Saturday, July 13, 2024

—-ब्रीफिंग -10—-

1- सुप्रीम कोर्ट ने आज केरल के सबरी माला मन्दिर मे महिलाओ के प्रवेश पर लगे प्रतिबंध के खिलाफ याचिका पर एतिहासिक फैसला सुनाते हुए कहा है कि पुरुषो और महिलाओ मे मन्दिर प्रशासन द्वारा भेदभाव समानता और मौलिक अधिकारो का हनन है।मात्र मासिक धर्म के आधार पर महिलाओ के प्रवेश से मन्दिर के अपवित्र होने की सैकड़ो साल पुरानी परम्परा और धर्म के नाम पर पुरूष सोच ठीक नही है।हमारी संस्कृति मे महिलाओ का स्थान आदरणीय रहा है।हर उम्र की महिलाओ को मन्दिर प्रवेश और पूजा-पाठ की आजादी है ।इस आदेश के बाद अब हर उम्र की महिलाए सबरी माला मन्दिर मे प्रवेश और पूजा-पाठ कर सकती है।कोर्ट ने यह भी कहा है कि भगवान अयप्पा के मन्दिर मे अलग से नियम नही बन सकता है।पुरुषो की भांति महिलाओ को भी समान अधिकार है।पांच जजो की पीठ ने यह फैसला 4-1 के बहुमत से सुनाया गया।
2- यूपी सरकार ने नौ आईएएस अफसरो का स्थानांतरण किया गया है जिनमे हिमांशु कुमार, प्रमुख सचिव खननतथा स्टाम्प रजिस्ट्रेशन का अतिरिक्त प्रभार 2- रजनीश गुप्ता को आयुक्त राजस्व परिषद 3- नवीन कुमार जी एस को विशेष सचिव कृषि 4- अरविंद कुमार सिंह को विशेष सचिव पशुधन 5- नेपाल सिंह रवि को महानिदेशक प्रशिक्षण 6- निवेदिता शुक्ला को प्रमुख सचिव खाद्य रशद 7- वी हेकाली को यूपी मेडिकल सप्लाई निगम का प्रभार 8-अनीता भटनागर जैन को अपर मुख्य सचिव उच्च शिक्षा 9- अमृता सोनी को एमडी नेडा बनाया गया है।
3-सपा सरकार मे रहे कैबिनेट मन्त्री और मुलायम सिंह यादव के छोटे भाई शिवपाल यादव ने “प्रगतिशील समाज वादी पार्टी “के नाम से नयी पार्टी का गठन किया है ।जिसका रजिस्ट्रेशन उन्होंने चुनाव आयोग मे कराया है ।और आयोग से चुनाव चिह्न आवंटन के लिए तीन नाम भी दिया है जो कार,मोटरसाइकिल और चक्र है।
4- उत्तर प्रदेश मे भाजपा ने अपने सात जिलाध्यक्षो को बदल दिया है। नये जिलाध्यक्ष जो नियुक्त किए गए है वे निम्न प्रकार है। 10 रवीन्द्र भडाना को मेरठ, 2- सुधीर सैनी को मुजफ्फरनगर 3- मानवेंद्र लोधी को फिरोजाबाद 4- जमुना कुशवाहा को झांसी 5- मुकेश सिंघल को मेरठ महानगर 6- विकास अग्रवाल को हापुड 7- जगदीश लोधी को ललित पुर का भाजपा जिलाध्यक्ष बनाया गया है।
5- उत्तर प्रदेश सरकार ने प्रदेश की चौबीस जिलो की घाटे में चल रही चीनी मिलो को 885 करोड़ रुपए देने का एलान किया है जिससे गन्ना किसानो के बकाया भुगतान का रास्ता साफ हो गया है।
6- एनसीपी प्रमुख शरद पवार के बयान के बाद पार्टी में हड़कंप मच गया है जिसमे उन्होने राफेल डील मे प्रधान मन्त्री को क्लीन चिट देते हुए कहा था कि प्रधान मन्त्री की नियत पर सन्देह नही है।पार्टी के सांसद तारिक अनवर ने पार्टी से इस्तीफा दे दिया है ।और लोकसभा की सदस्यता से भी त्यागपत्र देदिया।है।
7- आज से भाजपा सर्जिकल स्ट्राइक को पराक्रम पर्व के नाम से मना रही है ।प्रधान मन्त्री नरेंद्र मोदी ने जोधपुर मे शहीदो को सलामी दी ।इससे पहले उन्हे गार्ड आफ आनर देकर सम्मानित किया गया।समारोह मे उन्होने देश की सेना की प्रशंसा की।
8- सुप्रीम कोर्ट ने आज भीमा कोरेगाव के पांच आरोपियो की नजरबंदी चार सप्ताह तक के लिए बढा दी है किन्तु पुलिस द्वारा गिरफ्तारी न किये जाने की भी हिदायत दी है तथा उन्हे जमानत के लिए ट्रायल कोर्ट जाने को कहा है। आरोपियो की एस आईटी के गठन की मांग से इंकार करते हुए कोर्ट ने कहा है कि आरोपी खुद से जांच एजेंसी नही चुन सकते है।
9- उत्तर प्रदेश मे 1984 बैच के सीनियर आईएएस श्री संजय अग्रवाल केंद्र के लिए कार्य मुक्त कर दिए गए है।इस समय श्री अग्रवाल छुट्टी पर अमेरिका गए है।उनकी छुट्टी तीन अक्टूबर तक है।
10- भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह को भारत की सबसे उच्च रैंकिंग सिक्योरिटी “ऐडवास सिक्योरिटी लाइजिग” सुरक्षा प्रदान की गई है ।जिसमे कम से कम तीस कमांडो हर समय सुरक्षा मे लगे रहेगे तथा दौरे के दौरान स्थानीय पुलिस की सुरक्षा भी रहेगी ।दौरे से दो सप्ताह पहले कमांडो स्थल निरीक्षण और सुरक्षा का जायजा भी लेगे ।
ब- संयुक्त राष्ट्र संघ मे पर्यावरण संरक्षण पर प्रधानमन्त्री मोदी को मिले सम्मान “चैम्पियन आफ द अर्थ ” पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी जी ने प्रधानमंत्री को बधाई दी है ।
स- कुछ दिनो पूर्व कानपुर से गिरफ्तार आतंकी कमरूजजमा को आज उत्तर प्रदेश एसटीएफ ने पूछताछ के लिए NiA के हवाले कर दिया है ।अभी तक कमरूजजमा यूपी एटीएस के पास था सभी कागजात भी NIAके हवाले कर दिया है ।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments