Sunday, April 14, 2024

—-ब्रीफिंग -10—-

1-प्रधान मन्त्री नरेंद्र मोदी को आज दिल्ली मे पर्यावरण संरक्षण पर किए गए विशेष योगदान के लिए संयुक्त राष्ट्र संघ के महासचिव ने एक कार्यक्रम मे” चैम्पियन आफ अर्थ “का सम्मान देकर सम्मानित किया । इस अवसर पर कयी केन्द्रीय मंत्री तथा अन्य गणमान्य लोग उपस्थित थे । 26 सितंबर को न्यूयार्क मे इसकी घोषणा की गई थी ।प्रधानमंत्री ने इस सम्मान को उन लाखो अनाम योद्धाओ को समर्पित बताया जिन्होंने इसमे अपना योगदान दिया है ।
2- काग्रेस के प्रमुख और मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्य मन्त्री तथा एक समय कांग्रेस के चाणक्य कहे जाने वाले कद्दावर नेता दिग्विजय सिंह ने एबीपी न्यूज चैनल पर साक्षात्कार देते हुए मध्यप्रदेश मे बसपा और काग्रेस का चुनावी तालमेल न हो पाने का कारण केंद्र सरकार का मायावती पर ईडी और सीबीआई का दबाव बताया है उन्होने कहा कि मायावती के भाई को कुछ दिनो पूर्व ईडी ने तलब कर पूछताछ की थी ।जिससे मायावती पर आय से अधिक सम्पति के मामले की जांच का दबाव है।दिग्विजय सिंह के इस बयान पर सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कहा है कि मायावती डरने वाली नही है राष्ट्रीय पार्टी होने के कारण गठबंधन बनाए रखने की जिम्मेदारी काग्रेस की है। उधर दिग्विजय सिंह के आरोपो से तिलमिलाई मायावती ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर काग्रेस और भाजपा को एक ही सिक्के के दो पहलू बताया और कहा कि काग्रेस हमेशा पीठ मे छुरा भोकने का काम करती है ।उन्होंने दिग्विजय सिंह जैसे काग्रेस के कुछ अन्य नेताओ के बारे मे कहा कि यह लोग व्यक्तिगत स्वार्थ के लिए विधानसभा चुनाव और आने वाले लोकसभा चुनाव मे बसपा से काग्रेस का गठबंधन नही होने देना चाहते है ।
3- नार्थ ईस्ट के पहले और भारत के 46 वे चीफ जस्टिस आफ इण्डिया श्री रंजन गोगोई बने उन्हे आज भारत के राष्ट्रपति श्री राम नाथ कोविद ने पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई ।श्री गोगोई का कार्यकाल 17 नवम्बर 2019 तक है ।
ब-कल किसान यात्रा पर हुए लाठीचार्ज की घटना के बाद बैकफुट पर आई केंद्र सरकार ने राजनितिक नुकसान की भरपाई के लिए कैबिनेट ने रवी फसलो के न्यूनतम समर्थन मूल्य बढ़ाने की मंजूरी दे दी है । गेंहू का एम एस पी 1735 रूपये प्रति क्विंटल से बढाकर 1840 रूपये प्रति क्विंटल कर दिया गया।इसी प्रकार चने की एम एस पी 4400 से बढ़ाकर 4620 रूपये प्रति क्विंटल कर दिया गया है तथा मसूर की एम एस पी 4250 रूपये से 4475 रूपये प्रति क्विंटल कर दिया गया है।
4- बिहार मे एक बार फिर अपराधियो के हौसले बुलंद हो गए है चौबीस घण्टे के अन्दर दो लोगो का अपहरण कर उनकी हत्या कर दी गई है।
पहली घटना मुजफ्फरपुर की है जहा एक हार्डवेयर कारोबारी जय प्रकाश को पहले एक लड़की ने जाल मे फंसाया फिर पत्नी के माध्यम से बीते रविवार को बुलाया उसके बाद वह लापता हो गया ।फिर फोन पर डेढ करोड़ रुपए की फिरौती का फोन उसकी पत्नी को आया ।घरवालो ने इसकी सूचना थाने पर भी दी गई ।किन्तु पुलिस निष्क्रिय रही ।नतीजतन कारोबारी जय प्रकाश की लाश मिली । एक शिवानी नाम की महिला ने फोन पर जमीन दिखाने के नाम पर बुलाया ।जयप्रकाश को करजा थाना क्षेत्र से तीन दिन पहले उठा लिया गया था और उसका शव जैतपुर ओपी के पोखरा मे मिली थी ।अभी चौबीस घंटे भी नही बीते थे कि नालंदा मे एक बैंक मैनेजर जयवर्धन जिनका अपहरण पाच दिन पहले हुआ था ,हत्या कर दी गई जिसकी हत्या कर लाश कोडरमा मे नाले के पास मिली ।इन दोनो घटना से पूरे बिहार मे हड़कंप मचा हुआ है ।
5- केरल हाईकोर्ट ने नन से हुए बलात्कार के आरोपी विशप फ्रैंको की जमानत अर्जी खारिज कर दी है और आरोपी को न्यायिक हिरासत मे भेज दिया है ।
6- महोबा मे बजरंग दल के एक कार्यकर्ता की हत्या कर लाश एसपी के पीछे फेंकी गई पाइ गयी है जिससे पूरे महोबा मे तनाव की स्थिति बन गई है।तीन सगे भाईयो पर हत्या का मामला दर्ज कर लिया गया है ।
7- कल रात ही पुलिस ने किसानो को किसान घाट जाने की अनुमति दे दी थी आज सुबह किसानो ने अपनी क्रान्ति यात्रा समाप्त कर वापस लौटने का एलान कर दिया ।किसान नेता नरेश टिकैत ने कहा है कि अगर किसानो की मांग नही मानी गई तो आन्दोलन आगे भी जारी रहेगा।
8- जौनपुर के गौरा बादशाह पुर थानान्तर्गत एक गांव मे एक युवती के साथ दो युवको ने गैंग रेप किया है ।युवती ने दोनो युवको के विरूद्ध नामजद एफआईआर दर्ज कराया है । एक आरोपी गिरफ्तार कर लिया गया है ।
ब- मैनपुरी के एक गांव मे कक्षा 11 वी की छात्रा से गाँव के ही तीन युवको ने छेड़छाड़ की।और पहले भी कई बार छात्रा को परेशान करते थे ।उसके विरोध करने पर तीनो दरिदो ने उसे जान से मार कर पेड पर लटका दिया सुबह ग्रामीणो ने पेड पर लटके शव को देखकर पुलिस को सूचना दी ।
स- आजमगढ के तरवा थाना क्षेत्र के एक गांव की महिला ने सोमवार को थाने मे अपने बलात्कार की रिपोर्ट दर्ज करायी है उसने गांव के दुर्गेश चौहान पुत्र रामा को आरोपित किया है कि 29 सितंबर की रात नौ बजे दीवार फाद कर घर मे घुसा और उसके साथ बलात्कार किया जाते समय किसी को बताने पर जान से मारने की धमकी दी थी।
9- मन्त्री की सुरक्षा मे लगे दरोगा की आत्महत्या मे एक नया मोड तब आया जब परिजनो ने एक कांस्टेबल पर हत्या का आरोप लगाया है परिवार वालो का आरोप है कि जब से उन्होने एक शराब की फैक्ट्री पकड़ी थी तभी से विभाग के लोग उनसे नाराज चल रहे थे तथा कानपुर के एसपी उनका लगातार उत्पीड़न कर रहे थे।
ब- आगरा मे आज ताजमहल की सुरक्षा मे फिर सेध लग गई ।दरअसल एक चीनी पर्यटक ताजमहल के प्रतिबंधित इलाके मे(रायल गेट) ड्रोन उड़ाया ।जानकारी मिलने पर पुलिस ने उसे हिरासत मे लेकर पूछताछ शुरू कर दी है
स- शामली मे चेकिंग के दौरान झिझाना थाना क्षेत्र के बिडौली इलाके मे बदमाशो ने पुलिस पार्टी पर गोलीबारी शुरू कर दी जिससे एक पुलिस वाला बुरी तरह से घायल हो गया ।बदमाशो ने पुलिस वालो से दो इसासं राइफल भी लूट कर फरार हो गए ।
10- उत्तर प्रदेश मे पुलिस की भर्ती स्थगित हो गई थी उसकी परीक्षा की नयी तिथी घोषित कर दी गई है अब यह परीक्षा 25-26 अक्टूबर को होगी ।कुल 5419 पदो के लिए यह परीक्षा होनी है।
ब- लखनऊ मे आज बीएसपी के पूर्व विधायक त्रिभुवन राम से एक करोड़ रूपये की रंगदारी की मांग की गई है पैसा न देने पर जान से मारने की धमकी दी गई है ।पूर्व विधायक ने मामले की रिपोर्ट दर्ज करा दी है ।
स- आगरा के भीमराव अम्बेडकर विश्व विद्यालय मे पत्रकारिता विभाग की की एक छात्रा ने, जिसे पिछले कई महीनो से दो सीनियर छात्र रैगिंग के नाम पर उसका उत्पीड़न और मारपीट कर रही थी ,ने हरिपरवत थाने मे रिपोर्ट दर्ज करायी है ।मामलेकी गम्भीरता को देखते हुए थानाध्यक्ष ने रिपोर्ट दर्ज कर जांच शुरू कर दी है ।

पिछला लेख
अगला लेख
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments