Sunday, May 26, 2024

—-ब्रीफिंग -10—-

1- एन आईए की जांच मे खुलासा हुआ है कि हरियाणा के पलवल के एक गांव उत्तरावल मे बनी एक मस्जिद मे टेरर फंडिंग का पैसा लगाया गया है ।बताया जाता है कि जांच मे यह भी पाया गया कि पाकिस्तान मे रह रहे आतंकी लश्कर सरगना हाफिज सईद ने अपने किसी माध्यम से दुबई से उक्त मस्जिद के इमाम के खाते मे 70 लाख रुपए डलवाये थे ।इमाम से पूछताछ चल रही है।
2- मी टू कैम्पेन मे कयी महिला पत्रकारो द्वारा जिन केन्द्रीय विदेश राज्यमंत्री एमजे अकबर पर यौन शोषण के आरोप लगाए गए है , विदेश से लौटने के बाद आज पहली बार अपने कार्यालय पहुंचे किन्तु पत्रकारो के किसी बात का उत्तर नही दिया ।आज ही एमजे अकबर ने प्रिया रमानी के विरूद्ध आपराधिक मानहानि का मुकदमा दर्ज कराया है ।
3-प्रधान मन्त्री श्री नरेंद्र मोदी के आवास पर तेल की बढती कीमत को काबू मे करने के उपाय के लिए तेल कंपनियो के साथ बैठक की ।
ब- आज डीजल के दाम मे 8 पैसे की बढोत्तरी हुई किन्तु पेट्रोल के दाम मे आज कोई बढोत्तरी नही हुई ।
स- सितंबर माह मे थोक महगाई दर बढी। 4’53 से बढ़कर 5’13 महगाई हुई ।
4- आईटीबीटी की रिपोर्ट मे खुलासा हुआ है कि 27 अगस्त को चीनी हेलिकॉप्टर ने भारत की लद्दाख सीमा मे घुसपैठ की थी किन्तु पाच मिनट के बाद चीनी सीमा मे वापस लौट गए ।इसी प्रकार अरूणाचल मे भारतीय सीमा के दिवाग वैली मे छह दिन पूर्व ग्यारह चीनी सैनिक भटकते हुए घुस आए थे किन्तु जब उन्हे बताया गया कि वे भारतीय सीमा के अंदर है तो वे सभी वापस लौट गए ।
5- गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपानी ने आज लखनऊ के इन्दिरा गांधी प्रतिष्ठान मे “यूपी गुजरात संवाद “कार्यक्रम मे बोलते हुए कहा है कि गुजरात के विकास मे उत्तर प्रदेश के लोगो का महत्वपूर्ण योगदान है ।मै आपलोगो को सरदार बल्लभ भाई पटेल की 132 मीटर प्रतिमा के अनावरण और श्रद्धांजलि देने के लिए आमंत्रित करने आया हू उन्होने कहा कि उत्तर प्रदेश की पहचान भगवान राम के नाम से है।जिस समय यह कार्यक्रम चल रहा था यूथ कांग्रेस के लोगो ने गुजरात से उत्तर प्रदेश और बिहार के लोगो के साथ मारपीट और वहा से भगाए जाने के विरोध मे काला गुब्बारा उड़ाकर विरोध प्रदर्शन किया ।
6- गोरखपुर के चौरीचौरा थानान्तर्गत एक गांव मे कुख्यात अपराधी मिथुन पासवान को गिरफ्तार करने गई पुलिस पार्टी पर अपराधी के परिजनो और गाँव वालो ने पुलिस पार्टी पर बन्दूक, लाठी, डंडो से लैस होकर हमला बोल दिया जिससे एक उपनिरीक्षक और दो आरक्षी बुरी तरह जख्मी हो गए है।गाँव वालो ने पुलिस से मिथुन पासवान को छुड़ा लिया है।
ब- आज मेरठ के दौराला थानान्तर्गत सिवाया गांव मे तालाब की खुदाई करते समय जमीन मे गडा एक राकेट लांचर मिला है जिससे पूरे इलाके मे सनसनी फैल गई है ।गाँव वालो की सूचना पर पहुंची पुलिस ने बम निरोधक दस्ते को बुलाया जो राकेट लांचर को जाच के लिए साथ ले गई ।
स- शामली के गांव बावरी के जंगल मे एक व्यक्ति की फांसी लगाकर की गई हत्या कर लाश लटकी हुई मिली है ।जिससे पूरे इलाके मे सनसनी फैल गई है ।गांव वालो ने गांव के ही एक व्यक्ति पर हत्या का आरोप लगाया है । इसके पहले भी इसी तरह से तीन अन्य लोगो की हत्या की गई थी ।
द- प्रताप गढ मे एक नौ वर्ष की बच्ची के साथ दुष्कर्म का मामला सामने आया है ।जिसमे गांव के ही एक व्यक्ति पर आरोप लगाया गया है ।बच्ची अपने घर के बाहर खेल रही थी जिसे आरोपी फुसला कर साथ ले गया था ।पुलिस ने आरोपी युवक को गिरफ्तार कर लिया है ।
7- उत्तराखंड मे केदारनाथ मन्दिर के पास तीन नर कंकाल बरामद किए गए है ।बताया जाता है कि पाच वर्ष पूर्व हुई तबाही के समय दबे रह गए लोगो के कंकाल है।
ब- अम्बेडकर नगर मे बीएसपी नेता जुगराम मेहंदी और उनके डराइवर शोभनीत यादव की हत्या कर दी गई है ।जिससे वहा पर तनाव का माहौल है ।पुलिस ने लाश कब्जे मे ले कर पोस्टमार्टम के लिए जिला अस्पताल भेज दिया है और छानबीन शुरू कर दी है ।घटना हीरापुर
स- बिहार के गया मे 25 अगस्त को एक युवती के साथ हुए गैंग रेप का वीडियो वायरल हुआ था।जिसमे पुलिस को बड़ी सफलता हासिल हुई है।गैंग रेप के आठ आरोपियो को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है।
8- हरियाणा के गुरू ग्राम मे जज की पत्नी और बेटे को गोली मारने के आरोपी गार्ड महिपाल के जिस मामा को उसने गोली मारने के बाद फोन किया था उसे तथा आरोपी की माता को गिरफ्तार कर लिया गया है मामा ने पूछताछ मे उसके डिप्रेशन मे होने की बात कही है और यहभी बताया है कि कयी दिनो से रात मे किसी बात के कारण रोता रहता था ।जज की पत्नी रितु और बेटे का नाम ध्रुव था पत्नी की मौत हो गई है जबकि ध्रुव अभी गम्भीर रूप से घायल होकर अस्पताल मे भर्ती है ।गिरफ्तारी के समय वीडियो मे स्पष्ट रूप से उसे शैतान -शैतान चिल्लाते हुए दिखाई दे रहा है ।
9- मुम्बई के एस एनडीटी कालेज की गर्ल्स हॉस्टल की महिला वार्डन के विरूद्ध रविवार को छात्राये धधरना-प्रदर्शन पर उतर आई और महिला वार्डन को निलंबित किए जाने की मांग करने लगी ।बताया जा रहा है कि महिला वार्डन एक को छात्रा के कपड़े पहनने पर एतराज था जबकि छात्रा ने बताया कि डॉक्टर ने स्लीपर कपड़े पहनने से मना किया है इन्फेक्शन हो जाता है छात्रा ने डाक्टर की रिपोर्ट भी दिखाई ।तब वार्डन ने दूसरे कमरे मे कुछ लोगो के सामने इन्फेक्शन चेक करने के लिए कपड़े उतारने को कहा जिस पर छात्रा ने इन्कार कर अन्य छात्राओ को यह बात बताई ।और छात्राओ ने वार्डन के विरूद्ध यौन उत्पीड़न की एफआईआर दर्ज करवा दिया है और निलंबन की मांग की है।
10- आज कांग्रेस के अध्यक्ष राहुल गाँधी मध्यप्रदेश के दतिया पहुंचे और पीताम्बरा शक्ति पीठ मन्दिर पहुंचे और वहा मन्दिर मे पूजा-अर्चना की । आज शाम को ही ग्वालियर मे राहुल गांधी का रोडशो होना है ।
ब- बसपा सुप्रीमो मायावती ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा है कि विदेश राज्यमंत्री एमजे अकबर पर कयी महिलाओ ने यौन शोषण का आरोप लगाया है ।और भाजपा उनका बचाव कर रही है ।भाजपा को मायावती ने महिला विरोधी बताया ।
स- सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने भाजपा को झूठा बताया है कुम्भ मेले के बारे मे उन्होंने कहा कि अर्ध कुम्भ को कुम्भ बता कर जनता को बेवकूफ बना रहे है ।उन्होंने शिवपाल यादव की नयी पार्टी बनाए जाने पर व्यंग्य करते हुए कहा कि हमे भाजपा की ए बी सी डी कयी टीमो से भिड़ना है ।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments