रुपए कीधनराशि की सहायता का एलान किया।
9- कन्नौज मे 132 kva के विद्युत घर मे आग लग गई जिसपर बड़े मुश्किल से बुझाया जा सका।किन्तु तब तक काफी नुकसान हो चुका था।
ब- सीतापुर मे आज पुलिस ने 25000/ रूपए के आरोपी तथा 2011 मे पुलिस अभिरक्षा से फरार बदमाश विक्रम कालिया को गिरफ्तार कर लिया गया।विक्रम ने आईएएस लक्ष्मी के पिता इन्द्र भान की हत्या का भी आरोपी है उसपर दो दर्जन मुकदमे विभिन्न थानो मे दर्ज है।
स- सेन्ट्रल वक्फ बोर्ड के सदस्य अशफाक पर एक अभिनेत्री के साथ दुष्कर्म के आरोप मे गिरफ्तार कर लिया गया है उसके विरुद्ध फैजाबाद के नगर कोतवाली मे मुकदमा दर्ज कराया गया है ।
10- शीघ्र ही सुप्रीम कोर्ट को कालोजियम से चार नये जज मिलेगे ।आज कालोजियम की हुई बैठक मे चार नामो पर सहमति बनी ।जिनके नाम सर्व श्री अजय रस्तोगी, एम आर शाह, हेमन्त गुप्ता, आर सुबास रेड्डी है।
ब- बहराइच के शिवपुर इलाके मे एक इलेक्ट्रॉनिक की दुकान मे अवैध तरीके से बना कर बेचे जा रहे पटाखे मे विस्फोट हो जाने से चार लोग बुरी तरह से झुलस गए जिन्हे अस्पताल मे भर्ती कराया गया है तथा दुकानदार के विरूद्ध कानूनी कार्रवाई प्रारंभ कर दिया है ।
स- सीतापुर मे एक छह वर्षीय बालिका जो शौच के लिए निकली थी उसके साथ पडोस के नाबालिग लड़के ने दुष्कर्म किया मामला मछेरहटा थाने का है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments